मुकेश अम्बानी ने न्यूयॉर्क की लग्जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल को ख़रीदा, एक साल से भी कम समय में यह दूसरी खरीदारी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक और देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने एक साल से भी कम समय में दूसरा होटल खरीदा है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित लग्जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल का 728 करोड़ (9.81 करोड़ डॉलर) में अधिग्रहण करने की घोषणा की. 2003 में निर्मित मैंडारिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क के 80 कोलंबस सर्कल स्थित एक प्रतिष्ठित लक्जरी होटल है, जो सेंट्रल पार्क और कोलंबस सर्कल के ठीक बगल में
 
मुकेश अम्बानी ने न्यूयॉर्क की लग्जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल को ख़रीदा, एक साल से भी कम समय में यह दूसरी खरीदारी

नयी दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक और देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने एक साल से भी कम समय में दूसरा होटल खरीदा है. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित लग्जरी होटल मैंडारिन ओरिएंटल का 728 करोड़ (9.81 करोड़ डॉलर) में अधिग्रहण करने की घोषणा की. 2003 में निर्मित मैंडारिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क के 80 कोलंबस सर्कल स्थित एक प्रतिष्ठित लक्जरी होटल है, जो सेंट्रल पार्क और कोलंबस सर्कल के ठीक बगल में है. 

पिछले साल ब्रिटेन के पहले आइकॉनिक कंट्री क्लब और गोल्फ रिजॉर्ट स्टोक पार्क को 57 मिलियन पाउंड यानी 592 करोड़ रुपए में खरीदा था. कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (आरआईआईएचएल) ने आज लगभग 9.81 करोड़ डॉलर के इक्विटी प्रतिफल पर कोलंबस सेंटर कॉरपोरेशन (केमैन) की संपूर्ण जारी शेयर पूंजी का अधिग्रहण करने के लिए एक समझौता किया.

यह केमैन आइलैंड्स में शामिल एक कंपनी है और मैंडारिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क में 73.37 फीसदी हिस्सेदारी की अप्रत्यक्ष मालिक है. मैंडारिन ओरिएंटल न्यूयॉर्क शहर के प्रतिष्ठित लक्जरी होटलों में से एक है. रिलायंस ने कहा, यह ट्रांजैक्शन मार्च 2022 के अंत तक होने का अनुमान है और यह कुछ प्रथागत नियामक और अन्य अनुमोदन और कुछ अन्य शर्तों की संतुष्टि के अधीन है.
 
रिलायंस का इस समय मुंबई में कन्वेंशन सेंटर, होटल और प्रबंधित आवास विकसित करने के अलावा ईआईएच लिमिटेड में निवेश है. RIIHL बाकी 26.63 फीसदी का अधिग्रहण करेगा, जो अप्रत्यक्ष 73.37 फीसदी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए उपयोग किए गए समान मूल्यांकन के आधार पर होगा.

बता दें की एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी अब धीरे-धीरे होटल इंडस्ट्री में अपना पैर मजबूत करने लगे हैं. इससे पहले उन्होंने लंदन के कंट्री क्लब और गोल्फ रिजॉर्ट स्टोक पार्क को खरीदा था. वहीं अब उन्होंने न्यूयॉर्क के लग्जरी मैंडारिन ओरिएंटल को खरीदा है.

आपको बता दें कि स्टोक पार्क यूरोप का सबसे पॉश गोल्फ कोर्स है. अगर आप हॉलीवुड फिल्म देखते हैं तो दर्जनों फिल्म की शूटिंग यहां हो चुकी है. बकिंघमशायर स्थित स्टोक पार्क 300 एकड़ में फैला हुआ है. इसमें रहने के लिए 49 बेडरूम्स हैं. इसके अलावा स्पा, स्वीमिंग पुल, फिटनेस क्लब, जिम जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं. स्टोक पार्क का इतिहास करीब 900 साल पुराना है लेकिन 1908 तक इसका इस्तेमाल प्राइवेट रेसिडेंसी की तरह किया जा रहा था. इस पार्क में स्थित जो शानदार विला है उसे James Wyatt ने डिजाइन किया है.