Saturday, May 21, 2022
spot_img
HomeCORONA VIRUSभारत में कोरोना के सबसे घातक वैरिएंट 'XE' की दस्तक, मुंबई में...

भारत में कोरोना के सबसे घातक वैरिएंट ‘XE’ की दस्तक, मुंबई में मिला पहला मरीज

मुंबई। कोरोना वायरस के सबसे घातक वैरिएंट XE ने भारत में भी दस्तक दे दी है। इसके संक्रमण का पहला केस बुधवार को मुंबई में दर्ज मिला है। कुल 376 सैंपल लिए गए थे, जिनकी जांच में एक मरीज में कोरोना के XE वैरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हुई।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक रिपोर्ट्स के मुताबिक, XE वेरिएंट को दो Omicron सब-वेरिएंट – BA.1 और BA.2 का हाइब्रिड स्ट्रेन कहा जाता है। XE वेरिएंट का पहला केस 19 जनवरी को ब्रिटेन में ट्रेस किया गया था।

बीएमसी ने अपने ताजा सीरो सर्वे में बताया है कि शहर में XE वैरिएंट और कप्पा वैरिएंट के एक-एक मामले की पुष्टि हो चुकी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल 230 लोगों की रिपोर्ट सीरो सर्वे के लिए भेजी गई थी। इनमें से 21 लोगों को अस्पातल में एडमिट कराया गया है। किसी भी व्यक्ति को ऑक्सीजन या फिर गहन निगरानी की जरूरत नहीं पड़ी।

क्या है XE वैरिएंट

कोरोना वायरस का XE वैरिएंट ओमीक्रोन बीए1 और बीए2 का कॉम्बिनेशन है। यानी यह वायरस इन दोनों को मिलकर बना है। ऐसा तब होता है, जब कोई व्यक्ति एक से अधिक वेरिएंट से संक्रमित हो जाता है। ब्रिटेन में अब तक XE स्ट्रेन ने 637 लोगों को संक्रमित किया है। इसके अलावा अन्य जगहों पर इसके मामले नहीं मिले हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments