Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeहेल्थमलेरिया होने पर इन चीजों का करें सेवन, आइए जानते हैं घरेलू...

मलेरिया होने पर इन चीजों का करें सेवन, आइए जानते हैं घरेलू उपचार

हेल्थ/लाइफस्टाइल। बारिश के मौसम में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हमें काफी सावधान रहने की जरूरत होती है। इस मौसम में मलेरिया का खतरा सबसे ज्यादा होता है। हर किसी की तरह जब मलेरिया होता है तो हम चिंतित हो जाते हैं और कुछ घरेलू उपाय करने लगते हैं, लेकिन कुल मिलाकर हमें यह अंदाजा नहीं होता कि कौन से उपाय सही हैं और कौन से नहीं। इसलिए, उचित और आवश्यक उपाय करना आवश्यक है. आइये जानते हैं कुछ घरेलू उपाय—-

घरेलू उपाय

अदरक : मलेरिया में अदरक का प्रयोग फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद जिंजरोल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मलेरिया के दौरान होने वाले दर्द और मतली को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा अदरक में मलेरिया रोधी गुण भी होते हैं जो मलेरिया से बचा सकते हैं।आधा चम्मच अदरक का पाउडर लें और इसे आधा गिलास पानी में अच्छी तरह मिला लें। इस तैयार मिश्रण को दिन में तीन बार पिएं।

पपीते के पत्ते + शहद : पपीते के पत्तों का इस्तेमाल मलेरिया के इलाज में किया जा सकता है। इसके अलावा मलेरिया में खून की कमी होने पर भी पपीते का सेवन फायदेमंद होता है। 4-6 ताजे पपीते के पत्ते काट लें। इसे उबलते पानी में 15-20 मिनट के लिए रख दें। फिर इसे छानकर इसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार पिएं।

मेथी + पानी : मेथी दाना मलेरिया में कमजोरी का मुकाबला करने के लिए एक अच्छा प्राकृतिक उपचार है। मेथी के बीज में एंटी-प्लाज्मोडियल प्रभाव होता है। जो मलेरिया फैलाने वाले कीटाणुओं से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाकर काम करते हैं। थोड़ी मात्रा में मेथी दाना रात भर पानी में भिगो दें। फिर सुबह पानी को छान लें और खाली पेट इसका सेवन करें। इसका सेवन तब तक करें जब तक मलेरिया ठीक न हो जाए।

फिटकरी + सुगर फिटकरी : मलेरिया में मच्छरों के लारविसाइडल गुण होते हैं जो मलेरिया फैलाने वाले एनोफिलीज मच्छर के काटने से होने वाले संक्रमण से लड़कर मलेरिया से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। एक ग्राम फिटकरी का चूर्ण और दो ग्राम चीनी को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। मलेरिया बुखार होने पर हर दो घंटे में आधा चम्मच इस मिश्रण का सेवन करें।

नोट : यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। मलेरिया होने पर डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन चीजों का इस्तेमाल करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments