Friday, May 20, 2022
spot_img
Homeदेशअसानी तूफ़ान : मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश में...

असानी तूफ़ान : मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश में जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में तूफान असानी ने रूप दिखाना शुरू कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने तीन राज्यों ओडिशा, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया है। इन तीनो राज्यों में भारी बारिश और तूफ़ान आने आ सकती है। तूफान असानी के उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा के तट से उत्तर-पश्चिम की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है। आईएमडी ने लोगों से कहा है कि वे किसी सुरक्षित जगह शरण लें। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल के हावड़ा, कोलकाता, हुगली और पश्चिमी मेदनीपुर जिलों में तूफान और हल्की बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने बताया कि कल ओड़िशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं। हालांकि, अगले 48 घंटों में तूफान के कमजोर होने की भी संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक साइक्लोन असानी का असर सबसे अधिक अंडमान निकोबार से लगभग 610 किमी उत्तर-पश्चिम में, पोर्ट ब्लेयर से 500 किमी पश्चिम में, विशाखापत्तनम से 810 किमी दक्षिण-पूर्व और पुरी से 880 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग चंडीगढ़ के डायरेक्टर मनमोहन सिंह ने कहा कि असानी तूफान का असर नार्थ इंडिया में नहीं है।

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि चक्रवात अगले छह घंटों में बंगाल की खाड़ी में भीषण चक्रवात में बदल जाएगा। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान निदेशक हबीबुर रहमान विश्वास ने कहा कि तूफान पोर्ट ब्लेयर के कार निकोबार से 500 किलोमीटर दूर दक्षिण पूर्व और उससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी को प्रभावित कर रहा है। पश्चिम में विशाखापत्तनम है। उन्होंने कहा कि पुरी से करीब 920 किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी में रहने के दौरान आसनी भीषण चक्रवात में बदल जाएगा.

इन जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात असनी पुरी से ओडिशा के तट के समानांतर आगे बढ़ेगा, इसलिए 12 मई को सिस्टम कमजोर हो जाएगा। गजपति, गंजम, पुरी, खुर्दा, कटक और जगतसिंहपुर जिलों में 10 से 12 मई तक बारिश होगी। केंद्र और राज्य सरकारों ने यहां एनडीआरएफ की टीम को अलर्ट कर दिया है।

यहां भी जारी है बारिश का अलर्ट

  • आज: पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु और केरल
  • 9-13 मई: नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, असम
  • 10-13 मई: अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments