Friday, May 27, 2022
spot_img
Homeलाइफ स्टाइलChaitra Navratri 2022: नौ दिनों तक मां दुर्गा को लगाएं इन चीजों...

Chaitra Navratri 2022: नौ दिनों तक मां दुर्गा को लगाएं इन चीजों का भोग पूरी होगी हर मुराद

लाइफ स्टाइल डेस्क। चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri 2022) की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही अब नौ दिनों तक भक्त देवी दुर्गा की आराधना करेंगे। इन नौ दिनों में देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों को नौ अलग-अलग चीजों का भोग (navratri bhog ) लगाने की मान्यता है। आइए हम आप को बाते हैं कि कौन से दिन किस चीज का भोग मां भगवती को लगाया जाता है….

मां दुर्गा को लगने वाला भोग

-पहला दिनः चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri 2022) का पहला दिन मां शैलपुत्री की आराधना का दिन माना जाता है, इस दिन अर्थ लाभ और आरोग्य की मनोकामना के साथ मां को घी से बनी मिठाई का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

mismeasurment found in sweet shops in bareilly - Uttar Pradesh Bareilly  City Common Man Issues News - बरेली में एक किलो मिठाई खरीदो. मिलेगी 100  ग्राम कम

-दूसरा दिनः चैत्र नवरात्रि (chaitra navratri 2022) की दूसरा दिन पर मां ब्रह्मचारिणी को पूजा जाता है. माना जाता है कि इस दिन मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूरे विधि विधान के साथ पूजा करने से मां लंबी उम्र का आशीष देती हैं. मां को इस दिन शक्कर का भोग लगाएं.

शक्कर की सच्चाई जानने के बाद आप बना लेगें इससे दूरी | THINGS YOU NEED TO  KNOW ABOUT SUGAR - Hindi Boldsky

-तीसरा दिन: नवरात्रि के तीसरे दिन माता के चंद्रघंटा स्वरूप की पूजा की जाती है. मां चंद्रघंटा को दूध से बनी मीठी चीज का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

चावल की खीर बनाने का तरीका - Chawal Ki Kheer Recipe In Hindi

-चौथे दिन : नवरात्रि में चतुर्थी को माता कुष्मांडा की पूजा-अर्चना कर भक्त खुद को धन्य मानते हैं. चौथे दिन मां भगवती को मालपुआ का भोग लगाना अच्छा माना जाता है.

सूजी के यम्मी मालपुए बनाएं नए तरीके से वह भी बिना झंझट Suji Malpua Recipe

-पांचवां दिनः नवरात्रि के पांचवें दिन माता के स्कंदमाता रूप को पूजा जाता है. माना जाता है कि सच्चे मन से पूजा करने से मां व्यवसाय और रोजगार में सफलता का आशीर्वाद देती है. इस दिन आप मां को केले का भोग लगा सकते हैं.

benefit of banana health improve with banana kela ke fayde banana eat in  breakfast brmp | Benefit of banana health: रोज 1 केला सेहत के लिए कर सकता  है कमाल, बस जान

-छठा दिन: नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है. माना जाता है कि इस दिन मन से माता की पूजा करने से धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. छठे दिन देवी मां को शहद का भोग लगाना शुभ माना गया है.

Shahad ke Fayde | 13 शहद के फायदे, गुण, स्वास्थ्य लाभ और उपयोग

-सातवां दिन : नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि की आराधना का दिन होता है. इस दिन मां कालरात्रि को गुड़ से बनी कोई मिठाई चढ़ाई जाती है. माना जाता है इस दिन मां आरोग्य का वर देती है.

खाई है गुड़,नारियल और सूजी की ये मजेदार बर्फी? Coconut and Jaggery Barfi

-आठवां दिन : नवरात्रि का आठवां दिन माता महागौरी की पूजा और अर्चना का दिन होता है. इस दिन मां को नारियल का भोग लगाना शुभ माना जाता है.

why coconut offering in all hindu rituals - जानिए शुभ काम से पहले क्यों  फोड़ा जाता है नारियल

-नौंवा दिन: मां का नौवां स्वरूप हैं मां सिद्धिदात्री. इस दिन मां को हलवा, पूड़ी और खीर का भोग लगाकर उनकी पूरे विधि विधान से पूजा की जाती है. माना जाता है कि इस दिन की पूजा से प्रसन्न होकर मां भक्त की सभी मनोकामना पूरी करती हैं.

सूजी हलवा और पूड़ी का भोग (halwa puri recipe in hindi) रेसिपी बनाने की विधि  in Hindi by Nita Agrawal - Cookpad

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments