होंडा पर साइबर हमला, भारत और ब्राजील में प्लांट बंद

नई दिल्ली। पहले से ही मंदी की मार झेल रहे ऑटोमोबाइल सेक्टर के एक और बुरी खबर। जापान की कार कंपनी होंडा पर साइबर हमला हुआ है। इसके बाद कंपनी ने भारत और ब्राजील में अपने प्लांट बंद कर दिए हैं।

घरेलू सर्वर को बनाया गया निशाना

होंडा के एक प्रवक्ता ने बताया कि सप्ताह की शुरुआत में साइबर हमले ने होंडा के घरेलू सर्वर को निशाना बनाया और कंपनी के सिस्टम के माध्यम से एक वायरस फैलाया। प्रवक्ता ने कहा कि भारत और ब्राजील में मोटरसाइकिल संयंत्र अभी भी हमले के बाद बंद थे, जबकि तुर्की में एक चार पहिया वाहन संयंत्र का संचालन फिर से शुरू हो गया। कंपनी अभी भी पूरे मामले की जांच कर रही है।

कार कंपनी के 11 प्लांट प्रभावित

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार साइबर हमले ने होंडा के अमेरिका में पांच प्लांटों समेत 11 प्लांटों को प्रभावित किया। हालांकि सभी अमेरिकी संयंत्रों ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि इसका होंडा के वैश्विक कारोबार पर सीमित प्रभाव पड़ेगा।

कोरोना के बाद दूसरा झटका

होंडा सहित दुनिया भर के वाहन निर्माता पहले से ही कोरोनोवायरस महामारी के कारण बिक्री में मंदी की मार झेल रहे हैं। होंडा ने पिछले वर्ष से शुद्ध लाभ में 25.3प्रतिशत की गिरावट दर्ज की। क्योंकि मार्च में समाप्त वित्तीय वर्ष में बिक्री छह प्रतिशत घटकर 14.9 खरब येन (138 अरब डॉलर) हो गई।