बीमा सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी बनेगी LIC, जानिए कैसे

लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर में सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपना आईपीओ लाने के साथ ही अपने कारोबार को डाइवर्सिफाई करने की कोशिशों में लग गया है।
 
LIC.webp
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)

नई दिल्ली। लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर में सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपना आईपीओ लाने के साथ ही अपने कारोबार को डाइवर्सिफाई करने की कोशिशों में लग गया है। इस इरादे से एलआईसी इंश्योरेंस सेक्टर के दूसरे प्रोडक्ट्स के व्यवसाय पर भी अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। एलआईसी का इरादा आने वाले दिनों में ऑल राउंड बिजनेस के साथ घरेलू बीमा क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी कंपनी बनने का है।

आपको बता दें कि एलआईसी (LIC)  जल्द ही अपना आईपीओ लाने वाली है। इस आईपीओ के लिए कंपनी इसी महीने के दूसरे पखवाड़े में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास अपना ड्राफ्ट पेपर दाखिल कर सकती है। माना जा रहा है कि इस महीने अपने आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर दाखिल करने के बाद मौजूदा वित्त वर्ष के अंत तक एलआईसी अपना आईपीओ भी लॉन्च कर सकती है।

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक एलआईसी (LIC)  का आईपीओ करीब एक लाख करोड़ रुपये का हो सकता है, जो देश का अभी तक का सबसे बड़ा आईपीओ भी हो सकता है। बताया जा रहा है कि एलआईसी (LIC)  अपने आईपीओ के साथ अपने मूल कारोबार के स्तंभ यानी अपने पॉलिसी धारकों को भी अधिक से अधिक संख्या में जोड़ना चाहती है। खबर है कि इसी बात को ध्यान में रखते हुए एलआईसी (LIC) अपने पालिसी धारकों को आईपीओ में डिस्काउंट ऑफर भी कर सकती है, ताकि रिटेल इनवेस्टर्स के बीच उसके पॉलिसी धारक आईपीओ में अधिकतम हिस्सेदारी हासिल कर सकें।

इस साल मार्च के महीने तक अपना आईपीओ लॉन्च करने के इरादे से एलआईसी (LIC) के अधिकारी लगातार संभावित निवेशकों के साथ बैठक कर रहे हैं। पिछले दिनों एलआईसी के अधिकारियों ने वैश्विक निवेशकों के साथ बैठक की थी। जबकि इसके पहले घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के साथ भी एलआईसी के अधिकारियों की बैठक हो चुकी है। इन बैठकों में एलआईसी अधिकारियों की ओर से निवेशकों को ये स्पष्ट किया जा चुका है कि भारतीय जीवन बीमा निगम अपने कारोबार को डाइवर्सिफाई कर रही है। इसके तहत कंपनी लाइफ इंश्योरेंस का अपना मूल काम करने के साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस, यूलिप और पेंशन प्लान जैसे प्रोडक्ट्स पर भी अपना ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी की योजना आने वाले दिनों में इंश्योरेंस सेक्टर के सभी क्षेत्रों में अपना पैर फैलाने की है, ताकि उसे इस सेक्टर की ऑलराउंडर कंपनी का रूप दिया जा सके।