Connect with us

बिज़नेस

दुनिया के 9वें अमीर शख्‍स बने मुकेश अंबानी, जानिए संपति में कितने जीरो बढ़े

Published

on

नई दिल्‍ली। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयमैन मुकेश अंबानी दुनिया के नौवें सबसे अमीर शख्‍स बन गए हैं। दरसल ऐसा मुकेश अंबानी की संपत्ति एक दिन में 4.18 अरब डॉलर (करीब 36,500 करोड़ रुपये) बढ़ने से हुआ है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट

ये जानकारी ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स के जारी रिपोर्ट से सामने आई है। ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि वह अब दुनिया के नौवें सबसे अमीर शख्स हैं।

एक दिन में बढ़े इतने करोड़

ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स के मुताबिक सोमवार को मुकेश अंबानी की संपत्ति 4.18 अरब डॉलर करीब 36,500 करोड़ रुपये बढ़ गई। इसके साथ ही उनका व्‍यक्तिगत नेटवर्थ बढ़कर 64.5 अरब डॉलर (करीब 4,90,800 करोड़ रुपये) तक पहुंच गया, जो एक दिन पहले के मुकाबले 4.18 अरब डॉलर ज्यादा है।

अंबानी ने इन दिग्गजों को पछाड़ा

मुकेश अंबानी ने इस मामले में अमेरिका के ओरेकल कॉर्प के लैरी एलिसन और फ्रांस की फ्रैंकोईस बेटेनकोर्ट मेयर्स को पीछे छोड़ दिया। रिपोर्ट के अनुसार वह दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र एशियाई शख्स हैं।

आरआईएल का मार्केट कैपिटल

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) का मार्केट कैपिटलाइजेशन यानी बाजार पूंजीकरण 150 अरब डॉलर के रिकॉर्ड लेवल को पार कर गया है। वहीं रुपये में रिलांयस की बाजार पूंजीकरण को देखें तो ये 11.22 लाख करोड़ रुपये को पार कर गई है।

रिलायंस के शेयर के भाव बढ़े

इसके साथ ही रिलायंस के शेयर का भाव सेंसेक्‍स पर बढ़कर 1804 रुपये तक पहुंच गया, जो अब तक का रिकॉर्ड है। बता दें कि अंबानी की ओर से पिछले हफ्ते ही एक बयान जारी कर कहा गया कि रिलायंस ने वक्त से पहले अपना यह लक्ष्य पूरा कर लिया है।

दुनिया के 10 अरबपतियों की लिस्ट

-जेफ बेजोस- 160 बिलियन डॉलर
-बिल गेट्स- 112 बिलियन डॉलर
-मार्क ज़करबर्ग- 90 बिलियन डॉलर
-वॉरेन बफेट- 71 बिलियन डॉलर
-स्टीव बामर- 70.5 बिलियन डॉलर
-सर्गेई ब्रिन- 66.0 बिलियन डॉलर
-मुकेश अंबानी- 64. 5 बिलियन डॉलर और
-फ्रांस्वॉ बेटनकोर्ट मेयर्स- 62 बिलियन डॉलर्स

Trending