दुनिया भर में फिर बढ़ने लगा कोरोना का कहर, अमेरिका में बच्चे भी संक्रमण की चपेट में

- ब्राजील और रूस में बढ़ा मौत का आंकड़ा

 
corona delta variant
न्यूजीलैंड में डेल्टा वैरिएंट ने दी दस्तक

वाशिंगटन। वैश्विक महामारी कोरोना का एक बार फिर से कहर ढा रहा है। अमेरिका में एक दिन में मरने वालों की संख्या चार महीनों में बढ़कर एक हजार से ऊपर होने के साथ ही इस महामारी से बच्चे बड़ी संख्या में संक्रमित हो रहे हैं। ब्राजील और रूस में भी कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा बढ़ रहा है। न्यूजीलैंड में संक्रमितों की संख्या बढ़ने के बाद लॉकडाउन लगा दिया गया है।

अमेरिका में कोरोना की चौथी लहर में बच्चे तेजी से संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। अमेरिका के पीडियाट्रिक्स एंड चिल्ड्रंस हॉस्पिटल सोसायटी के अनुसार जून के अंत से 12 अगस्त तक 1 लाख 21 हजार बच्चे कोरोना संक्रमित हुए हैं। महामारी शुरू होने से अब तक 4 लाख 41 हजार बच्चे कोरोना के शिकार हुए हैं। यहां 12 साल से नीचे के बच्चों के लिए अभी वैक्सीन नहीं है।

अमेरिका में डेल्टा वेरिएंट के कारण चल रही चौथी लहर में गंभीर मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण अस्पतालों में फिर भीड़ होने लगी है। कैलिफोर्निया और न्यूयार्क सहित आठ राज्यों के अस्पतालों में मरीजों का दबाव ज्यादा बढ़ गया है। यहां 59 फीसद लोगों को वैक्सीन की एक खुराक दे दी गई है।

न्यूयार्क में संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए अमेरिका ने 150 देशों के नेताओं से आग्रह किया है कि वो लोग अगले महीने होने वाली संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की बैठक में भाग लेने न आएं और ऑनलाइन बैठक करें। इससे न्यूयार्क में संक्रमण रोकने में मदद मिलेगी।

रूस में 791 संक्रमितों की मौत

रूस में कोरोना का कहर जारी है। रूस में बीते 24 घंटे में कोरोना से 791 लोगों की मौत हो गई जबकि संक्रमण के 21,058 नए केस सामने आए। मास्को में एक दिन में 2,142 नए मामले सामने आए। रूसी अधिकारी इन सब के डेल्टा वेरिएंट को जिम्मेदार बता रहे हैं।

ब्राजील में 1,064 की मौत

ब्राजील में बीते 24 घंटे में 1,064 लोगों की मौत हो गई है जबकि संक्रमण के 41,714 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही ब्राजील में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20,457,897 हो गया है। ब्राजील में कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 571,662 हो गई है। एक दिन पहले बुधवार को ब्राजील में महामारी से 1,106 लोगों की मौत हो गई थी।0

दुनियाभर में 43.9 लाख लोगों की मौत

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 20.92 करोड़ हो गया है जबकि महामारी से अब तक 43.9 लाख लोगों की मौत हुई है। यही नहीं अब तक कुल 4.78 अरब लोगों का टीकाकरण भी किया जा चुका है।

न्यूजीलैंड में डेल्टा ने दी दस्तक

न्यूजीलैंड दुनिया का ऐसा देश है जहां बीते छह माह में कोरोना का एक भी मरीज नहीं सामने आया था। मंगलवार को एक मरीज के मिलने के बाद बुधवार को यहां छह नए मरीज मिले। न्यूजीलैंड में गुरुवार को कोरोना के 21 नए मामले सामने आए जिससे सरकार की चिंता बढ़ गई है। न्यूजीलैंड इन सब के लिए डेल्टा वैरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है। न्यूजीलैंड की सरकार ने लॉकडाउन की घोषणा कर दी है।