Connect with us

बिज़नेस

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली समेत सभी महानगरों में हुई बढ़ोत्तरी, जानें अपने शहर का हाल

Published

on

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत सभी महानगरों में तेल के दामों में फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई। दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल की कीमत 18 पैसे बढ़कर 81.68 रुपये और डीजल 29 पैसे की बढ़त के साथ 73.24 रुपये प्रति लीटर हो गई। कोलकता में पेट्रोल 83.68 रुपये प्रति लीटर और डीजल 75.09 रुपये प्रति लीटर, मुम्बई में पेट्रोल 87.15 रुपये प्रति लीटर और डीजल 76.75 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में पेट्रोल 84.89 रुपये प्रति लीटर और डीजल 77.42 रुपये प्रति लीटर हो गया।

सरकार ने राहत का किया था ऐलान

मालूम हो कि गुरुवार को केंद्र सरकार ने तेल की कीमतों में 2.50 रुपये तक की राहत का ऐलान किया था। इसके बाद देशभर में तेल की कीमतों में न्यूनतम 2.50 रुपये और अधिकतम 5 रुपये तक की गिरावट दर्ज की गई थी। इस ऐलान के बाद शुक्रवार को कीमत में बढ़ोतरी नहीं हुई थी। लेकिन शनिवार को फिर तेल के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 

उत्तर प्रदेश: योगी सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की गुरुवार को घोषणा की। इससे राज्य के लोगों को पेट्रोल और डीजल पर पांच रुपये प्रति लीटर की राहत मिलेगी।

छत्तीसगढ़- त्रिपुरा सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की गुरुवार को घोषणा की। इससे राज्य के लोगों को पेट्रोल और डीजल पर पांच रुपये प्रति लीटर की राहत मिलेगी।

महाराष्ट्र- महाराष्ट्र सरकार ने पेट्रोल के दाम में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की गुरुवार को घोषणा की। इससे राज्य के लोगों को पेट्रोल पर पांच रुपये प्रति लीटर की राहत मिलेगी।

त्रिपुरा- त्रिपुरा सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की गुरुवार को घोषणा की। इससे राज्य के लोगों को पेट्रोल और डीजल पर पांच रुपये प्रति लीटर की राहत मिलेगी।

गुजरात- गुजरात सरकार ने ईंधन की बढ़ती कीमतों से लोगों को राहत देने के लिए गुरुवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती की घोषणा की। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल के दाम में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती के फैसले के बाद यह घोषणा की। इस कदम से गुजरात में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती होगी।

झारखंड- झारखंड सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की गुरुवार को घोषणा की। इससे राज्य के लोगों को पेट्रोल और डीजल पर पांच रुपये प्रति लीटर की राहत मिलेगी।

मध्य प्रदेश- मध्य प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में ढाई रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की गुरुवार को घोषणा की। इससे राज्य के लोगों को पेट्रोल और डीजल पर पांच रुपये प्रति लीटर की राहत मिलेगी। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और असम की सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत की घोषणा की है। https://www.kanvkanv.com

बिज़नेस

भारत ने बनाया दवाब, मेहुल चोकसी की नागिरकता रद्द करेगी एंटीगुवा सरकार, लौटेगा स्वदेश

Published

on

नई दिल्ली। आखिरकार भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रर्त्यपण को लेकर भारत सरकार का दवाब काम आया है। इसी का परिणाम है कि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का मुख्य आरोपित मेहुल चोकसी की नागरिकता एंटीगुवा सरकार ने रद्द करने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार एंटीगुवा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने मंगलवार को कहा कि कारोबारी चोकसी की नागरिकता रद्द की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि चोकसी को भारत वापस किया जाएगा।

पीएनबी को करीब 13,700 करोड़ रुपए का लगाया है चूना

पीएनबी को करीब 13,700 करोड़ रुपये का चूना लगाकर विदेश भागने वाले हीरा कारोबारी को भारत लाए जाने के संबंध में बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी सोमवार को उसके स्वास्थ्य के बारे में कोर्ट को जानकारी देने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम गठित की थी। कोर्ट ने ये रिपोर्ट इसलिए मांगी है ताकि पता लगाया जा सके कि चोकसी हवाई यात्रा के लिए फिट है या नहीं। यह टीम नौ जुलाई को अपनी रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल करेगी। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

बिज़नेस

कार्यकाल खत्म होने के 6 महीने पहले ही RBI के डिप्टी गवर्नर ने दिया इस्तीफा, ये है वजह

Published

on

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अपना कार्यकाल पूरा होने के छह माह पहले ही इस्तीफा दे दिया है। आरबीआई के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आचार्या अमेरिका के न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय अर्थशास्त्र के सीवी स्टार प्रोफेसर के रूप में पढ़ाने के लिए जाएंगे।

23 जनवरी को संभाला था पद

केंद्रीय बैंक में सबसे कम उम्र के डिप्टी गवर्नर में से एक विरल आचार्या ने 23 जनवरी,2017 को आरबीआई में पदभार ग्रहण किया था। पिछले वर्ष 26 अक्टूबर को आरबीआई की स्वायत्तता बरकरार रखने की जरूरत को लेकर उनके बयान के बाद इस बात की अटकलें तेज हो गई थीं कि आचार्या अपना पद छोड़ देंगे।

गवर्नर के बीच दिखी थी असहमति

उल्लेखनीय है कि जून माह के पहले सप्ताह सम्पन्न हुई मौद्रिक नीति की बैठक में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास और डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के बीच वित्तीय घाटा और इसका सही-सही आकलन के मुद्दे पर असहमति दिखी थी।

दिसंबर से उर्जित पटेल ने दिया था इस्‍तीफा

इससे पहले दिसंबर 2018 में उर्जित पटेल ने बतौर आरबीआई गवर्नर कार्यकाल पूरा होने से पहले अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। उर्जित पटेल ने अपने बयान में बताया कि वो निजी कारणों से इस्तीफा दे रहे हैं। उर्जित पटेल के इस्‍तीफे के बाद शक्‍तिकांत दास को आरबीआई का गवर्नर नियुक्‍त किया गया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

बिज़नेस

करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में 1.64 लाख करोड़ रुपये का हुआ टर्नओवर

Published

on

मुम्बई। इस कारोबारी साप्ताहिक समीक्षा में सामने आया है कि करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में निवेशकों ने सप्ताह भर में शुद्ध रूप से 1.64 लाख करोड़ रुपये का टर्नओवर किया है। 17 जून 2019 से 21 जून 2019 के कारोबारी सप्ताह के दौरान एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स में भारी उथल-पुथल देखी गई, जिसके कारण सेंसेक्स 257.58 अंक या 0.65 प्रतिशत तक घटा है। बीएसई में इस सप्ताह मार्केट कैपिटलाइजेशन भी घटकर 150.47 लाख करोड़ रुपये रह गया है। पिछले सप्ताह बाजार पूंजीकरण 152.09 लाख करोड़ रुपये था।

स्मॉल कैप इंडेक्स 1.96 फीसदी की गिरावट

इस कारोबारी सप्ताह के दौरान ब्रॉड बेस्ड इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट एसएंडपी बीएसई के स्मॉल कैप सूचकांक की कंपनियों में दिखाई दी है। स्मॉल कैप सेक्टर की कंपनियों के शेयर्स में औसतन 1.96 प्रतिशत की भारी गिरावट देखी गई है, जबकि एसएंडपी बीएसई मिडकैप सूचकांक की कंपनियां भी 0.65 प्रतिशत तक टूटी हैं। इसी तरह, एसएंडपी बीएसई 100 सूचकांक की कंपनियों में 0.77 प्रतिशत, एसएंडपी बीएसई 200 सूचकांक की कंपनियों में 0.77 प्रतिशत और एसएंडपी बीएसई 500 सूचकांक की कंपनियों में 0.86 प्रतिशत की कमी आई है। एसएंडपी बीएसई आईपीओ इंड़ेक्स भी 2.14 प्रतिशत और एसएंडपी बीएसई एसएमई आईपीओ इंडेक्स 0.86 प्रतिशत तक घटे हैं। एसएंडपी बीएसई कार्बनएक्स में भी 0.81 प्रतिशत और एसएंडपी बीएसई ग्रीनएक्स में 1.11 प्रतिशत की कमजोरी देखी गई है।

आईसीआईसीआई के दाम ज्यादा बढ़े, येस बैंक लुढ़का

इस कारोबारी सप्ताह के दौरान एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स में सबसे ज्यादा बढ़नेवाली 5 कंपनियों में  आईसीआईसीआई बैंक (3.01 प्रतिशत), पॉवर ग्रीड (2.68 प्रतिशत), इंडसइंड बैंक (1.63 प्रतिशत), स्टेट बैंक (1.6 प्रतिशत) और वेदांता (1.6 प्रतिशत) रही हैं। इसी तरह, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में सर्वाधिक घटनेवाली 5 कंपनियां येस बैंक (5.29 प्रतिशत), मारुति सुजुकी (4.98 प्रतिशत), टाटा मोटर्स डीवीआर (4.95 प्रतिशत), अक्सिस बैंक (3.65 प्रतिशत) और टाटा मोटर्स (3.21 प्रतिशत) रही हैं।

छह महीने में 17,87,568 करोड़ रुपये का टर्नओवर

करेंसी डेरिवेटिव्स में सप्ताह के दौरान कुल 1,64,546.71 करोड़ रु. का कारोबार हुआ जिसमें गुरुवार दिनांक 20 जून, 2019 को सर्वाधिक 36,773.27 करोड़ रु. का कारोबार हुआ। एनएसई पर करेंसी फ्यूचर सेगमेंट में इस साल के छह महीने में कुल 9,13,256.37 करोड़ रुपये का टर्नओवर किया जा चुका है, जबकि करेंसी ऑप्शंस सेगमेंट में 8,74,311.97 करोड़ रुपये और प्रिमियम टर्नओवर के रूप में कुल 2,426.33 करोड़ रुपये का टर्नओवर किया गया है। इस साल के छह महीने में कुल 17,87,568.34 करोड़ रुपये का टर्नओवर हुआ है, जबकि औसतन 33,103.12 करोड़ रुपये का डेली टर्नओवर पूरा किया जा सका है।  https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
देश10 hours ago

BJP के इस सांसद ने श्रीराम मंदिर निर्माण में देरी के लिए PM मोदी को ठहराया दोषी

राज्य11 hours ago

श्रावस्ती : भाइयों ने ही कर दी भाई की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

राज्य11 hours ago

गोंडा : रोडवेज बस और मार्शल जीप की भीषण टक्कर, कई घायल, 10 से ज्यादा लोग गंभीर

राज्य11 hours ago

बहराइच : डॉक्टर की लापरवाही से चली गई महिला की जान

राज्य11 hours ago

श्रावस्ती : मरीजों को मुहैया हो सभी सुविधाएं : नोडल अधिकारी

राज्य11 hours ago

श्रावस्ती : सीडीओ के औचक निरीक्षण से खुली स्कूलों में गुरूजनों के उपस्थिति की पोल 

राज्य11 hours ago

अयोध्या : बेकाबू ट्रक ने छात्र को कुचला, मौत, चालक गिरफ्तार

राज्य11 hours ago

अयोध्या : प्रधान की हत्या के बाद हुए तांडव की कवरेज़ करने गये पत्रकारों से लूटपाट और मारपीट

राज्य13 hours ago

अयोध्या : ग्राम प्रधान की हत्या पर तांडव, चौकी इंचार्ज सस्पेंड, पूरा स्टॉफ लाइन हाजिर

राज्य13 hours ago

अयोध्या : राजकीय हवाई पट्टी को श्रीराम एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की कवायद तेज

राज्य13 hours ago

बिजली के खंभे से टकराई कार, दूल्हे और बुआ की मौत, दुल्हन सहित 4 लोग घायल

टेक्नोलॉजी15 hours ago

टाटा मोटर्स ने किया ‘टेकफेस्‍ट’ और ‘स्किलफेस्‍ट’ प्रोग्राम का संचालन, इसपर करेगा काम

खेल15 hours ago

अस्पताल में भर्ती हुए पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा, अचानक सीने में उठा दर्द

देश15 hours ago

‘भारत माता मंदिर’ के संस्थापक पद्म भूषण स्वामी सत्यमित्रानंद का निधन, योगी ने जताया दुःख

वीडियो16 hours ago

VIDEO : माथे पर स‍िंदूर, हाथों में मेहंदी और चूड़ा पहने संसद पहुंचीं नुसरत जहां, इनके छुए पैर

खेल16 hours ago

इस पूर्व स्पिनर ने इंग्लैंड को चेताया, कहा- भारी पड़ सकती है इस खिलाड़ी की अनुपस्थिति

देश17 hours ago

गृहमंत्री बनने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर पहुंच रहे अमित शाह, सबसे पहले करेंगे ये काम

बिज़नेस17 hours ago

भारत ने बनाया दवाब, मेहुल चोकसी की नागिरकता रद्द करेगी एंटीगुवा सरकार, लौटेगा स्वदेश

राज्य4 weeks ago

बसपा की तरफ से सपा प्रत्याशियों को हराने वाला लेटर वायरल, लिखी है ये बातें, जानें क्या है पूरा मामला

राज्य4 weeks ago

स्मृति के करीबी सुरेन्द्र सिंह हत्याकांड : कांग्रेस नेता समेत हत्या के सभी नामजद आरोपी गिरफ्तार

मनोरंजन1 week ago

भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर स्वरा भास्कर ने लगाई ये शर्त, कहा- मुझे क्या मिलेगा…

वीडियो3 weeks ago

नन्हें फैंस को धक्का देने पर सलमान खान ने खोया आपा, सिक्योरिटी गार्ड को जड़ा जोरदार थप्पड़, देखें वीडियो

बिज़नेस3 weeks ago

लगातार पांचवें दिन कम हुए पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

बिज़नेस3 weeks ago

पाकिस्तान में महंगाई से जनता बेहाल, जानें प्याज और नींबू का दाम

हेल्थ2 weeks ago

पनीर खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, जानें पनीर से होते हैं और कौन-कौन से फायदे?

राज्य2 weeks ago

पांडेय की जगह कौन होगा यूपी भाजपा का नया अध्यक्ष? इन 8 नामों में लग सकती है किसी पर मोहर!

राज्य1 week ago

अयोध्या : भाई से दोस्ती रास न आने पर की थी मनोज शुक्ला की हत्या, प्रोफेसर का बेटा गिरफ्तार

हेल्थ4 weeks ago

नए रिसर्च का दावा, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है ये आसान सा नुस्खा

देश1 week ago

बादल फटने से तीस्टा नदी की बाढ़ में बह गया NHPC का गेस्ट हाउस, 300 पर्यटकों को निकला बाहर

देश4 days ago

रात में टहल रही थीं दो सगी बहनें, 8 लड़कों ने किया रेप, वीडियो भी बनाया

मनोरंजन3 weeks ago

फिल्म आर्टिकल 15 के खिलाफ लामबंद हुआ ब्राह्मण समुदाय, लगाया गंभीर आरोप, जानें क्या है विवाद

देश4 weeks ago

मोदी सरकार में मंत्री बनने के लिए स्मृति सहित इन सांसदों को आया फोन, देखें लिस्ट

राज्य2 weeks ago

योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब बीएड डिग्री धारक भी बन सकेंगे प्राइमरी टीचर, पढ़ें 6 बड़े फैसले

हेल्थ1 week ago

इन चीजों का करेंगे सेवन तो तेज होगी याददाश्त, आप भी जानें

हेल्थ2 weeks ago

शोध : बढ़ती उम्र में कमजोरी की वजह से बढ़ जाती है इस बीमारी का खतरा

देश3 weeks ago

‘जय श्री राम’ को लेकर ममता बनर्जी की आपत्ति पर कांग्रेस ने भी उठाया सवाल, कहा- जो दूसरों का घर तोड़ते हैं…

Trending