मुंबई के इस बैंक पर 79 लाख का जुर्माना, नियमों का पालन न करने पर आरबीआई का एक्शन

नियमों का पालन न करने पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मुंबई के एक बैंक पर 79 लाख का जुर्माना लगाया है। 
 
Reserve Bank of India (RBI).jpg
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का एक्शन

मुंबई । भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नियमों का पालन न करने पर अपना सहकारी बैंक​,मुंबई के खिलाफ एक्शन लिया है । बैंक पर एनपीए वर्गीकरण सहित कुछ निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर पर 79 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। 

आरबीआई ने कहा कि बैंक के वैधानिक निरीक्षण से पता चला है कि उसने एनपीए वर्गीकरण, मृतक व्यक्तिगत जमाकर्ताओं के चालू खातों में जमा राशि पर ब्याज का भुगतान या दावों का निपटान करते समय तथा बचत बैंक खाते में न्यूनतम राशि नहीं रखने के लिए दंडात्मक शुल्क लगाने के निर्देशों का पालन नहीं किया था। अपना सहकारी बैंक का वैधानिक निरीक्षण 31 मार्च 2019 को उसकी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में था।

ऋणदाता को एक नोटिस जारी किया गया था जिसमें यह कारण बताने के लिए कहा गया था कि उपरोक्त निर्देशों के उल्लंघन के लिए जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए। नोटिस पर बैंक के जवाब, अतिरिक्त अनुपूरक उत्तर और व्यक्तिगत सुनवाई के दौरान मौखिक प्रस्तुतियों पर विचार करने के बाद जुर्माना लगाया गया। हालांकि रिजर्व बैंक ने कहा कि नियामक अनुपालन में कमी के कारण जुर्माना लगाया गया और इसका उद्देश्य बैंक के अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या उनके साथ समझौते की वैधता पर सवाल उठाना नहीं है।