कोरोना के हर वैरिएंट को रोकने में कारगर हैं ये उपाय, न करें लापरवाही

दुनिया में कोरोना वायरस के कई सारे वैरिएंट अपना कहर बरपा रहे हैं। इसकी वजह से कई देशों में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। भारत में सबसे ज्यादा डेल्टा वैरिएंट का खतरा है। हालांकि सरकार इसके प्रभावों पर नजर रख रही है।
 
कोरोना के हर वैरिएंट को रोकने में कारगर हैं ये उपाय, न करें लापरवाही

हेल्थ। दुनिया में कोरोना वायरस के कई सारे वैरिएंट अपना कहर बरपा रहे हैं। इसकी वजह से कई देशों में कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। भारत में सबसे ज्यादा डेल्टा वैरिएंट का खतरा है। हालांकि सरकार इसके प्रभावों पर नजर रख रही है। हाल ही में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक डॉ. एसके सिंह ने कहा था कि कोरोना के अल्फा से लेकर बीटा, गामा, डेल्टा, डेल्टा प्लस और कप्पा वैरिएंट की निगरानी की जा रही है। इसमें डेल्टा, डेल्टा प्लस और कप्पा वैरिएंट को सबसे खतरनाक माना जा रहा है। ऐसा माना जाता है कि भारत में महामारी की दूसरी लहर का कारण डेल्टा वैरिएंट ही था। वहीं, डेल्टा प्लस वैरिएंट के बारे में माना जाता है कि यह वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी को चकमा देने में सक्षम है, साथ ही यह इम्यूनिटी को कमजोर करने और फेफड़ों को अधिक नुकसान पहुंचाने की भी क्षमता रखता है। इसलिए अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

मास्क जरूर पहनें 

कोरोना संकम्रण पर काबू पाने के कई जगहों पर लोग बिना मास्क के ही घूम रहे हैं। लोग किसी चीज का डर नहीं दिख रहा हैं। ऐसे में ध्यान रहे कि कोरोना के मामले कम हुए हैं, कोरोना खत्म नहीं हुआ है। इसलिए मास्क पहनना जरूरी है। यह कोरोना के किसी भी वैरिएंट से बचने के सबसे कारगर उपायों में से एक है। वहीं, मास्क को सही तरीके से पहनना भी जरुरी है। अपने अक्सर लोगों को देखा होगा की वह मास्क तो पहनते है लेकिन ज्यादातर वह मुँह या नाक के नीचे ही रखते हैं। इसलिए बेहतर होगा की डबल मास्क लगाएं।  अगर सिंगल लगाना चाहते हैं तो एन-95 मास्क ही लगाएं। 

सोशल डिस्टेंसिंग

अगर आप मास्क पहनने के साथ-साथ लोगों से सुरक्षित शारीरिक दूरी भी बनाकर रखेंगे, तो कोरोना का कोई भी वैरिएंट हो आपको प्रभावित नहीं कर सकता हैं। इसलिए सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करना अति आवश्यक है। 

हाथ को साफ सुथरा रखें 

कोरोना वायरस से बचने के लिए समय-समय पर हाथ धोने की आदत भी जरूरी है। इसलिए साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकेंड तक अच्छी तरह से अपने दोनों हाथों को धोएं। अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो यह जरूरी है कि अपने साथ सैनिटाइजर भी ले जाएं। 

वैक्सीन लगवाना है सबसे जरूरी 

कोरोना के डेल्टा, डेल्टा प्लस और कप्पा वैरिएंट काफी खतरनाक माने जा रहे हैं, लेकिन ये उनके लिए जानलेवा हो सकते हैं, जिन्होंने अब तक वैक्सीन नहीं ली है। इसलिए सभी को वैक्सीन लगवानी जरूरी है, क्योंकि यह भले ही आपको संक्रमित होने से न बचा पाए, लेकिन गंभीर रूप से बीमार होने से जरूर बचा सकती है।  

नोट: यह खबर सामान्य जानकारी  साझा की गयी है। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।