Thursday, August 18, 2022
spot_img
Homeलाइफ स्टाइलसावधान : खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हो सकती...

सावधान : खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हो सकती है यह बीमारी

हेल्थ। हर किसी के लिए स्वस्थ होना बहुत जरुरी है. इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करें और नियमित भोजन करे। साथ ही ज्यादातर लोग खाना खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं। जोकि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। बता दें की हर व्यक्ति को अच्छे स्वास्थ्य के लिए दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीना जरूरी है।

पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है, साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है। पानी वजन को नियंत्रित करता है, जब आप पानी पीते हैं तो आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, इसलिए दिन भर में इतना फायदेमंद पानी का सेवन करना बहुत जरूरी है।

खाना खाने के तुरंत पानी पीने के नुकसान

  • कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वे दिन भर पानी पीने पर ध्यान नहीं देते, बल्कि भोजन के दौरान पेट के बल पानी पीते हैं। अगर आपको भी खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत है तो सावधान हो जाएं। यह आदत आपको बीमार कर सकती है।
  • भोजन के दौरान थोड़ा पानी पीना चिंता की बात नहीं है, लेकिन एक या दो गिलास पानी पीने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। अगर आप पेट भर पानी पीना चाहते हैं तो इसे खाने से दो घंटे पहले और खाने के दो घंटे बाद पिएं। भोजन से दो घंटे पहले पानी पीना सबसे अच्छा है क्योंकि यह पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है। आइए एक नजर डालते हैं आपके स्वास्थ्य पर पानी पीने के प्रभावों पर।
  • भोजन के साथ पानी पीने से भोजन ठीक से नहीं पचता, अपच से उत्पन्न ग्लूकोज वसा का रूप धारण कर लेता है, जिससे मोटापा धीरे-धीरे बढ़ने लगता है।
  • भोजन के बाद बहुत अधिक पानी पीने से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। ज्यादा पानी पीने से खाना पचने में दिक्कत होती है। यदि भोजन के बीच में मिर्च दिखाई देने लगे तो दो घूंट पानी ही पिएं।
  • भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे मधुमेह हो सकता है।
  • भोजन के साथ बहुत अधिक पानी पीने से पाचक रसों और एंजाइमों की सांद्रता कम हो जाती है, जिससे शरीर में अम्लीय स्तर बढ़ जाता है और जलन होती है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments