Tuesday, June 28, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडसीएस संधू ने अधिकारियों संग की बैठक, कहा- औली को विश्व स्तरीय...

सीएस संधू ने अधिकारियों संग की बैठक, कहा- औली को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा

कल्पेश्वर मंदिर सीएस का स्वागत करते हुए स्थानीय लोग

गोपेश्वर। मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने शुक्रवार को विश्वप्रसिद्ध हिमक्रीड़ा स्थली औली पहुंचकर औली मास्टर प्लान को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि औली को विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने उर्गम घाटी स्थित पंचम केदार भगवान कल्पेश्वर के दर्शन कर प्रदेश की खुशहाली की कामना भी की।

औली में पत्रकारवार्ता में उन्होंने कहा कि औली को वर्ल्ड क्लास टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में तैयार किया जा रहा है। इसके लिए मास्टर प्लान अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा कि यहांं जमीन को लेकर कुछ समस्याएं हैं जिनका आईटीबीपी, सेना तथा पर्यटन विभाग के साथ समाधान ढूंढने की बात हुई, जिससे प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द शुरू किया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने औली का स्थलीय तथा हवाई निरीक्षण भी किया। यात्रा को लेकर खुशी जाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि इस साल रिकॉर्ड श्रद्धालु पहुंच रहे हैं जिससे हमारे स्थानीय व्यापारियों को अच्छी आय प्राप्त होगी।

इसके बाद मुख्य सचिव उर्गम घाटी स्थित पंचम केदार कल्पेश्वर धाम पहुंचकर भगवान के दर्शन किये। उन्होंने कहा कि यह भगवान शंकर का अत्यधिक सुंदर और महत्वपूर्ण स्थान है। इस स्थान के विकास के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंच केदार कल्पेश्वर की सड़क अत्यधिक खराब होने पर कहा कि सड़क को ठीक करवाने के लिए उच्च अधिकारियों को निर्देश दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आप शीतकालीन पर्यटन की संभावनाएं क्षेत्र में दिखती है यहां के ट्रैकिंग मार्गो का विकास किया जाएगा।

उन्होंने पुनर्वास के संबंध में भी कहा कि शीघ्र जिलाधिकारी इस प्रकरण में कार्रवाई करेंगे। कल्पेश्वर मंदिर समिति के अध्यक्ष विनोद नेगी ने मुख्य सचिव को स्मृति चिन्ह एवं सॉल भेंट किया। सामाजिक कार्यकर्ता जनदेश के सचिव लक्ष्मण सिंह नेगी ने पंच केदार एवं नंदा राजा 2014 जल संस्कृति एवं सतोपंथ की फोटो मुख्य सचिव को भेंट की। प्रसिद्ध वास्तुशिल्पकार धर्म लाल ने मुख्य सचिव को काष्ठशिल्प की दो प्रतिमाएं भेंट की। प्रधान संघ के अध्यक्ष अनूप नेगी ने राजीव गांधी अभिनव विद्यालय को यथावत रखने शीघ्र कक्षा छह साल में प्रवेश प्रक्रिया आरंभ करने की मांग सीएस से की। इस मौके पर जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना, उप जिलाधिकारी कुसुम जोशी पर्यटन अधिकारी सोबत राणा, कल्पेश्वर मंदिर के पुजारी दरबान सिंह नेगी आदि मौजूद थे।ॉ

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments