Tuesday, May 24, 2022
spot_img
HomeHealth & Fitnessगर्मियों के मौसम में इन जूस का करें सेवन, शरीर को नहीं...

गर्मियों के मौसम में इन जूस का करें सेवन, शरीर को नहीं पहुंचाएगा नुकसान

हेल्थ। गर्मियों का सीजन शुरू हो गया है। मौसम का तापमान में तेजी लगातार जारी है। ऐसे में लोग प्यास बुझाने के लिए तरह तरह की जूस का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कई बार जानकारी न होने की वजह से गलत जूस पी लेते है जो की इस मौसम में फायदेमंद नहीं होता है। आइये आज हम आपको इस खबर के माध्यम से आपको बताएंगे की इस मौसम में कौनसी जूस पीना आपके लाभकारी हो सकता है।

इस मौसम में जूस पीने के फायदे

समर हेल्दी ड्रिंक्स: गर्मियों की शुरुआत के साथ शरीर का तापमान बढ़ जाता है। इससे बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है। गर्मी से राहत पाने के लिए कोल्ड सिरप पीना हर कोई पसंद करता है । खासकर इस मौसम में हर कोई अलग-अलग तरह की चाशनी बनाकर पीना पसंद करता है. इस मौसम में पानी की किल्लत हो जाती है। शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए आप इन सिरप को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं । तो आइए जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में।

मोलासेस सिरप : औषधीय दृष्टि से शीरे का जूस पीने के कई फायदे हैं. Flavonoids में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए भी बहुत उपयोगी है। इसका उपयोग वजन को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है।

पेपरमिंट और जलजीरा सिरप : यह गर्मियों में सबसे आम और इस्तेमाल किया जाने वाला सिरप है। इसके सेवन से आपके शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होगा। इसके नियमित सेवन से शरीर का तापमान नियंत्रण में रहता है। यह सिरप बनाने में भी आसान होता है और इसे पीने से शरीर को ठंडक मिलती है. यह पेट को साफ करने का भी काम करता है।

तरबूज सिरप : तरबूज गर्मियों में शरीर से डिहाइड्रेशन को दूर करता है. विशेषज्ञों के अनुसार इसमें 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट और ठंडा रखने में मदद करता है।

सौंफ सिरप : सौंफ का प्रभाव बहुत ही शांत होता है। इसलिए इसका सेवन गर्मियों में किया जाता है। सौंफ में फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर होता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

चंदन सिरप : चंदन का प्रभाव बहुत ठंडा होता है जो शरीर को ठंडक का एहसास कराता है। इसके सेवन से शरीर को ठंडक का अहसास होता है। इससे बना सिरप शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है।

नोट : इस खबर का उद्देश्य सिर्फ आपको जानकारी देना है। किसी भी चीज के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments