वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज करेंगी सार्वजनिक बैंकों के काम की समीक्षा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ आज बैठक करेंगी।
 
nirmala sitharaman
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ आज बैठक करेंगी। इस बैठक में बैंकों के वित्तीय प्रदर्शन और कोविड-19 महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था के समर्थन में उनकी ओर से उठाए गए कदमों की समीक्षा की जाएगी। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में वित्त मंत्री ने मंगलवार को आयकर, सीमा शुल्क और अप्रत्यक्ष कर के अधिकारियों से मुलाकात की। वह मुंबई के दो दिवसीय दौरे पर हैं। निर्मला सीतारमण का इस दौरान उद्योग जगत के नेताओं और बैंकों के प्रमुखों से मिलने के साथ अन्य लोगों से बातचीत करेंगी।

गौरतलब है कि मांग बढ़ाने और खपत में तेजी लाने के लिहाज से बैंकों का काफी महत्व है। ऐसे में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के प्रबंध निदेशक और सीईओ (मुख्य कार्यपालक अधिकारी) के साथ होने वाली यह बैठक महत्वपूर्ण है। हाल ही में वित्त मंत्री ने कहा था कि सरकार कोविड-19 महामारी से प्रभावित आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए हर जरूरी कदम उठाने को तैयार है।

उल्लेखनीय है कि मुंबई में होने वाली इस बैठक में संशोधित 4.5 लाख करोड़ रुपये की आपात ऋण सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) की भी समीक्षा किए जाने की उम्मीद है। दरअसल बैंकों का फंसा कर्ज 31 मार्च, 2021 को घटकर 6,16,616 करोड़ रुपये (अस्थायी आंकड़ा) पर आ गया है, जो 31 मार्च, 2020 को 6,78,317 करोड़ रुपये तथा 31 मार्च, 2019 को 7,39,541 करोड़ रुपये पर था।