ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय न करें ये गलतियां वरना होगा बड़ा नुकसान

नोटबंदी के बाद से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप नेटबैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए पैसे  ट्रांसफर करते हैं तो आपको इन बातों का जरुर ध्यान रखना चाहिए।
 
online banking
ऑनलाइन बैंकिंग

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद से ऑनलाइन बैंकिंग का चलन तेजी से बढ़ रहा है।  अगर आप नेटबैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए पैसे  ट्रांसफर करते हैं तो आपको इन बातों का जरुर ध्यान रखना चाहिए...

1: जब भी हम किसी को पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर करते हैं, तो NIFT, IMPS, और RTGS जैसे माध्यमों से भेजते हैं. इनमें हमें बैंक की जानकारी बिल्कुल सही भरनी चाहिए। भरी गई जानकारी को कई बार चेक करें, क्योंकि आपकी छोटी सी गलती आपके पैसे कटवा देगी और जिसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, उसे पहुंचेगे भी नहीं।

2:आज के दौर में हर कोई मोबाइल पर आने वाली कई तरह की ऐप के जरिए भी पैसे ट्रांसफर करता है। इनमें मोबाइल नंबर के जरिए ही पैसे आसानी से ट्रांसफर हो जाते हैं लेकिन अगर मोबाइल नंबर का एक भी डिजिट गलत हुआ, तो आपके पैसे किसी और के बैंक खाते में पहुंच सकते हैं। इसलिए मोबाइल नंबर को दो-चार बार ठीक से देख लें।

3: लोग सबसे ज्यादा गलती बैंक खाता संख्या भरने में कर देते हैं। मतलब एक नंबर भी इधर से उधर हुआ और पूरा बैंक अकाउंट गलत हो गया। ऐसे में गलत भरा गया अकाउंट जिसका होगा, पैसे उसे ट्रांसफर हो सकते हैं और आपको फिर बैंक के चक्कर काटने पड़ सकते हैं।

4:हर बैंक ब्रांच का अपना एक IFSC कोड होता है, जिससे ब्रांच की पहचान होती है। वहीं, जब हम किसी को ऑनलाइन बैंकिंग से पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो हमें इसकी जरूरत होती है। ऐसे में अगर ये गलत हो जाए और किसी अन्य ब्रांच से मैच खा जाए, साथ ही आपने जो बैंक खाता नंबर भरा है वो भी किसी खाता संख्या से मैच खा जाए। तो ऐसे में आपके पैसे किसी गलत खाते में ट्रांसफर हो सकते हैं ।