Friday, May 27, 2022
spot_img
HomeHealth & Fitnessरोजाना इतने गिलास पानी पीने से नहीं होगी कोई बीमारी, जानिए इसके...

रोजाना इतने गिलास पानी पीने से नहीं होगी कोई बीमारी, जानिए इसके फायदे

हेल्थ। गर्मी के मौसम में हर कोई प्यास बुझाने के लिए खूब पानी पीने है। लेकिन कई अक्सर लोगों को पानी की सही मात्रा का पता नहीं होता है। ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने के चक्कर में बीमार कर लेते है। गर्मी के मौसम में शरीर का तापमान बाहर के तापमान से ज्यादा होता है। अगर शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है तो एक नियमित मात्रा में पानी पिएं। पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और कई बीमारियां दूर होती हैं। पानी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। आइये जानते है पानी पीने के फायदे के बारे में –

पानी पीने के फायदे

  • पानी पीने से हमारी त्वचा में निखार आता है। अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए फेस मास्क और महंगे उत्पादों सहित सभी प्रकार के त्वचा सौंदर्य उपचार करते हैं, लेकिन हम इस तथ्य को नजरअंदाज कर देते हैं कि शरीर को हाइड्रेटेड रखे बिना हम चेहरे में वांछित चमक प्राप्त नहीं कर सकते।
  • जब आप तेजी से वजन कम करते हैं तो त्वचा ढीली हो जाती है। इससे निजात पाने के लिए लोग पानी से दूर हो जाते हैं। लेकिन यह एक अस्वास्थ्यकर तरीका है। इसके बजाय आप पर्याप्त पानी पिएं। इससे धीरे-धीरे त्वचा में कसाव आएगा और उसे स्वस्थ चमक मिलेगी।
  • त्वचा के लिए उचित पीएच स्तर होना बहुत जरूरी है। उच्च पीएच के कारण त्वचा रूखी हो जाती है। त्वचा का पीएच बनाए रखने के लिए भी पानी पीना फायदेमंद होता है।
  • शरीर में विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति से मुंहासे, एलर्जी, तैलीय त्वचा हो सकती है। इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पानी भी पीना चाहिए।
  • पर्याप्त पानी पीने से शरीर और त्वचा दोनों हाइड्रेट रहते हैं। जिससे झुर्रियां, दरारें नहीं आती हैं।
  • उम्र के साथ त्वचा नमी बनाए रखने में कमजोर हो जाती है। लेकिन, पर्याप्त पानी पीने से त्वचा में नमी बनी रहती है।

एक दिन में पियें इतना ग्लास पानी ?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार मेटाबॉलिज्म, वजन, कद और त्वचा के लिए रोजाना 6 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए। जिससे त्वचा में कसावट, चमक और सेहत बनी रहती है।

नोट: यहां दी गई जानकारी घरेलू उपचार और सामान्य जानकारी पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सकीय सलाह अवश्य लें।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments