Connect with us

बिज़नेस

RBI ने 36 बैंकों पर ठोंका 71 करोड़ रुपए का जुर्माना, सरकारी, निजी और विदेशी बैंक भी शामिल, जानें कारण

Published

on

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने देशभर के 36 बैंकों पर 71 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। जिन बैंकों पर यह जुर्माना लगा है उनमें सरकारी, निजी और विदेशी बैंक शामिल हैं। केंद्रीय बैंक ने यह जुर्माना स्विफ्ट कोड के नियमों का पालन नहीं करने की वजह से लगाया है।
आरबीआई ने जिन प्रमुख बैंकों पर जुर्माना लगाया है उनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, भारतीय स्टेट बैंक, सिटी बैंक, यूनियन बैंक, एचएसबीसी, आईसीआईसीआई और यस बैंक शामिल हैं। इन बैंकों पर आरबीआई ने 1 करोड़ रुपए से लेकर के 4 करोड़ रुपए तक का जुर्माना लगाया है। उल्लेखनीय है कि पंजाब नेशनल बैंक में पिछले साल फरवरी में हुए 14 हजार करोड़ रुपए के घोटाले का मुख्‍य वजह भी स्विफ्ट नियमों का पालन नहीं करना था।

1 जनवरी और 25 फरवरी को जारी आदेश में जुर्माने का जिक्र

सूत्रों के मुताबिक बैंक की ओर से 31 जनवरी और 25 फरवरी, 2019 को जारी आदेश में इस जुर्माने का जिक्र है। 4 करोड़ रुपए के जुर्माने वाले बैंकों में शामिल है बैंक ऑफ बड़ौदा, कैथोलिक सीरियन बैंक, सिटी बैंक, इंडियन बैंक और कर्नाटका बैंक। इसके अलावा इस क्रम में तीन करोड़ रुपए का जुर्माना बीएनपी पारिबस, सिटी बैंक, यूनियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया पर लगाया गया है।
इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक, डीसीबी बैंक, देना बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और सिंडीकेट बैंक पर आरबीआई ने दो करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है।

इन बैंकों पर एक-एक करोड़ का जुर्माना

आरबीआई ने करीब 17 बैंकों पर एक-एक करोड़ का जुर्माना लगाया है। इनमें बैंक ऑफ अमेरिका, बार्कलेज बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, कॉरपोरेशन बैंक, डीबीएस बैंक, डॉएशे बैंक, एचएसबीसी, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, जेपी मॉर्गन चेज बैंक, करूर वैश्य बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, स्टैण्डर्ड चार्टेड बैंक, एसबीआई, तमिलनाड़ मर्केंटाइल बैंक और यस बैंक शामिल हैं। https://www.kanvkanv.com

बिज़नेस

वैश्विक विकास के लिए लक्ष्य से कोसों दूर है विश्व विद्युत आपूर्ति, 65 करोड़ लोग अंधेरे में रहने को होंगे मजबूर

Published

on

नई दिल्ली। विश्व बैंक और अन्य अंतरराष्ट्रीय निकायों की बुधवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रत्येक वर्ष विश्वभर के 15 करोड़ से अधिक लोगों को विद्युत आपूर्ति हो रही है। जिसकी वजह से बिजली के बिना रहने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है, लेकिन यह वैश्विक विकास लक्ष्य से काफी दूर है।

कमी को लेकर मुख्य रूप से चिंतित हूं : कार्यकारी निदेशक

इस रिपोर्ट को पेश करने वाले अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के कार्यकारी निदेशक फतीह बिरोल ने कहा कि मैं उपसहारा अफ्रीका में विश्वसनीय, आधुनिक एवं सतत ऊर्जा तक पहुंच में नाटकीय कमी को लेकर मुख्य रूप से चिंतित हूं। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में कहा कि सभी संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों ने 2015 में शिक्षा, पर्यावरण, लैंगिक समानता और ऊर्जा के क्षेत्र में 2030 तक सतत विकास के लिए 17 लक्ष्य पारित किए थे। इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए 11 वर्ष बचे हैं लेकिन इस दिशा में देश अभी काफी पीछे हैं। फतीह की रिपोर्ट में कहा गया कि विश्व में विद्युत तक पहुंच बढ़ी है कि लेकिन यदि सरकारें विद्युत आपूर्ति की गति नहीं बढ़ाती हैं तो 2030 में भी 65 करोड़ लोग अंधेरे में रहने को मजबूर होंगे। इनमें 90 प्रतिशत लोग उप-सहारा अफ्रीका के होंगे। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

बिज़नेस

जोमैटो का बंपर आफर, 23 मई से पहले अगले प्रधानमंत्री का नाम बताएं, मिलेगी ये विशेष छूट

Published

on

नई दिल्ली। ऑनलाइन फूड डिलीवरिंग प्लेटफॉर्म जोमैटो ने एक नई पेशकश की है, जिसमें ग्राहकों को 23 मई को होने वाली मतगणना से पहले देश के अगले प्रधानमंत्री के बारे में भविष्यवाणी करने व फूड ऑर्डर करने पर कैशबैक जीतने का मौका दिया जा रहा है। कंपनी की तरफ से सोमवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि ‘जोमैटो इलेक्शन लीग’ के इस ऑफर में देश के अगले प्रधानमंत्री के नाम की सटीक भविष्यवाणी करने वाले ग्राहकों को कैशबैक मिलेगा।

40 प्रतिशत का डिस्काउंट और 30 प्रतिशत का कैशबैक मिलेगा

कंपनी ने इससे पहले जोमैटो प्रीमियर लीग (जेडपीएल) के माध्यम से ग्राहकों को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की विजेता टीम की सही भविष्यवाणी करने पर कैशबैक दिया था। कंपनी ने कहा, “ग्राहकों को हर ऑडर पर 40 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जाएगा और अगर उनकी भविष्यवाणी सही साबित हुई तो उन्हें 30 प्रतिशत का कैशबैक मिलेगा।

अब तक लाखों लोगों ने लिया है भाग

22 मई तक कोई भी इस ऑफर का फायदा उठा सकता है और ऑडर करने पर हर सही भविष्यवाणी के लिए कैशबैक जीत सकता है। कंपनी ने कहा, “जैसे ही देश में नया प्रधानमंत्री चुन लिया जाता है, ग्राहकों के वॉलेट में खुद ब खुद कैशबैक आ जाएगा। कंपनी ने बताया कि अभी तक भारत के 250 शहरों से 3 लाख 20 हजार लोगों ने इस में भाग लिया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

बिज़नेस

कारोबारियों में खुशी की लहर, एक मिनट में हुआ 3.18 लाख करोड़ का इजाफा, 1000 अंक उछला सेंसेक्स

Published

on

मुंबई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ने सोमवार को रिकॉर्ड बना दिया। सेंसेक्स में सुबह कारोबार की शुरुआत में ही बाजार हैसियत में 3.18 लाख करोड़ रुपये की बढ़त दर्ज हो गई। पिछले तीन साल के बाद शेयर बाजार में लगभग 1000 अंकों की तेजी एक दिन के कारोबार के दौरान दर्ज की गई है। शेयर बाजार का सेंसेक्स फिलहाल 980 अंक चढ़कर 39000 अंक के करीब पहुंच गया है।

5.39 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी

सेंसेक्स के स्मॉलकैप इंडेक्स में 395 अंक और मिडकैप इंडेक्स में 419 अंक की  तेजी दर्ज हो चुकी है, जबकि सेंसेक्स नेक्स्ट 50 सूचकांक  भी 975 अंकों की तेजी के साथ कारोबार करता दिखाई दे रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी भी 300 अंक उछलकर 11,707 अंक पर कारोबार कर रहा है।

कारोबारियों में खुशी की लहर

सोमवार को बाजार खुलते ही कारोबारियों में खुशी की लहर दौड़ गई। शेयर बाजार के खुलते ही निवेशकों की पूंजी 3.18 लाख करोड़ रुपये पहुंच गई। कारोबार शुरू होने के महज 60 सेकेंड के भीतर ही बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 3.18 लाख करोड़ रुपये बढ़कर 1,49,76,896 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। जबकि पिछले सप्ताह  शुक्रवार को कारोबार बंद होने के बाद बाजार पूंजीकरण 1,46,58,710 करोड़ रुपये था। पिछले सप्ताह से अब तक के तीन कारोबारी सत्रों में घरेलू कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में 5.39 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है।

39500 के पार निकल जाएगा सेंसेक्स

उल्लेखनीय है कि सेंसेक्स और निफ्टी में मार्च 2016 के बाद सबसे बड़ी तेजी दर्ज हुई है। निफ्टी सूचकांक पर इंट्रा-डे (एक दिन के कारोबार) ट्रांजेक्शन में करीब 3 साल की बड़ी तेजी हासिल हो चुकी है। कारोबारियों का मानना है कि अगले कुछ दिनों में शेयर बाजार में 2 से 3 फीसदी की तेजी आ सकती है। सोमवार को सुबह 9.20 बजे सेंसेक्स 962 अंक या 2.53 फीसदी चढ़कर 38,892.89 अंक पर कारोबार कर रहा था।निफ्टी 287 अंक या 2.51 फीसदी की तेजी के साथ 11,648.70 पर कारोबार कर रहा था। निवेशकों का कहना है कि 23 मई तक निफ्टी 11,700 अंक के स्तर को छू सकता है और सेंसेक्स भी 39500 के पार निकल जाएगा।

बैंकों में सुबह से ही तेजी का रुख

पब्लिक सेक्टर के बैंकों में सुबह से ही तेजी का रुख था। पीएसयू और प्राइवेट बैंक के शेयरों में जोरदार खरीदारी से बाजार की गति को मजबूती मिली है। निफ्टी के सभी सूचकांक में 2.50 फीसदी से 4.25 फीसदी तक की उछाल दर्ज हो चुकी है। एनएसई के निफ्टी पर पीएसयू बैंक इंडेक्स 6.80 फीसदी और प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 3.05 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। निफ्टी बैंक में 3.28 फीसदी, निफ्टी ऑटो में 3.35 फीसदी, निफ्टी फिन सर्विसेस में 3.33 फीसदी, निफ्टी मेटल में 3.73 फीसदी की उछाल आई है। एफएमसीजी और आईटी कंपनियों में हालांकि सुस्ती देखी जा रही है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य2 hours ago

अयोध्या के गौशाला में गायों के साथ दरिंदगी, युवक ने सात गायों से किया दुष्कर्म

दुनिया2 hours ago

बिल्कुल घोड़े की तरह दौड़ती है ये महिला, वीडियो देख हो जाएंगे हैरान

राज्य2 hours ago

श्रावस्ती : पुलिस ने बिना रिपोर्ट दर्ज किए ही दुर्घटना करने वाली बस को छोड़ा

देश3 hours ago

योगी मंत्रिमंडल में बड़े फेरबदल की तैयारी, BJP प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय की कुर्सी भी खतरे में

राज्य3 hours ago

कन्नौज : पूरी तरह सतर्क रहकर करें मतगणना, पार्टियों के एजेंट को करें सन्तुष्ट

राज्य3 hours ago

श्रावस्ती : कमिश्नर और डीआईजी ने लिया मतगणना स्थल का जायजा

राज्य3 hours ago

बहराइच : संस्तुत कृृषि रक्षा रसायनों तथा भूमिशोधन से लगेगा कीट रोगों पर अंकुश

देश3 hours ago

ज्योतिषों ने बताया किसकी बनेगी सरकार, ये राज्य बनेंगे किंगमेकर

राज्य3 hours ago

देवीपाटन मंडल : मंडलायुक्त और डीआईजी ने मतगणना स्थलों का किया निरीक्षण, दिया दिशा-निर्देश

राज्य3 hours ago

देवीपाटन मंडल : 60 फीसदी सटोरियों की नजर में दद्दन मिश्रा फिर बनेंगे सांसद

मनोरंजन6 hours ago

फिल्मों में आने से पहले कपड़ा मील में काम करता था साउथ का ये सुपरस्टार, फिर ऐसे बनाई पहचान

वीडियो6 hours ago

अभिनेत्री रकुल प्रीत बोलीं, होने वाले पति में हों ये 3 खूबियां, वीडियो में देखें बोल्ड अवतार

खेल6 hours ago

महिला हॉकी : भारत ने दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराया, श्रृंखला में ली 2-0 की बढ़त

देश6 hours ago

EVM विवाद पर बोले अमित शाह, विपक्ष दे इन 6 सवालों का जवाब, पढ़ें क्या हैं शाह के प्रश्न

देश7 hours ago

राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं से कहा- फर्जी एग्जिट पोल के भ्रम से बचें, अगले 24 घंटे सतर्क और चौकन्ना रहें

देश7 hours ago

कैलाश विजवर्गीय का ममता पर निशाना, कहा- हेलीकॉप्टर रोकने वाली ईवीएम पर रोती हैं… ‘वाह दीदी वाह’

मनोरंजन8 hours ago

चर्चा में है ये अभिनेत्री, लड़ रही है लोकसभा चुनाव, ‘बॉयफ्रेंड’ पर लगा था बलात्कार का आरोप

मनोरंजन8 hours ago

फैंस को प्रभास ने दिया नायाब तोहफा, ‘साहो’ का फर्स्ट लुक पोस्टर जारी, जानें कब रिलीज होगी फिल्म

देश1 week ago

जानिए कौन है नीली ड्रेस वाली खूबसूरत पोलिंग अफसर, खुद किया ये बड़ा खुलासा, देखें 13 तस्वीरें

राज्य3 weeks ago

फेसबुक पर इंस्पेक्टर से प्यार, फिर बने संबंध, होने वाली थी शादी, लड़की ने ये सुसाइड नोट लिख चुन ली मौत

राज्य4 weeks ago

अम्बेडकर नगर : कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व सांसद फूलन देवी के पति उम्मेद निषाद का पर्चा खारिज

राज्य2 weeks ago

यूपी की इस सीट पर यदुवंशी शिफ्ट हो रहे भाजपा में, लगा रहे ये नारे, गठबंधन के चेहरे पर चिंता की लकीरें

देश2 weeks ago

BSF के बर्खास्त जवान तेज बहादुर बोले, 50 करोड़ रुपए दो तो कर दूंगा पीएम मोदी की हत्या, देखें वीडियो

राज्य3 weeks ago

योगी सरकार के मंत्री पर महिला ने लगाये रेप के आरोप, मंत्री बोले-दोषी साबित हुआ तो कुत्ते से नुचवा लेना मांस

देश4 weeks ago

अखिलेश यादव का गंभीर आरोप, ईवीएम या तो खराब या फिर भाजपा के लिए कर रही वोट

देश2 weeks ago

जानिए कौन है पीली साड़ी पहनी खूबसूरत पोलिंग ऑफिसर? जिसे ढूंढ रही पूरी दुनिया, देखें फोटो

राज्य3 weeks ago

रमजान शरीफ के चांद की शहादत को लेकर दरगाह आला हजरत से जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

देश4 weeks ago

देखें वीडियो : जब डिंपल यादव ने मंच पर छुए मायावती के पैर, बसपा सुप्रीमो यह कहकर दिया आशीर्वाद

वीडियो3 weeks ago

तेज रफ्तार बाइक की टंकी पर बैठ कर लड़की ने लड़के को किया किस, IPS अफसर ने शेयर किया वीडियो

देश3 weeks ago

पिता और पुत्र ने मां-बेटी से किया बलात्कार, अश्लील वीडियो बनाकर करने लगे ये काम, जानें पूरा मामला

देश2 weeks ago

सट्टा बाजार में भाजपा को बढ़त, बना रहे मोदी सरकार, जानिए महागठबंधन का क्या है हाल

राज्य4 weeks ago

बरेली : मुक़द्दस रमज़ान 6 या 7 जून से, बरेलवी हाफिजों की दुनिया भर में मांग

देश3 weeks ago

दोबारा सत्ता में लौटी मोदी सरकार तो इन पांच राज्यों की सरकारों पर मंडराने लगेंगे खतरे का बादल

देश2 weeks ago

पहली बार जंगल में उतरीं महिला कमांडो, 2 वर्दीधारी नक्सलियों को किया ढेर

देश4 weeks ago

रोहित शेखर तिवारी की हत्या के आरोप में पत्नी अपूर्वा शुक्ला गिरफ्तार, कबूला गुनाह

देश9 hours ago

कांग्रेस ने जारी किया अपना एग्जिट पोल, खुद को दिखाईं इतनी सीटें, भाजपा को बताया सत्ता से दूर

Trending