अगर कटता है आपका पीएफ तो इन बातों से रहें सावधान, कम्पनी का ग्राहकों के लिए अलर्ट

ज्यादातर जॉब करने वाले लोगों का पीएफ कटता ही है। पीएफ कटने के साथ ही अपने अकाउंट से जुडी कई बातों का हमें ध्यान में रखना चाहिए। यह खबर उनके लिए महत्वपूर्ण है जिनका पीएफ कटता है।
 
अगर कटता है आपका पीएफ तो इन बातों से रहें सावधान, कम्पनी का ग्राहकों के लिए अलर्ट 

नई दिल्ली। ज्यादातर जॉब करने वाले लोगों का पीएफ कटता ही है। पीएफ कटने के साथ ही अपने अकाउंट से जुडी कई बातों का हमें ध्यान में रखना चाहिए। यह खबर उनके लिए महत्वपूर्ण है जिनका पीएफ कटता है। क्योंकि ऑनलाइन के समय में अक्सर लोग फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं। कई बार फ़र्ज़ी कॉल के जरिये लोग आपके पीएफ अकाउंट का डिटेल मांगते हैं. अगर ऐसा कोई फोन आए तो डिटेल मत देना। अगर आपने डिटेल बता दीं तो बड़ा नुकसान भी हो सकता है।

पीएफ का पैसा जमा करने वाली संस्था ईपीएफओ ने कुछ दिन पहले ग्राहकों के लिए एक बड़ी चेतावनी जारी की थी। आप इसे हल्के में लेंगे तो बड़ा नुकसान भी हो सकता है। ईपीएफओ ने अपने 6 करोड़ खाताधारकों को उनके खाते से जुड़ी जानकारी को लेकर सावधानियां बरतने के निर्देश दिए। इन सब बातों और अपने खातधारकों के अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए ईपीएफओ ने अलर्ट जारी किया है।

जानिए क्या चेतावनी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने खाताधारको को पीएफ अकाउंट और निजी जानकारियों को अपने तक ही सीमित रखने हिदायत दी है। उन्होंने इसे किसी के साथ शेयर करने से भी इनकार कर दिया है। इसके अलावा ईपीएफओ ने अपने खाताधारकों को किसी भी तरह के ऐप को डाउनलोड करने को लेकर भी सचेत किया है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने यह चेतावनी ट्वीट कर दी है। इस अलर्ट में बताया गया है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने खाताधारकों से फोन कॉल पर कभी भी यूएएन नंबर, आधार नंबर, पैन की जानकारी या बैंक अकाउंट की डिटेल्स नहीं मांगता है। इसके अलावा ईपीएफओ अपने खाताधरकों को कभी फोन भी नहीं करता है।

इन बातों से रहे सावधान

ईपीएफओ ने अपने खातधारकों को फर्जी कॉल से बचकर रहने की हिदायत दी है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने देश में बढ़ रहे फ्रॉड के मामले को देखते हुए यह अलर्ट जारी किया है। ईपीएफओ ने अपने सब्सक्राइबर्स को फेक वेबसाइट से भी बचने की सलाह दी है।