BITCOIN में उछाल, 3 महीने बाद 50 हजार डॉलर के पार, जानिए क्या बोले एक्सपर्ट

क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन (BITCOIN ) ने करीब सवा तीन महीने के अंतराल के पर एक बार फिर BITCOIN  50 हजार डॉलर के स्तर को पार कर लिया है।
 
 bitcoin boom
BITCOIN  में उछाल

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर दुनिया की सबसे पुरानी और मार्केट कैप के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन (BITCOIN ) ने करीब सवा तीन महीने के अंतराल के पर एक बार फिर BITCOIN 50 हजार डॉलर के स्तर को पार कर लिया है। आज के कारोबारी सत्र में बिटकॉइन (BITCOIN ) की कीमत उछलकर 50 हजार,152.24 डॉलर के स्तर तक पहुंच गई। इस साल मई के महीने के बाद आज बिटकॉइन (BITCOIN ) अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा है।

इसके पहले इस साल अप्रैल के महीने में बिटकॉइन (BITCOIN ) 65 हजार डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया था। अप्रैल के महीने के बाद से ही BITCOIN में लगातार गिरावट का रुख बना, जिसकी वजह से मई महीने के मध्य में यानी 16 मई के बाद BITCOIN 50 हजार डॉलर के स्तर से नीचे लुढ़क गया था। उसके बाद कई सप्ताह तक इस क्रिप्टो करेंसी की कीमत 30 हजार से लेकर 40 हजार डॉलर के बीच ऊपर नीचे होती रही।

अगस्त के महीने में BITCOIN  ने रिकवरी शुरू की। इस रिकवरी के बल पर शनिवार यानी 21 अगस्त को  BITCOIN  49 हजार, 704.32 डॉलर के लेवल पर कारोबार कर रहा था। रविवार की छुट्टी के बाद आज बाजार खुलते ही बिटकॉइन ( BITCOIN  ) ने जोरदार छलांग लगाई और 50 हजार डॉलर के स्तर को पार करके 50 हजार,152.24 डॉलर के स्तर पर पहुंच गया।

जानकारों का कहना है कि पिछले एक साल की अवधि में क्रिप्टो करेंसी मार्केट से जुड़ने वाले नए ग्राहकों की संख्या में लगभग 900 फीसदी का उछाल आया है। इसकी वजह से बिटकॉइन ( BITCOIN  ) समेत अधिकांश क्रिप्टो करेंसी में तेजी का रुख बना हुआ है। इस स्तर पर मुनाफा वसूली की भी आशंका जताई जा रही है। अगर मुनाफावसूली हुई तो  BITCOIN  समेत ज्यादातर क्रिप्टो करेंसी की कीमत में तेज गिरावट भी आ सकती है।