झटका: पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर इजाफा, कच्चा तेल 80 डॉलर के करीब

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में तेजी का असर घरेलू बाजार में दिखने लगा है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने एक दिन बाद फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा किया है।
 
 petrol-diesel
पेट्रोल-डीजल

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में तेजी का असर घरेलू बाजार में दिखने लगा है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने एक दिन बाद फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के साथ ही पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल 30 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है। राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल के दाम बढ़कर 101.64 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश के अन्य महानगरों मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत बढ़कर क्रमश: 107.71 रुपये, 99.36 रुपये और 102.17 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं, डीजल के भाव भी बढ़कर क्रमश: 97.52 रुपये, 94.45 रुपये और 92.97 रुपये प्रति लीटर हो गया है। गौरतलब है कि देशभर में बीते चार दिन में डीजल के दाम में 4 बार बढ़ोतरी की गई है।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल तीन साल के उच्चतम स्तर पर चल रहा है, जिसके चलते घरेलू बाजार में तेल के दाम बढ़ने लगे हैं। हालांकि, कल इसमें गिरावट दर्ज हुई थी। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.57 फीसदी के नुकसान के साथ 77.90 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। वहीं, पिछले एक हफ्ते के भीतर डीजल लगभग डेढ़ रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है, जबकि पेट्रोल 40 से 45 पैसे तक महंगा हुआ है।