Connect with us

बिज़नेस

दीवाली पर लांच होगी ये कार, 36KM का देगी माइलेज और कीमत मोटरसाइकिल से भी कम

Published

on

नई दिल्ली। दोपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता बजाज ऑटो अब भारतीय बाजार में चौपहिया वाहन उतारने वाली है और आगामी त्योहारी महीनों में अपनी नई गाड़ी ‘क्यूट’ को लांच कर सकती है। बजाज ने ‘क्यूट’ को इस साल मई में इंडोनेशिया के बाजार में लांच किया था। ‘क्यूट’ एक चौपहिया वाहन है, जो दिखने में कार जैसी है, लेकिन कार नहीं है। यह देश में क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी की पहली गाड़ी है, जिसे सड़क और परिवहन मंत्रालय ने बाजार में उतारने की मंजूरी दी है। हालांकि क्वाड्रीसाइकिल वाहनों को एक्सप्रेस वे पर उतरने की अनुमति नहीं होती है, क्योंकि इनकी औसत स्पीड कम होती है तथा इनका निर्माण मुख्य रूप से शहरों में चलाने के लिए किया जाता है।

ईधन की कम खपत

बजाज ऑटो ने क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी की ‘क्यूट’ को 2012 में दिल्ली में आयोजित ऑटो शो में ‘आरई60’ के नाम से पेश किया था। देश में क्वाड्रीसाइकिल वाहनों को मंजूरी नहीं मिलने के कारण इस वाहन को बाजार में लांच नहीं किया गया था। अब, 2018 के जून में केंद्र सरकार ने क्वाड्रीसाइकिल की अलग श्रेणी को सूचीबद्ध कर इसे मंजूरी प्रदान कर दी है और पांच साल के लंबे इंतजार के बाद आखिर इसे भारतीय सड़कों पर उतारने की मंजूरी मिल ही गई। बजाज ऑटो का दावा है कि ‘क्यूट’ बाजार में मौजूद किसी भी कार से 37 फीसदी अधिक हल्की है। हल्की होने की वजह से इसमें ईधन की कम खपत होती है। इसकी माइलेज एक लीटर में 36 किलोमीटर है और किसी अन्य छोटी कार के मुकबले 37 फीसदी कम कार्बन का उत्सर्जन करती है। यह एक किलोमीटर पर केवल 66 ग्राम सीओ2 का उत्सर्जन करती है। इस कार को शहरों की सड़कों को ध्यान में रखकर बनाई गई है, इस कार का टर्निग रेडियस महज 3.5 मीटर है, जिससे इसे कम जगह में भी मोड़ना आसान है।

चार वयस्क आराम से बैठ सकते

इसमें 216.6 सीसी का सिंगल सिलिंडर फ्यूल इंजेक्टेड, वाटर कूल्ड, डिजिटल ट्राई स्पार्क इग्निशन युक्त 4 वॉल्व पेट्रोल इंजन लगा है। यह अधिकतम 13 बीएचपी का पावर और 20 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करती है। इसके इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स लगाया गया है। इस कार का अधिकतम स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटे है। क्यूट की लंबाई 2752 मिमी, चौड़ाई 1312 मिमी, ऊंचाई 652 मिमी और व्हीलबेस 1925 मिमी है। इसमें 12 इंच के टायर लगे हैं, जो अलॉय व्हील के साथ है। इस वाहन में चार वयस्क आराम से बैठ सकते हैं।

कीमत सवा लाख रुपये के आसपास

कंपनी ने बताया कि इस कार को छह रंगों में उतारा जाएगा और इसकी कीमत सवा लाख रुपये के आसपास हो सकती है। इस कार की कीमत रॉयल एनफील्ड बुलेट से भी कम है। कंपनी का दावा कि इसमें वो सभी सेफ्टी फीचर्स हैं जो इस सेगमेंट की कारों में होते हैं। सड़क और परिवहन मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है कि क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी के वाहन एक्सप्रेस-वे पर नहीं चलेंगे और 4 लेन या उससे अधिक लेन वाले राजमार्ग पर ये वाहन 60 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक स्पीड पर नहीं चल पाएंगे। शहर की नगरपालिका की सीमा वाली सड़कों और अन्य सड़कों पर क्वाड्रीसाइकिल वाहनों की अधिकतम गति 50 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गई है।

इससे अधिक स्पीड होने पर ट्रैफिक पुलिस इन वाहन चालकों के खिलाफ ओवर स्पीड को लेकर कार्रवाई कर सकती है। कंपनी ने बताया कि ‘क्यूट’ का प्रयोग कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पर्यटक वाहन, यात्री वाहक और स्कूल परिवहन वाहनों के रूप में किया जा रहा है और तुर्की में इसकी सबसे अच्छी बिक्री हो रही है। बजाज ऑटो ‘क्यूट’ को श्रीलंका समेत 14 अन्य देशों में भी लांच करने की तैयारियों में जुटी है। https://www.kanvkanv.com

बिज़नेस

लगातार तीसरे दिन बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए आज की नई कीमत

Published

on

नयी दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन शनिवार को वृद्धि का सिलसिला जारी रहा। पेट्रोल के दाम में छह पैसे प्रति लीटर की वृद्धि दर्ज की गई। डीजल के भाव दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में सात पैसे जबकि मुंबई में आठ पैसे प्रति लीटर बढ़ गए हैं। तीन दिनों में देश की राजधानी में पेट्रोल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है, जबकि डीजल के दाम में 38 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल और डीजल के दाम

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 71.35 रुपये, 73.45 रुपये, 76.99 रुपये और 74.08 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 66.55 रुपये और 68.34 रुपये प्रति लीटर, 69.71 रुपये और 70.32 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। वहीं लखनऊ में आज पेट्रोल के दाम Rs . 70.84 /Ltr पहुंच गए हैं। इससे पहले लखनऊ में आखिरी बार 23 फरवरी को पेट्रोल की कीमतों में +0.05 रुपए की बढ़ोतरी देखी गई थी। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

बिज़नेस

दूसरे दिन भी बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

Published

on

नयी दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन वृद्धि जारी रही। दिल्ली-कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में 14 पैसे जबकि चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि दर्ज की गई। डीजल दिल्ली और कोलकाता में 15 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 71.29 रुपए, 73.39 रुपए, 76.93 रुपए और 74.02 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 66.48 रुपए और 68.27 रुपए प्रति लीटर, 69.63 रुपए और 70.25 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं।

लखनऊ में पेट्रोल की कीमत

लखनऊ में आज पेट्रोल की कीमत 70.57 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर पहुंच गई हैं। इससे पहले कल पेट्रोल की कीमत 70.57 रुपए प्रति लीटर के लेवल पर थीं। दिल्ली-एनसीआर स्थित नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 70.74 रुपए, 70.61 रुपए, 71.83 रुपए और 71.61 रुपए प्रति लीटर रहीं। पेट्रोल के दाम चंडीगढ़, लखनऊ, पटना, भोपाल, इंदौर में क्रमश: 67.1 रुपए, 70.57 रुपए, 75.03 रुपए, 74 रुपए और 74.06 रुपए प्रति लीटर दर्ज किए गए। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

बिज़नेस

एक दिन के ब्रेक के बाद फिर बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

Published

on

नई दिल्ली। एक दिन के ब्रेक के बाद गुरुवार को फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि दर्ज की गई। दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में फिर पेट्रोल 15 पैसे और कोलकाता में 14 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। डीजल के भी दाम में दिल्ली में 16 पैसे, कोलकाता और मुंबई में 17 पैसे जबकि चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है, जिससे फिलहाल पेट्रोल और डीजल के दाम में राहत मिलने की संभावना नहीं दिख रही है।

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में दाम

इससे पहले पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार छह दिनों से जारी वृद्धि का सिलसिला बुधवार को थम गया था और तेल विपणन कंपनियों ने कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 71.15 रुपये, 73.25 रुपये, 76.79 रुपये और 73.87 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 66.33 रुपये और 68.12 रुपये प्रति लीटर, 69.47 रुपये और 70.09 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

लखनऊ में पेट्रोल और डीजल का दाम

लखनऊ में पेट्रोल का दाम आज 70.75 रुपये प्रति लीटर है। डीजल 65.32 रुपये में बिक रहा है। सभी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर कीमतें समान हैं। कीमतों में बदलाव कल सुबह 6 बजे होगा। पेट्रोल पंप हर दिन सुबह 6 बजे नई कीमतों की जानकारी दे रहे हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य7 hours ago

बहराइच : पशु वध करते हुए प्रयुक्त उपकरण के साथ आरोपी गिरफ्तार

देश7 hours ago

घायल यात्री को कंधे पर लादकर 1.5 किलोमीटर दौड़ा सिपाही, बचाई जान, देखें लाइव वीडियो

राज्य8 hours ago

फतेहपुर : पीसीएस परीक्षा में किसान के बेटे प्रखर उत्तम ने हासिल किया प्रदेश में चौथा स्थान, जिले में खुशी

राज्य8 hours ago

बहराइच : ईवीएम व वीवी पैट जागरुकता के लिए डीएम ने कराया माॅकपोल

राज्य8 hours ago

बहराइच : तारा महिला व महाराज सिंह इण्टर कालेज परीक्षा केन्द्र का डीएम ने किया निरीक्षण

राज्य8 hours ago

25 फरवरी को शादी के पवित्र बंधन में बंधेंगी अदाकारा श्रद्धा सिंह

राज्य8 hours ago

कन्नौज : किसान सम्मान योजना का गोरखपुर से कल शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

राज्य8 hours ago

कन्नौज : भगवान हमेशा धर्म के साथ ही रहते है : आचार्य मृदुल कृष्ण

राज्य8 hours ago

कन्नौज : आंगनबाड़ी केंद्रों का नियमित निरीक्षण कर समय से निर्धारित बैठकें भी आयोजित कराएं : डीएम

राज्य8 hours ago

अयोध्या : भरतकुंड के पास दर्दनाक हादसा, पूर्व ब्लॉक प्रमुख के दो चालकों की मौत, भतीजा घायल

राज्य8 hours ago

लखीमपुर-खीरी : दुधवा जंगल में आपसी संघर्ष में नर गैंडे भीम की मौत

राज्य8 hours ago

देवीपाटन मंडल : विधिक साक्षरता शिविर का उद्देश्य अदालत से बाहर निकलकर जनता को न्याय देना : सचिव 

राज्य8 hours ago

भदोही में पटाखा कारोबारी के मकान में भीषण विस्फोट, 13 की मौत, थानाध्यक्ष-चौकी इंचार्ज निलंबित

राज्य8 hours ago

अयोध्या : शाहगंज बाजार में किशोरी ने फांसी लगाकर दे जान, घर में मचा कोहराम

देश11 hours ago

हमारी सरकार और मां भगवती पर भरोसा रखो, इस बार सबका हिसाब होगा, पूरा हिसाब होगा : पीएम मोदी

देश12 hours ago

PCS परीक्षा-2016 का रिजल्ट घोषित, कानपुर की जयजीत कौर फर्स्ट, टॉपर्स में ये 10 नाम

देश13 hours ago

इंस्पेक्टर को पकड़ने गई सीबीआई टीम पर ग्रामीणों ने किया हमला, दो अधिकारी घायल

देश13 hours ago

पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में उड़ाने भरने वाली बनीं पहली महिला, देखें 8 फोटो

खेल1 week ago

ICC के कहने पर जोंटी रोड्स ने चुने दुनिया के टॉप 5 फील्डर्स, इस भारतीय खिलाड़ी को बताया नंबर वन

राज्य1 week ago

यूपी में 64 IAS और 11 IPS व 58 PPS अफसरों के तबादले, 22 जिलों में नए डीएम, देखें पूरी लिस्ट

मनोरंजन4 weeks ago

रवि किशन की बेटी और पद्मिनी कोल्हापुरे के बेटे की जोड़ी फिल्मी परदे पर मचाएगी धमाल

देश1 week ago

पुलवामा में उरी से भी बड़ा आतंकी हमला, 20 जवानों के दूर तक बिखरे थे शव, देखें 20 भयावह तस्वीरें और वीडियो

देश1 week ago

पुलवामा आतंकी हमला : CRPF के 44 जवान शहीद, मोदी बोले-व्यर्थ नहीं जाएगा बलिदान, देखें वीडियो

राज्य3 weeks ago

सीतापुर : पीड़ित गिड़गिड़ाते रहे और रसूखदारों को रेवड़ी की तरह बांट दिए शस्त्र लाइसेंस

राज्य3 weeks ago

अय्याश दरोगा ने खाकी को किया शर्मसार, युवती के साथ रंगरेलिया मनाते वायरल हुआ वीडियो

मनोरंजन3 weeks ago

43 साल की कुंवारी एकता कपूर सरोगेसी से बनी मां, बेटे का हुआ जन्म, सोशल मीडिया पर ऐसे आए रिएक्शन

टेक्नोलॉजी4 days ago

48 मेगापिक्सल कैमरे के साथ धूम मचाने को तैयार है रेडमी Note 7 pro, जानें इसके ख़ास फीचर्स

राज्य1 week ago

योगी आदित्यनाथ सरकार को बड़ा झटका, ओम प्रकाश राजभर ने छोड़ा मंत्री पद, CM को लिखा लेटर

देश4 weeks ago

भाजपा को झटका : प्रियंका गांधी की पहल पर कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी!, मिलेगी ये बड़ी जिम्मेदारी

देश1 week ago

जम्मू-कश्मीर में CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला, IED ब्लास्ट में 20 जवान शहीद, 45 घायल

देश1 week ago

शहादत को सलाम : 22 दिन पहले ही पिता बने थे तिलक राज, खबर मिलते ही शोक में डूबा गांव

राज्य3 weeks ago

ESMA के बावजूद 20 लाख कर्मचारी ‘महाहड़ताल’ पर, काटा जाएगा वेतन

राज्य3 weeks ago

योगी के हेलिकॉप्टर को ममता सरकार ने उतरने के नहीं दी इजाजत, लखनऊ से फोन पर गरजे मुख्यमंत्री

देश1 week ago

एलओसी पर आईईडी ब्लास्ट में मेजर शहीद, 19 दिन बाद होनी थी शादी

राज्य6 days ago

यूपी में चली ‘तबादला एक्सप्रेस’, योगी सरकार ने 109 वरिष्ठ PCS अधिकारियों के किए तबादले, देखें लिस्ट

राज्य4 weeks ago

अखिलेश यादव ने संगम में लगाई डुबकी, खाई गंगा मइया की कसम, कहा-सरकार बनने पर…

Trending