Friday, October 7, 2022
spot_img
Homeदुनियाचीन का जासूसी पोत 'Yuan Wang 5' पहुंचा श्रीलंका, इंडियन नेवी की...

चीन का जासूसी पोत ‘Yuan Wang 5’ पहुंचा श्रीलंका, इंडियन नेवी की शिप के मूवमेंट पर कड़ी नजर

कोलंबो। चीन का हाई टेक जासूसी पोत ‘युआन वांग 5’ आखिरकार मंगलवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 8ः20 बजे श्रीलंका के दक्षिणी तट हंबनटोटा बंदरगाह पहुंच गया। यह यहां 22 अगस्त तक रुकेगा।

यह चीन का बैलिस्टिक मिसाइल और सैटेलाइट ट्रैकिंग शिप है। इसे दोहरे उपयोग वाले पोत ‘युआन वांग 5’ को जासूजी बताया जा रहा है। भारत पहले ही इसके पड़ोसी देश में रुकने पर चिंता जता चुका है। इस बात का ख्याल रखते हुए श्रीलंका ने चीन से पोत के इस सफर को स्थगित करने का आग्रह किया था। बाद में श्रीलंका ने शनिवार को पोत को अपने बंदरगाह पर रुकने की मंजूरी दी। पहले इस पोत के बंदगाह पर पहुंचने की तारीख 11 अगस्त तय की गई थी।

श्रीलंका ने कहा है कि तय समयावधि के भीतर ईंधन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पोत के बंदरगाह पर आगमन को रक्षा मंत्रालय ने मंजूर दी है। उल्लेखनीय है कि यह पोत श्रीलंका से दक्षिण भारत के कुछ महत्वपूर्ण और परमाणु सैन्य ठिकानों पर नजर रख सकता है।

भारत ने जताया था विरोध
पहले इस चीनी शिप के 11 अगस्त को हंबनटोटा पहुंचने की उम्मीद थी। जासूसी के खतरे को देखते हुए भारत ने इसे लेकर श्रीलंका के सामने विरोध दर्ज कराया था। दरअसल, हंबनटोटा पोर्ट से तमिलनाडु के कन्याकुमारी की दूरी करीब 451 किलोमीटर है। इसके बावजूद श्रीलंका ने इसे हंबनटोटा पोर्ट पर आने की अनुमति दी। अब भारत इसको लेकर अलर्ट पर है। इंडियन नेवी की शिप के मूवमेंट पर कड़ी नजर है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments