Connect with us

बिज़नेस

सरकार ने दी सफाई, दो हजार के नोटों की बंद नहीं होगी छपाई, सर्कुलेशन में है 35 फीसदी हिस्‍सेदारी

Published

on

नई दिल्‍ली। हाल ही में दो हजार के नोट बन्द होने की बातें सामने आने लगी थीं। यह बात धीरे-धीरे मीडिया चैनलों पर भी चलने लगीं कि क्या अब दो हजार के नोट बन्द हो जाएंगे। यही नहीं बताया जा रहा था कि दो हजार के नोटों की छपाई तक बन्द हो गई है। जिसके बाद सरका। को इस मामले में सफाई देनी पड़ी। केंद्र सरकार ने दो हजार के नोट को बंद करने के मामले में अपनी सफाई दी है।

छपाई में कमी करने का सरकार का कोई इरादा नहीं

दरअसल मीडिया में 2000 के नोट की छपाई में कमी की खबरें आने के बाद आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा है कि दो हजार रुपये के नोट की छपाई में कमी करने का सरकार का कोई इरादा नहीं है। उन्‍होंने कहा कि सिस्‍टम जार रुपये के नोट पर्याप्‍त मात्रा में हैं। साथ ही उन्‍होंने कहा कि देश के बाजार में सर्कुलेशन में जितने नोट हैं उनमें 35 फीसदी हिस्‍सेदारी 2 हजार रुपये के नोट की है। गर्ग ने कहा कि जरूरत के मुताबिक ही 2 हजार रुपये के नोटों की छपाई की जाती है।

दो हजार रुपये के नोट की छपाई कम कर दी गई : शीर्ष अधिकारी

गौरतलब है कि दो दिन से यह खबर मीडिया में चल रही थी कि 2016 में नोटबंदी के बाद जारी किए गए 2 हजार रुपये के नोट पर खतरा मंडरा रहा है। वहीं इस मामले पर वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी के मुताबिक दो हजार रुपये के नोट की छपाई कम कर दी गई है और यह अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई है। इससे यह आशंका जताई जा रही है कि दो हजार रुपये का यह नया नोट बैंकिंग सिस्टम से कभी भी गायब हो सकता है। हालांकि अभी इसे बंद करने को लेकर कोई आधिकारिक फैसला नहीं हुआ है। नाम न छापने की शर्त पर एक बैंक अधिकारी ने भी कहा है कि आरबीआई ने बैंकों से दो हजार रुपये का नोट ग्राहकों को नहीं देने को कहा है।

चलन से बाहर होने लगे 2000 रुपये के नोट

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के आंकड़ों के अनुसार 2000 रुपये नोट चलनसे भी बाहर होने लगे हैं। आरबीआई के आंकड़ों के अनुसार मार्च 2018 तक देश में कुल 18,03 लाख करोड़ रुपये की करेंसी चलन में थी। इसमें 2000 रुपये के नोट का हिस्सा 37.3 फीसदी था। इससे ठीक एक साल पहले यानी मार्च 2017 के अंत में कुल करेंसी में 2000 रुपये के नोट की हिस्सेदारी 50.2 फीसदी थी। इसी प्रकार 2017 के अंत तक 2000 रुपये के कुल 328.5 करोड़ नोट चलन में थे जो 2018 के अंत में घटकर 336.3 करोड़ रुपये रह गए थे।

पहले से ही थी बंद करने की योजना

वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी के अनुसार 2000 रुपये के नोट को जारी करने का मुख्य मकसद नोटबंदी के बाद पैदा होने वाली किल्लत को दूर करना था। इस नोट की लॉन्चिंग के समय ही तय कर लिया गया था कि इसकी छपाई को धीरे-धीरे कम कर दिया जाएगा। यही वजह है कि अब इसकी छपाई अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई है। देश की कुल नकदी में भी 2000 रुपये के नोटों की हिस्सेदारी भी बीते एक साल में कम हो गई है।

एटीएम से भी गायब होने लगे 2000 रुपये के नोट

दरअसल में दो हजार रुपये के नोटों की कमी का असर एटीएम पर दिख रहा है। देश के करीब 50 फीसदी एटीएम से 2000 रुपये का नोट नहीं मिल रहा है। इसकी जगह पर 500 और 200 रुपये के नए नोट को चलन में लाया जा रहा है। नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स के वाइस प्रेसीडेंट अश्विनी राणा भी कह चुके हैं कि 2000 रुपये के नोटों की किल्लत के बाद बैंक 500 और 200 रुपये के नोटों को बढ़ावा दे रहे हैं।

करंसी की छपाई जरूरत के हिसाब से

केंद्रीय आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि किसी भी मूल्य की करंसी की छपाई अनुमानित जरूरत के मुताबिक होती है। हमारी व्यवस्था में दो हजार रुपये के नोट पर्याप्‍त मात्रा में उपलब्‍ध हैं। गर्ग ने खुलासा किया कि बाजार में प्रचलित नोटों के कुल मूल्य का करीब 35 फीसदी 2000 रुपये के नोट हैं। ऐसे में फिलहाल दो हजार रुपये के और नोटों की छपाई का कोई फैसला नहीं लिया गया है। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिज़नेस

9 अप्रैल से शुरू होंगी जेट एयरवेज की घरेलू उड़ानें, फिलहाल आर्थिक संकट टला

Published

on

नई दिल्ली। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की अगुवाई वाले बैंकों की समाधान योजना से फिलहाल जेट एयरवेज का संकट टल गया है। नरेश गोयल के जेट एयरवेज के चेयरमैन पद से इस्तीफा देने के बाद अब दो हफ्ते में स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है। बैंक जेट को 1500 करोड़ रुपये दे रहे हैं। इस रकम से अगले 5 हफ्तों तक एयरलाइन चल सकती है। एसबीआई के चेयरमैन ने कहा है कि कर्ज संकट से जूझ रही जेट एयरवेज को 31 मई तक निवेशक या खरीददार मिलने की उम्मीद है।

घरेलू उड़ानों का 9 अप्रैल से हो सकेगा संचालन

बैंकों की समाधान योजना से लंदन, दुबई समेत कई इंटरनेशनल स्तर की फ्लाइट्स के दाम फिर से घट जाएंगे। 9 अप्रैल से उम्मीद जताई जा रही है कि देश के विभिन्न हिस्सों में जेट की फ्लाइट्स का संचालन शुरू होने से डोमेस्‍टिक पैसेंजर्स को राहत मिलेगी।

एसबीआई को 31 मई तक खरीददार मिलने की उम्‍मीद

इस बीच स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि कर्ज संकट से जूझ रही जेट एयरवेज को 31 मई तक निवेशक या खरीददार मिलने की उम्मीद है। ऐसे में कंपनी के प्रमोटर नरेश गोयल के पास कंपनी में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने का मौका होगा। नरेश गोयल को मजबूरन कंपनी में अपनी हिस्सेदारी घटानी पड़ी है।

जेट के 11.4 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे

जेट एयरवेज के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल ने बताया कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया कर्जदाता बैंकों का नेतृत्व कर रहा है। अगले महीने एयरलाइन को खरीदने की इच्छा रखने वालों से एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (रुचि पत्र) मंगवाए जाएंगे। इसके बाद मई के अंत तक खरीददार के बारे में फैसला होने की उम्मीद है। बता दें कि एसबीआई की अगुवाई में बैंकों का समूह जेट एयरवेज कंपनी में 51 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 1,500 करोड़ रुपये की पूंजी तत्काल डालने पर सहमत हुआ है। इसके लिए 11.4 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

बिज़नेस

लाल निशान में खुले शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी हुआ धड़ाम

Published

on

मुंबई। देश के सेंसेक्स सोमवार को गिरावट के साथ खुले और शेयर बाजार में तेजी से गिरावट दर्ज की गई। जहां प्रमुख सूचकांक 330 अंक गिर गए वहीं निफ्टी में भी 103 अंक की गिरावट देखी गई। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ऑइल एंड गैस सूचकांक के अतिरिक्त सभी सेक्टरों पर बिक्री का भारी दवाब रहा। बीएसई के सेंसेक्स शुक्रवार को 38,164.61 पर बंद होने के बाद सोमवार को 38,016.76 पर खुले।

निवेशकों ने 675.37 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की

बीएसई सोमवार सुबह 9.18 बजे 331.42 अंकों या 0.87 प्रतिशत गिरकर 87,833.19 पर था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी शुक्रवार को 11,456.90 पर बंद होने के बाद सोमवार को 11,393.65 पर खुला। यह 103.55 अंक या 0.90 प्रतिशत गिरकर 11,353.35 पर रहा। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 1,374.57 करोड़ रुपये के स्टॉक खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 675.37 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

बिज़नेस

पेट्रोल के दाम लगातार तीसरे दिन बढ़े, डीजल के भाव स्थिर, जानिए आज की क्या है कीमत

Published

on

नई दिल्ली । पेट्रोल के दाम में रविवार को लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी हुई, लेकिन डीजल के भाव स्थिर रहे। डीजल के दाम में लगातार तीन दिनों की कटौती के बाद तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को कोई बदलाव नहीं किया। पेट्रोल के दाम में दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पांच पैसे जबकि कोलकाता में चार पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल के दाम

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 72.86 रुपये, 74.93 रुपये, 78.48 रुपये और 75.67 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम पूर्ववत क्रमश: 66.60 रुपये और 68.39 रुपये प्रति लीटर, 69.76 रुपये और 70.37 रुपये प्रति लीटर रहे।

लखनऊ में पेट्रोल की कीमतें

हर दिन पेट्रोल की कीमतों में हो रहे बदलाव के चलते लखनऊ में आज पेट्रोल के दाम Rs . 72.01 /Ltr पहुंच गए हैं। जबकि लखनऊ में आज डीजल के दाम Rs . 65.43 /Ltr पहुंच गए हैं।

लखनऊ में एलपीजी और सीएनजी की कीमतें

लखनऊ में आज एलपीजी के दाम Rs . 39.58 /Kg पहुंच गए हैं। जबकि लखनऊ में आज सीएनजी के दाम Rs . 53.00 /Kg पहुंच गए हैं। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading
राज्य4 hours ago

श्रावस्ती : आयोग के मंशा के अनुसार भयमुक्त वातावरण में चुनाव सम्पन्न करायें अधिकारी : आयुक्त 

राज्य4 hours ago

फैजाबाद में भाजपा से लल्लू सिंह, सपा-बसपा गठबंधन से आनंद सेन, सुल्तानपुर से मेनका गांधी को टिकट

राज्य5 hours ago

अयोध्या : लोकसभा चुनाव को लेकर दिव्यांगजन मतदान जागरुकता रैली बुधवार को

राज्य5 hours ago

बहराइच : के.बी. इण्टर कॉलेज पयागपुर में आयोजित हुआ मतदाता जागरुकता कार्यक्रम

देश5 hours ago

मोदी के डर से दिल्ली में हो रहा आप और कांग्रेस का गठबंधन, BJP ही फहराएगी विजय पताका : राजनाथ सिंह

टेक्नोलॉजी7 hours ago

32 मेगापिक्सल कैमरे के साथ लॉन्च हुआ सैमसंग गैलेक्सी ए70, जानें इसकी और खूबियां

बिज़नेस7 hours ago

9 अप्रैल से शुरू होंगी जेट एयरवेज की घरेलू उड़ानें, फिलहाल आर्थिक संकट टला

देश7 hours ago

सारदा चिटफंट : IPS राजीव कुमार के बारे में सीबीआई रिपोर्ट में दर्ज बातें बेहद गंभीर : सीजेआई

देश8 hours ago

सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो महिलाओं समेत चार नक्सली ढेर, कई घायल, हथियार बरामद

राज्य8 hours ago

फतेहपुर : मासूम बच्ची की नृशंस हत्या कर नाले में फेंका शव, बलि दिए जाने की आशंका

राज्य8 hours ago

फतेहपुर : कांग्रेस प्रत्याशी व पूर्व सपा सांसद राकेश सचान ने जिला प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप

हेल्थ8 hours ago

मिर्गी के झटके आने के ये हैं कारण, जानें इसके लक्षण, रोगी बरतें विशेष सावधानी

राज्य9 hours ago

यूपी में एक सीट छोड़कर भाजपा का नहीं खुलेगा खाता : अखिलेश यादव

राज्य9 hours ago

अयोध्या : तेज रफ्तार ट्रैक्टर-ट्रॉली ने बाइक सवार को रौंदा, अधेड़ महिला की मौत, युवक और बालिका गंभीर

राज्य9 hours ago

अयोध्या : दिल्ली से आ रहा युवक बना जहरखुरानों का शिकार, गंभीर अवस्था में फैजाबाद स्टेशन पर पड़ा मिला

राज्य9 hours ago

अयोध्या : ससुराल आया युवक लीड लगाकर सुन रहा था गाना, बड़ागांव रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन से कटा

लाइफ स्टाइल10 hours ago

राशिफल : मेष राशि वालों के लिए बेहद अच्छा है आज का दिन, जानें अपना भविष्यफल

मनोरंजन10 hours ago

प्रधानमंत्री मोदी पर बनी फिल्म को मिला नोटिस, विपक्षी पार्टियों ने जताई है आपत्ति, जानें पूरा मामला

हेल्थ3 weeks ago

मर्दों के लिए खास : स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये असरदार चीजें

देश3 weeks ago

जानिए कौन है ये महिला, जो जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन को वाघा बॉर्डर तक छोड़ने आई?

देश4 weeks ago

ब्रेकिंग न्यूज़ : भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनन्दन को कल रिहा करेगा पाकिस्तान : इमरान खान

देश3 weeks ago

अपने ही पायलट की मौत को छिपा रही पाक सेना, भारतीय समझ पाकिस्तानियों ने मार डाला था

हेल्थ4 weeks ago

सुबह खाली पेट लहसुन खाने के होते हैं ये जबरदस्त फायदे, आप भी जानें

देश3 days ago

सपा ने जारी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट, मुलायम सिंह का नाम नहीं, देखें कौन-कौन हैं शामिल

देश4 weeks ago

पाकिस्तान में घुसकर भारतीय विमानों ने जैश के ठिकानों पर की भारी बमबारी, 300 आतंकी मारे गए

देश2 weeks ago

इस लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे शत्रुघ्न सिन्हा, लेंगे इन दो पार्टियों का सहयोग! 

देश1 week ago

पिता ने जबरन करा दी नाबालिग लड़की की अधेड़ से शादी, सुहागरात पर हुआ बड़ा खुलासा

देश3 weeks ago

अपनी ही नाबालिग बेटी से देह व्यापार कराती थी मां, अलग-अलग तस्वीरें भेज बुलाए जाते थे ग्राहक

राज्य2 weeks ago

आजमगढ़ से अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस करेगी समर्थन!, जानिए इस सीट का जातीय समीकरण

देश2 weeks ago

समाजवादी पार्टी ने जारी की 4 उम्मीदवारों की एक और लिस्ट, जानिए किस सीट से किसको मिला टिकट

देश4 weeks ago

पाकिस्तानी सेना का दावा, भारत के दो पायलट हमारे कब्जे में, जारी किया वीडियो

देश4 weeks ago

वतन वापस लौटे विंग कमांडर अभिनंदन, अटारी-वाघा बॉर्डर पर गूंजा-हे शूर वीर तुम्हारा अभिनंदन…महाअभिनंदन

देश3 weeks ago

Breaking news : मीडिया रिपोर्ट्स में दावा, भारत की एयर स्ट्राइक में मारा गया जैश सरगना मसूद अजहर

देश3 weeks ago

यूपी की 11 व गुजरात की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवारों के नाम, देखें लिस्ट

देश4 weeks ago

वायुसेना का चॉपर क्रैश, दोनों पायलट शहीद, देखें फोटो में कैसे धू-धू कर जल गया विमान

वीडियो3 days ago

देखें वीडियो : घर में घुसकर मुस्लिम परिवार को लोगों ने पीटा, कहा-पाकिस्तान जाओ, भड़के मुख्यमंत्री

Trending