आने वाली है डेल्टा और ओमिक्रॉन की सुनामी, WHO चीफ की चेतावनी- तबाही की कगार पर पहुंच जाएगा हेल्थ सिस्टम

विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) ने कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को बड़ी चेतावनी दी हैै। WHO चीफ टेडरोस एडनोम गेब्रियासिस ने कहा कि दुनिया में डेल्टा और ओमिक्रॉन वैरिएंट की ऐसी सुनामी आएगी कि हेल्थ सिस्टम तबाही के कगार पर पहुंच जाएगा।
 
corona pandemic-WHO.jpg
 डेल्टा और ओमिक्रॉन को लेकर WHO चीफ की चेतावनी

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) ने कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को बड़ी चेतावनी दी हैै। WHO चीफ टेडरोस एडनोम गेब्रियासिस ने कहा कि दुनिया में डेल्टा और ओमिक्रॉन वैरिएंट की ऐसी सुनामी आएगी कि हेल्थ सिस्टम तबाही के कगार पर पहुंच जाएगा।

WHO चीफ गेब्रियासिस ने कहा कि- दुनियाभर का हेल्थ सिस्टम वैसे ही अपनी क्षमताओं से आगे जाकर काम कर रहा है। इसके बाद डेल्टा और ओमिक्रॉन जैसे दोनों खतरे संक्रमण का आंकड़ा रिकॉर्ड ऊंचाई तक ले जाएंगे। इससे हॉस्पिटलाइजेशन और मौतें बढ़ेंगी।

एक हफ्ते में 11% बढ़े ग्लोबल केस

WHO चीफ ने कहा कि कोरोना के ग्लोबल केस की संख्या में पिछले हफ्ते 11% का उछाल आया है। अमेरिका और फ्रांस में बुधवार को रोजाना के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ओमिक्रॉन को लेकर मैं बहुत चिंतित हूं, यह बहुत तेजी से फैलता है और यह डेल्टा के साथ-साथ दुनिया में फैल रहा है।

 पूरी दुनिया में एक हफ्ते में कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं। 22 से 28 दिसंबर के बीच पिछले एक सप्ताह में अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रोन के वैश्विक स्तर पर 37 फीसदी अधिक 65.5 लाख मामले दर्ज किए गए। जो विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मार्च 2020 में महामारी घोषित किए जाने के बाद से सबसे अधिक है। वहीं, फ्रांस में एक दिन में 2 लाख से अधिक मामले आए हैं और अमेरिका में एक दिन में 2.65 लाख लोग एक दिन में संक्रमित हुए हैं। कुछ ही समय पहले डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी थी कि कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट अधिक जोखिम पैदा करने वाला वायरस है और दुनिया की स्वास्थ्य व्यवस्था को प्रभावित कर सकता है।

यूरोप में मचा हाहाकार 

कोरोना वायरस का सबसे बड़ा संकट इस समय यूरोप में देखा जा रहा है। यहां सरकारों को अस्पतालों का लोड कम करने के लिए प्रतिबंधों को फिर से लागू करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। अध्ययनों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन से अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम कम है, लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अभी भी सावधानी बरतने की अपील की है। पिछले सात दिनों में यूरोप में 35 लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें ब्रिटेन, फ्रांस, ग्रीस और पुर्तगाल सभी रोज बड़ी संख्या में मामले दर्ज कर रहे हैं।

अमेरिका में रिकार्ड तोड़ केस 


अमेरिका में  कोविड-19 के 265,427 नए मामले सामने आए। इन नए मामलों ने अमेरिका में 252,000 दैनिक मामलों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। लगभग एक साल पहले 11 जनवरी को 252,000 मामले रिपोर्ट किए गए थे। लेकिन मंगलवार 265,427 नए मामले आने से पुराना रिकॉर्ड टूट गया। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, नया रिकॉर्ड ऐसे समय में बना है जब पिछले महीने से अमेरिका और दुनिया भर में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन डॉ. आशीष झा ने कहा कि जनवरी बहुत मुश्किल से गुजरने वाली है।