Wednesday, June 29, 2022
spot_img
Homeबिज़नेसनिवेश करने के लिए चुने यह बेस्ट स्कीम, एफडी से भी ज्यादा...

निवेश करने के लिए चुने यह बेस्ट स्कीम, एफडी से भी ज्यादा मिलेगा ब्याज

नई दिल्ली। आजकल नौकरीपेशा, व्यापारी और आम आदमी अपना सुरक्षित भविष्य चाहता है। ऐसे में कई बार लोगों को सही जानकारी न होने के कारण गलत स्कीम में पैसा लगा देते हैं। इससे उनका समय जाता है और अच्छा ब्याज भी प्राप्त नहीं होता। ऐसे में हम आपको इस खबर में आपको बेहतरीन स्किम के बारे में बताएंगे। जो आपके लिए सिर्फ बेहतर ही नहीं बल्कि अच्छा ब्याज भी देगा। जी हाँ फिक्स्ड डिपोसिट पर मिलने वाले ब्याज से भी ज्यादा होगा। हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (केवीपी) स्किम में निवेश करने की। इसमें 6.9% ब्याज मिल रहा है।

बता दें कि एचडीएफसी, आईसीआसीआई, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन बैंक और एक्सिस बैंक सहित कई अन्य बैंकों ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) पर मिलने वाले ब्याज में बढ़ोतरी की है। हालांकि, इस बढ़ोतरी के बाद भी आपको FD पर 5 से 6 प्रतिशत तक का ब्याज ही मिल सकेगा।

स्कीम से जुडी खास बातें

इस स्कीम के तहत एक तरह का प्रमाण पत्र दिया जाता है, जिसे कोई भी व्‍यक्ति खरीद सकता है। पोस्ट ऑफिस बॉन्ड की तरह इसे जारी किया जाता है। इस पर एक तय दर से ब्याज मिलता है। इसे देशभर में फैले डाक घरों से खरीदा जा सकता है। इस पर फिलहाल 6.9% का ब्याज मिल रहा है।

किसान विकास पत्र में निवेश करने की कोई मैक्सिमम लिमिट नहीं है। हालांकि, आपका न्यूनतम निवेश हजार रुपए का होना चाहिए। आप 100 रुपए के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं।

इसमें एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को यह सर्टिफिकेट ट्रांसफर किया जा सकता है। एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में भी इसे ट्रांसफर किया जा सकता है।

किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है। इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा जॉइंट अकाउंट की भी सुविधा है। योजना में नाबालिग भी शामिल हो सकते हैं, लेकिन इसकी देखरेख उनके पेरेंट्स को करनी होगी।

अगर आप अपना निवेश निकालना चाहते हैं तो आपको कम से कम ढाई साल (30 महीने) का इंतजार करना होगा। इसमें ढाई साल का लॉक इन पीरियड रखा गया है। यानी आप इतने साल तक इस स्कीम से पैसा नहीं निकाल सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments