Connect with us

बिज़नेस

लगातार चौथे दिन बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

Published

on

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा। देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को पेट्रोल 49 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया और डीजल के दाम में 59 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो गया है। वहीं, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल 48 पैसे,जबकि चेन्नई में 52 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। तेल विपणन कंपनियों ने कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में रविवार को डीजल के दाम में क्रमश: 59 पैसे, 62 पैसे और 63 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 69.75 रुपए, 71.87 रुपए, 75.39 रुपए और 72.39 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम बढ़कर क्रमश: 63.69 रुपए, 65.46 रुपए, 66.66 रुपए और 67.25 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। दिल्ली-एनसीआर स्थित नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 69.77 रुपए, 69.64 रुपए, 71.02 रुपए और 70.80 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं।

इन चारों शहरों में डीजल के दाम तीसरे दिन की वृद्धि के बाद क्रमश: 63.17 रुपए, 63.04 रुपए, 64.00 रुपए और 63.78 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। देश कुछ अन्य प्रमुख शहर, चंडीगढ़, लखनउ, पटना, रांची, भोपाल और जयपुर में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 65.96 रुपए, 69.65 रुपए, 73.87 रुपए, 68.72 रुपए, 72.79 रुपए और 70.40 रुपए प्रति लीटर हो गई हैं। इन छह शहरों में डीजल नई वृद्धि के बाद क्रमश: 60.66 रुपए, 63.06 रुपए, 66.94 रुपए, 64.89 रुपए, 64.94 रुपए और 65.96 रुपए प्रति लीटर हो गया है। https://www.kanvkanv.com

 

बिज़नेस

कार्यकाल खत्म होने के 6 महीने पहले ही RBI के डिप्टी गवर्नर ने दिया इस्तीफा, ये है वजह

Published

on

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया(आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अपना कार्यकाल पूरा होने के छह माह पहले ही इस्तीफा दे दिया है। आरबीआई के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आचार्या अमेरिका के न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय अर्थशास्त्र के सीवी स्टार प्रोफेसर के रूप में पढ़ाने के लिए जाएंगे।

23 जनवरी को संभाला था पद

केंद्रीय बैंक में सबसे कम उम्र के डिप्टी गवर्नर में से एक विरल आचार्या ने 23 जनवरी,2017 को आरबीआई में पदभार ग्रहण किया था। पिछले वर्ष 26 अक्टूबर को आरबीआई की स्वायत्तता बरकरार रखने की जरूरत को लेकर उनके बयान के बाद इस बात की अटकलें तेज हो गई थीं कि आचार्या अपना पद छोड़ देंगे।

गवर्नर के बीच दिखी थी असहमति

उल्लेखनीय है कि जून माह के पहले सप्ताह सम्पन्न हुई मौद्रिक नीति की बैठक में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास और डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के बीच वित्तीय घाटा और इसका सही-सही आकलन के मुद्दे पर असहमति दिखी थी।

दिसंबर से उर्जित पटेल ने दिया था इस्‍तीफा

इससे पहले दिसंबर 2018 में उर्जित पटेल ने बतौर आरबीआई गवर्नर कार्यकाल पूरा होने से पहले अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था। उर्जित पटेल ने अपने बयान में बताया कि वो निजी कारणों से इस्तीफा दे रहे हैं। उर्जित पटेल के इस्‍तीफे के बाद शक्‍तिकांत दास को आरबीआई का गवर्नर नियुक्‍त किया गया। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

बिज़नेस

करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में 1.64 लाख करोड़ रुपये का हुआ टर्नओवर

Published

on

मुम्बई। इस कारोबारी साप्ताहिक समीक्षा में सामने आया है कि करेंसी डेरिवेटिव्स सेगमेंट में निवेशकों ने सप्ताह भर में शुद्ध रूप से 1.64 लाख करोड़ रुपये का टर्नओवर किया है। 17 जून 2019 से 21 जून 2019 के कारोबारी सप्ताह के दौरान एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स में भारी उथल-पुथल देखी गई, जिसके कारण सेंसेक्स 257.58 अंक या 0.65 प्रतिशत तक घटा है। बीएसई में इस सप्ताह मार्केट कैपिटलाइजेशन भी घटकर 150.47 लाख करोड़ रुपये रह गया है। पिछले सप्ताह बाजार पूंजीकरण 152.09 लाख करोड़ रुपये था।

स्मॉल कैप इंडेक्स 1.96 फीसदी की गिरावट

इस कारोबारी सप्ताह के दौरान ब्रॉड बेस्ड इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट एसएंडपी बीएसई के स्मॉल कैप सूचकांक की कंपनियों में दिखाई दी है। स्मॉल कैप सेक्टर की कंपनियों के शेयर्स में औसतन 1.96 प्रतिशत की भारी गिरावट देखी गई है, जबकि एसएंडपी बीएसई मिडकैप सूचकांक की कंपनियां भी 0.65 प्रतिशत तक टूटी हैं। इसी तरह, एसएंडपी बीएसई 100 सूचकांक की कंपनियों में 0.77 प्रतिशत, एसएंडपी बीएसई 200 सूचकांक की कंपनियों में 0.77 प्रतिशत और एसएंडपी बीएसई 500 सूचकांक की कंपनियों में 0.86 प्रतिशत की कमी आई है। एसएंडपी बीएसई आईपीओ इंड़ेक्स भी 2.14 प्रतिशत और एसएंडपी बीएसई एसएमई आईपीओ इंडेक्स 0.86 प्रतिशत तक घटे हैं। एसएंडपी बीएसई कार्बनएक्स में भी 0.81 प्रतिशत और एसएंडपी बीएसई ग्रीनएक्स में 1.11 प्रतिशत की कमजोरी देखी गई है।

आईसीआईसीआई के दाम ज्यादा बढ़े, येस बैंक लुढ़का

इस कारोबारी सप्ताह के दौरान एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स में सबसे ज्यादा बढ़नेवाली 5 कंपनियों में  आईसीआईसीआई बैंक (3.01 प्रतिशत), पॉवर ग्रीड (2.68 प्रतिशत), इंडसइंड बैंक (1.63 प्रतिशत), स्टेट बैंक (1.6 प्रतिशत) और वेदांता (1.6 प्रतिशत) रही हैं। इसी तरह, एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में सर्वाधिक घटनेवाली 5 कंपनियां येस बैंक (5.29 प्रतिशत), मारुति सुजुकी (4.98 प्रतिशत), टाटा मोटर्स डीवीआर (4.95 प्रतिशत), अक्सिस बैंक (3.65 प्रतिशत) और टाटा मोटर्स (3.21 प्रतिशत) रही हैं।

छह महीने में 17,87,568 करोड़ रुपये का टर्नओवर

करेंसी डेरिवेटिव्स में सप्ताह के दौरान कुल 1,64,546.71 करोड़ रु. का कारोबार हुआ जिसमें गुरुवार दिनांक 20 जून, 2019 को सर्वाधिक 36,773.27 करोड़ रु. का कारोबार हुआ। एनएसई पर करेंसी फ्यूचर सेगमेंट में इस साल के छह महीने में कुल 9,13,256.37 करोड़ रुपये का टर्नओवर किया जा चुका है, जबकि करेंसी ऑप्शंस सेगमेंट में 8,74,311.97 करोड़ रुपये और प्रिमियम टर्नओवर के रूप में कुल 2,426.33 करोड़ रुपये का टर्नओवर किया गया है। इस साल के छह महीने में कुल 17,87,568.34 करोड़ रुपये का टर्नओवर हुआ है, जबकि औसतन 33,103.12 करोड़ रुपये का डेली टर्नओवर पूरा किया जा सका है।  https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

बिज़नेस

Budget बनाने में इन लोगों की होती है अहम भूमिका, किले में तब्दील हो जाता है नॉर्थ ब्‍लॉक

Published

on

नई दिल्‍ली। नरेन्द्र मोदी की नई सरकार का पहला बजट वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण पांच जुलाई को पेश करेंगी। इस बजट में सरकार का प्रयास कई बड़े आर्थिक सुधारों को लागू करने के लिए प्रर्याप्‍त फंड उपलब्ध कराने की होगी, जिसकी उम्‍मीद हर शख्‍स और फाइनेंशियल एक्‍सपर्ट को भी है।
आमतौर पर बजट को लेकर लोगों के मन में कई तरह की जिज्ञासाएं होती हैं। उनमें से एक ये भी है कि आखिर बजट को बनाता कौन है। बजट को बनाने से लेकर पेश करने तक की तमाम जिज्ञासाओं के बारे में आपको हम इस कड़ी में जानकारी दे रहे हैं।

बजट बनाने से पहले जारी होता है सर्कुलर

बजट निर्माण में सबसे पहले वित्त मंत्रालय के बजट डिवीजन सरकार के सभी मंत्रालयों, विभागों, राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों,  रक्षा बलों और स्वायत्त निकायों को सर्कुलर भेजता है। इसके जवाब में इन्हें ब्यौरे के साथ आगामी वित्तीय वर्ष के अपने-अपने खर्च, विशेष परियोजनाओं का ब्यौरा और फंड की आवश्यकताओं की जानकारी देनी होती है। इन मांगों के आने के बाद केंद्रीय मंत्रालयों और वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के बीच कई बैठकें होती हैं। इसके बाद ही तय होता है कि किसे  बजट में कितनी प्राथमिकता मिलेगी।

बजट बनाने से पूर्व होती हैं कई बैठकें

बजट निर्माण की प्रक्रिया में आर्थिक मामलों का विभाग और राजस्व विभाग विभिन्न उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ बजट पूर्व बैठकें करते हैं। इन बजट पूर्व परामर्श बैठकों में विभिन्न क्षेत्रों की मांगे और सुझाव लिए जाते हैं। टैक्स प्रस्तावों पर अंतिम निर्णय वित्त मंत्री के साथ लिया जाता है। उससे पहले प्रस्तावों पर प्रधानमंत्री के साथ भी चर्चा  की जाती है।

दिन-रात एक कर देते हैं कर्मचारी

बजट निर्माण का कार्य नॉर्थ ब्लॉक (वित्‍त मंत्रालय) में किया जाता हैं, जहां वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी, विशेषज्ञ, प्रिंटिंग टेक्निशियंस और स्टेनोग्राफर्स एक तरह से कैद में रहते हैं। बजट तैयार होने से पहले के सात दिनों में तो यह लोग बाहरी दुनिया से पूरी तरह से कट जाते हैं। नॉर्थ ब्लॉक में वित्त मंत्रालय के ये कर्मचारी बजट निर्माण में दिन-रात एक कर देते हैं।

किले में तब्दील हो जाता है नॉर्थ ब्लॉक

बजट निर्माण के समय नॉर्थ ब्लॉक की सुरक्षा पूरी तरह से चाक-चौबंद होती है। संयुक्त सचिव की अध्यक्षता में इंटेलिजेंस ब्यूरो के अधिकारी बजट बनाने वाली टीम की हर एक्टिविटी पर नजर रहते हैं। खास तौर पर स्टेनोग्राफर्स पर सबसे ज्यादा नजर रखी जाती है। इस तरह बेहद तगड़ी सुरक्षा में बजट बनकर तैयार होता है। http://www.kanvakanv.com

Continue Reading
खेल9 hours ago

वर्ल्ड कप में भारत से हारने के बाद आत्महत्या करना चाहता था पाकिस्तान टीम का यह सदस्य

दुनिया9 hours ago

25 सर्जरी, फिर भी हाथ-पैरों में निकल आती हैं पेड़ जैसी शाखाएं, डाक्टरों से बोला-‘प्‍लीज, मेरे हाथ काट दो’

राज्य10 hours ago

अयोध्या : इनायत नगर थानाक्षेत्र के हल्ले द्वारिका के ग्राम प्रधान की गोली मारकर हत्या

देश10 hours ago

राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद मदनलाल सैनी का निधन

राज्य11 hours ago

श्रावस्ती : महिला की नाक काटने वाला पति गिरफ्तार, एक अन्य घटना में युवक की पेड़ से गिर कर मौत

राज्य11 hours ago

अयोध्या : बच्चों की ड्रेस का पौने नौ करोड़ रुपये रिलीज, अब छह सौ रुपये वाले उत्तम दो सेट कपड़े मिलेंगे

राज्य11 hours ago

अयोध्या : संसदीय कार्य एवं नगर विकासमंत्री सुरेश खन्ना ने नगर का किया औचक निरीक्षण

देश12 hours ago

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की फिर बिगड़ी तबियत, अस्पताल में हुए भर्ती

राज्य12 hours ago

अयोध्या : घरेलू झगड़े में महिला ने बेटे समेत खुद को लगायी आग, बचाने दौड़ा पति भी हुआ मरणासन्न

देश13 hours ago

जब लोकसभा में कांग्रेस सांसद ने कहा, राहुल-सोनिया को जेल में क्यों नहीं डाल देते

दुनिया13 hours ago

29 साल की महिला टीचर ने 16 साल के लड़के से बनाए शारीरिक संबंध, 15 मिनट में जज ने छोड़ा

राज्य14 hours ago

अयोध्या : फेरी लगाकर सामान बेंचने वाले तीन शातिर चोर गिरफ्तार, माल भी बरामद

राज्य14 hours ago

अयोध्या SSP आशीष तिवारी की बड़ी कार्रवाई, 25 लापरवाह पुलिस आरक्षियों को किया लाइन हाजिर

राज्य14 hours ago

प्रियंका गांधी ने UP में भंग की कांग्रेस की सभी जिला इकाइयां, अजय कुमार को मिली कमान

देश15 hours ago

लोकसभा में बोली कांग्रेस, जांबाज पायलट अभिनंदन की मूंछों को ‘राष्ट्रीय मूंछें’ घोषित करे मोदी सरकार

मनोरंजन15 hours ago

गायक हिमेश रेशमिया को इस चीज से लगता है बहुत ज्यादा डर, ऐसे सामने आई सच्चाई

खेल15 hours ago

विश्व कप से बाहर हुई दक्षिण अफ्रीका, निराश होकर कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने कही ये बात

वीडियो16 hours ago

क्या आपने देखा सलमान खान का ये वी़डियो, दौड़ में घोड़े को भी हरा दिया

राज्य4 weeks ago

बसपा की तरफ से सपा प्रत्याशियों को हराने वाला लेटर वायरल, लिखी है ये बातें, जानें क्या है पूरा मामला

राज्य4 weeks ago

स्मृति के करीबी सुरेन्द्र सिंह हत्याकांड : कांग्रेस नेता समेत हत्या के सभी नामजद आरोपी गिरफ्तार

मनोरंजन1 week ago

भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर स्वरा भास्कर ने लगाई ये शर्त, कहा- मुझे क्या मिलेगा…

वीडियो3 weeks ago

नन्हें फैंस को धक्का देने पर सलमान खान ने खोया आपा, सिक्योरिटी गार्ड को जड़ा जोरदार थप्पड़, देखें वीडियो

बिज़नेस3 weeks ago

लगातार पांचवें दिन कम हुए पेट्रोल और डीजल के दाम, जानिए क्या है आज की कीमत

बिज़नेस3 weeks ago

पाकिस्तान में महंगाई से जनता बेहाल, जानें प्याज और नींबू का दाम

हेल्थ2 weeks ago

पनीर खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, जानें पनीर से होते हैं और कौन-कौन से फायदे?

राज्य2 weeks ago

पांडेय की जगह कौन होगा यूपी भाजपा का नया अध्यक्ष? इन 8 नामों में लग सकती है किसी पर मोहर!

राज्य1 week ago

अयोध्या : भाई से दोस्ती रास न आने पर की थी मनोज शुक्ला की हत्या, प्रोफेसर का बेटा गिरफ्तार

हेल्थ4 weeks ago

नए रिसर्च का दावा, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है ये आसान सा नुस्खा

लाइफ स्टाइल4 weeks ago

रेसिपी : इस वीकेंड घर में ऐसे बनायें मलाई कोफ्ता, जीत लेंगे सबका दिल

देश7 days ago

बादल फटने से तीस्टा नदी की बाढ़ में बह गया NHPC का गेस्ट हाउस, 300 पर्यटकों को निकला बाहर

मनोरंजन3 weeks ago

फिल्म आर्टिकल 15 के खिलाफ लामबंद हुआ ब्राह्मण समुदाय, लगाया गंभीर आरोप, जानें क्या है विवाद

देश3 days ago

रात में टहल रही थीं दो सगी बहनें, 8 लड़कों ने किया रेप, वीडियो भी बनाया

देश4 weeks ago

मोदी सरकार में मंत्री बनने के लिए स्मृति सहित इन सांसदों को आया फोन, देखें लिस्ट

राज्य2 weeks ago

योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, अब बीएड डिग्री धारक भी बन सकेंगे प्राइमरी टीचर, पढ़ें 6 बड़े फैसले

हेल्थ7 days ago

इन चीजों का करेंगे सेवन तो तेज होगी याददाश्त, आप भी जानें

हेल्थ2 weeks ago

शोध : बढ़ती उम्र में कमजोरी की वजह से बढ़ जाती है इस बीमारी का खतरा

Trending