बैंक जाने से पहले देख लें कैलेंडर, आज से पांच दिन तक रहेगी छुट्टी

अगर आप बैंक जा रहे हैं तो छुट्टियों को सूची जरूर देख लें। क्योंकि कई राज्यों में आज से पांच दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। यदि आपको बैंक का कोई भी जरूरी कार्य करना है, तो जल्द अपने काम का निपटारा कर लें। कोरोना वायरस के समय में सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है।
 
बैंक जाने से पहले देख लें कैलेंडर, आज से पांच दिन तक रहेगी छुट्टी 

नई दिल्ली। अगर आप बैंक जा रहे हैं तो छुट्टियों को सूची जरूर देख लें। क्योंकि कई राज्यों में आज से पांच दिनों तक बैंक बंद रहेंगे। यदि आपको बैंक का कोई भी जरूरी कार्य करना है, तो जल्द अपने काम का निपटारा कर लें। कोरोना वायरस के समय में सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है। इसलिए ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नेट बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी है। लेकिन अगर ब्रांच जाना जरूरी हो, तो ग्राहकों को यह जरूर जान लेना चाहिए कि आज से अगले पांच दिनों में उनके शहरों में बैंक बंद रहेंगे या नहीं। 

आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक देश के कई राज्यों में बैंक बंद रहें। इसलिए अगर आप अगले एक सप्ताह में आपने बैंक का कोई काम निपटाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो पहले यह सूची देख लीजिए। 
 

तारीख     राज्य अवसर
19 अगस्त 2021 अगरतला, अहमदाबाद, कानपुर, कोलकाता, जम्मू, जयपुर, नई दिल्ली, नागपुर, पटना, बेलापुर, भोपाल, मुंबई, रांची, रायपुर, लखनऊ, श्रीनगर और हैदराबाद  मुहर्रम (आशूरा)
20 अगस्त 2021 कोच्ची, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम और बंगलूरू    मुहर्रम/पहला ओणम
21 अगस्त 2021 कोच्ची और तिरुवनंतपुरम तिरुवोणम
22 अगस्त 2021     सभी राज्य    

रविवार

23 अगस्त 2021     कोच्ची और तिरुवनंतपुरम     श्री नारायणा गुरु जयंती
इसके बाद विभिन्न राज्यों में इन दिनों बंद रहेंगे बैंक
28 अगस्त 2021 इस दिन महीने का चौथा शनिवार है, इसलिए सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 
29 अगस्त 2021 इस दिन को रविवार है, इसलिए इस दिन सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। 
30 अगस्त 2021 - अहमदाबाद, कानपुर, गैंगटॉक, चंडीगढ़, चेन्नई, जम्मू, जयपुर, देहरादून, पटना, रांची, रायपुर, लखनऊ, श्रीनगर, शिमला और शिलांग में जन्माष्टमी (श्रावण वड़ -8)/कृष्ण जयंती के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।
31 अगस्त 2021 हैदराबाद में श्री कृष्ण अष्टमी के अवसर पर इस दिन बैंक बंद रहेंगे।

नोट: यह जानकारी आपकी सहायता करेगी।  बैंक में छुट्टियों की घोषणा अलग अलग राज्यों में हैं। इससे जुड़ी अन्य जानकारी आपको भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की वेबसाइट पर मिल जाएगी।