Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeबिज़नेसऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी लगेगी या नहीं फैसला 12 जुलाई को

ऑनलाइन गेमिंग पर जीएसटी लगेगी या नहीं फैसला 12 जुलाई को

नई दिल्ली। कैसीनो, ऑनलाइन गेमिंग और घुड़दौड़ पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाने के प्रस्ताव पर गठित मंत्री समूह (जीओएम) की 12 जुलाई की बैठक में अंतिम फैसला होगा। यह जानकारी इस मंत्री समूह के सदस्य और उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने दी।

उद्योग मंडल फिक्की की तरफ से यहां आयोजित एक सम्मेलन में सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि जीओएम की इस मसले पर 12 जुलाई को एक बैठक होने वाली है। इसमें इन गतिविधियों पर कर लगाने से जुड़ी प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा सकता है। दरअसल, जीएसटी से संबंधित मामलों में निर्णय लेने वाली सर्वोच्च संस्था जीएसटी परिषद की जून में चंडीगढ़ में हुई पिछली बैठक में इस पर अंतिम रिपोर्ट तैयार करने के लिए जीओएम को सुपुर्द कर दिया गया था।

उल्लेखनीय है कि मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अध्यक्षता वाले जीओएम ने ऑनलाइन गेमिंग’ में समूची राशि पर टैक्स लगाने की बात कही थी। इसमें ‘गेम’ का हिस्सा बनने के लिए दिया जाने वाला प्रवेश शुल्क भी शामिल है जबकि घुड़दौड़ के मामले में मंत्री समूह ने कहा कि सट्टे के पूरे मूल्य पर शुल्क लगना चाहिए। जीओएम ने अपनी अंतरिम रिपोर्ट में कहा था कि ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घुड़दौड़ सट्टेबाजी तथा जुआ की श्रेणी में आने वाली गतिविधियां हैं। इसलिए इन पर 28 फीसदी की दर से जीएसटी लगाया जाना चाहिए। जीओएम की रिपोर्ट पर जीएसटी परिषद में विचार करने के बाद जीओएम को 15 जुलाई तक अपनी अंतिम रिपोर्ट देने को कहा गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments