रसोई गैस सिलेंडर के दाम 15 रुपये बढ़े, त्योहारी सीजन में आम आदमी पर महंगाई की मार

सार्वजनिक क्षेत्र के तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को एक और झटका दिया है।
 
LPG cylinder
रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder)

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के तेल विपणन कंपनियों ने बुधवार को महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को एक और झटका दिया है। घरेलू रसोई गैस (LPG cylinder) की कीमत में 15 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया गया है। तेल कंपनियों ने गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में एकबार फिर बढ़ोतरी की है। इससे पहले एक अक्टूबर को 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए थे।

इस बढ़ोतरी के साथ ही देश की राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई में गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 884.50 रुपये से बढ़कर 899.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। वहीं, पटना में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के लिए अब एक हजार रुपये में मात्र 2 रुपये कम चुकाने पड़ेंगे, जबकि कोलकाता में 926 रुपये और चेन्नई में 14.2 किलो वाला एलपीजी सिलेंडर 915.50 रुपये में मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि कच्चे तेल के दाम में तेजी को देखते हुए आशंका जताई जा रही थी कि इस बार एलपीजी सिलेंडर का दाम 1000 रुपये के पार चला जाएगा। इससे पहले एक सितंबर को 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी, जबकि 18 अगस्त को गैस सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये का इजाफा किया गया था। इस तरह पिछले एक साल में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 305.50 रुपये तक बढ़ चुकी है, जबकि अब सब्सिडी भी नहीं मिल रही है।