Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeबिज़नेसक्रिप्टो करेंसी मार्केट में गिरावट, Bitcoin 19,925 डॉलर तक लुढ़का

क्रिप्टो करेंसी मार्केट में गिरावट, Bitcoin 19,925 डॉलर तक लुढ़का

नई दिल्ली। पिछले सप्ताह क्रिप्टो करेंसी मार्केट में आई तेजी के बाद इस सप्ताह अभी तक क्रिप्टो करेंसी मार्केट में दबाव बना हुआ है। ज्यादातर क्रिप्टो करेंसीज में पिछले 24 घंटों के दौरान लगातार गिरावट का रुख रहा। दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन 24 घंटों के दौरान 19,925 डॉलर के स्तर तक गिर चुकी है। हालांकि भारतीय समय के मुताबिक आज सुबह 8 बजे के बाद मांग में मामूली तेजी आने के कारण फिलहाल बिटकॉइन 20 हजार डॉलर के स्तर को एक बार फिर पार कर गया है।

भारत में काम कर रहे क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीरएक्स की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक बिटकॉइन फिलहाल 24 घंटे के निचले स्तर से 185 डॉलर की सुधार के साथ 20,110 डॉलर के स्तर पर कारोबार करता नजर आ रहा है। इसी तरह एथेरियम ब्लॉकचेन से जुड़ी क्रिप्टो करेंसी ईथर भी 3 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,205 डॉलर के स्तर पर है।

मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि ईथर को 1,150 डॉलर के स्तर पर बड़ा सपोर्ट हासिल है। लेकिन अगर ये क्रिप्टो करेंसी अभी और कमजोर होकर सपोर्ट बैरियर पार करके 1,140 डॉलर के स्तर से नीचे आती है, तो इसमें गिरावट का दौर तेज हो सकता है। ऐसा होने पर आने वाले दिनों में ये क्रिप्टो करेंसी 900 डॉलर के स्तर पर भी पहुंच सकती है।

बिटकॉइन और ईथर के अलावा शीबा इनु में आज 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की जा चुकी है। इसके अलावा छोटी क्रिप्टोकरेंसीज में से डोगेकॉइन, एक्सआरपी, यूनीस्वैप, स्टेलर, लाइटकॉइन, पॉलीगॉन, ट्रॉन, चेनलिंक, टीथर, बीएनबी, एपेकॉइन, पोल्काडॉट और सोलाना में भी पिछले 24 घंटे के कारोबार के दौरान 2 से 8 प्रतिशत तक की कमजोरी रिकॉर्ड की गई है।

वैश्विक स्तर पर क्रिप्टो करेंसी मार्केट में पिछले 24 घंटे के दौरान आई गिरावट के इसका इसका टोटल मार्केट कैपिटलाइजेशन घटकर 941 बिलियन डॉलर के स्तर पर आ गया है। उल्लेखनीय है कि क्रिप्टो करेंसी का कारोबार शुरू होने के बाद नवंबर 2021 में क्रिप्टो मार्केट का टोटल मार्केट कैपिटलाइजेशन अपने सर्वोच्च स्तर 2.92 ट्रिलियन डॉलर के स्तर पर रह चुका है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments