Friday, May 20, 2022
spot_img
HomeHealth & Fitnessगर्मी के मौसम में ज्यादा ठंडा पानी पीना हो सकता है खतरनाक,...

गर्मी के मौसम में ज्यादा ठंडा पानी पीना हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे

लाइफ स्टाइल। गर्मी के मौसम में तापमान तेजी से बढ़ रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण जलवायु परिवर्तन है। इस मौसम में लोग प्यास बुझाने के लिए ठंडा पानी पीते हैं। ठंडा पानी पीने से आपको सुकून तो मिलता है लेकिन आपकी सेहत के लिए यह कितना खतरनाक है शायद आप नहीं जानते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक ठंडा पानी पीने से शरीर में पाचन संबंधी विकार हो जाते हैं। पाचन समस्याओं के कारण भोजन में आवश्यक पोषक तत्व कोशिकाओं में अवशोषित नहीं होते हैं। इसलिए अगर आप भी ठंडा पानी पी रहे हैं तो यह खबर खास आपके लिए है।

पाचन तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव : विशेषज्ञ हमेशा ठंडा पानी न पीने की सलाह देते हैं। गर्मियों में आपके शरीर का तापमान आमतौर पर 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है। यह वातावरण के तापमान के साथ बदलता रहता है। शरीर के तापमान में अचानक बदलाव के कारण शरीर के सभी सिस्टम प्रतिक्रिया करने लगते हैं। इसलिए ठंडा पानी पीने से बचें। कभी-कभी पाचन और तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं और अन्य अंगों के कार्य के लिए आवश्यक एंजाइमों का उत्पादन ठीक से काम नहीं करता है। अगर आप बहुत ठंडा पानी पीना चाहते हैं तो सादे पानी को ठंडे पानी में मिला सकते हैं।

घट सकती है हृदय गति : बहुत अधिक ठंडा पानी पीने से हृदय गति धीमी हो जाती है। यह वेगस तंत्रिका को भी उत्तेजित करता है, जो तंत्रिका तंत्र का एक हिस्सा है। पानी शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करता है क्योंकि कम पानी का तापमान सीधे वेगस तंत्रिका को प्रभावित करता है। यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। इससे हृदय गति धीमी हो सकती है और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए ठंडा पानी पीने से आपका मुंह बेहतर बनता है। हालांकि, इसके गंभीर स्वास्थ्य प्रभाव हो सकते हैं।

नोट : यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित हैं, फॉलो करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना ज्यादा फायदेमंद होता है.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments