Connect with us

बिज़नेस

दो दिन में 3.98 लाख करोड़ की चपत, 435 अंक फिसला सेंसेक्स

Published

on

मुंबई। वित्त वर्ष 2019-20 के आम बजट में किए गए प्रावधानों का असर शेयर बाजार में कारोबारी सप्ताह के पहले दिन ही दिखाई दिया। सोमवार को कारोबार की शुरुआत में ही सेंसेक्स को 1.75 लाख करोड़ की चपत लग चुकी है। पिछले दो दिन में शेयर बाजार के मार्केट कैपिटलाइजेशन में 3.98 लाख करोड़ रुपये की कमी आई है। जुलाई महीने के दूसरे कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को भारतीय शेयर बाजार −435.54 अंकों की गिरावट के साथ लाल निशान में चला गया है। एनएसई भी -122.40 अंकों की भारी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। शुक्रवार को भी शेयर बाजार का सेंसेक्स 395 अंक और एनएसई 86.95 अंक फिसला था।

दो दिन में गंवाए 3.98 करोड़ रुपये

शुक्रवार को केंद्रीय बजट पेश हुआ, जिसके बाद से बाजार के निवेशकों का मूड बदल गया है। भारतीय शेयर बाजार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट नहीं भाया। बजट का मजमून समझते ही सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट का दौर चालू हो गया। शुक्रवार की तुलना में सेंसेक्स का बाजार पूंजीकरण सोमवार को 175210.58 करोड़ रुपये घटकर 1,49,60,285.28 करोड़ रुपये रह गया है, जबकि शुक्रवार को ही एक दिन में बाजार की हैसियत में 2.23 लाख करोड़ का नुकसान हुआ था। सोमवार को पहले दिन बाजार को 1.75 लाख करोड़ रुपये का घाटा सहना पड़ा है।

निफ्टी-सेंसेक्स में 1 फीसदी की फिसलन

फिलहाल निफ्टी -122.40 अंक या -1.04 फीसदी की गिरावट के साथ 11,688.75 अंक पर और सेंसेक्स −435.54 अंक या 1.10 फीसदी फिसल कर 39,077.85 अंक पर ट्रेंड कर रहा है। एस एंड पी बीएसई 100 इंडेक्स -119.35 अंक या -1.00 फीसदी लुढ़ककर 11,806.67 अंक पर, एस एंड पी बीएसई का मिडकैप सूचकांक -145.70 अंक या -0.99 फीसदी की गिरावट के साथ 14,579.95 अंक पर, एस एंड पी बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स -195.18 अंक या -1.38 फीसदी फिसलकर 13,946.65 अंक पर और एस एंड पी बीएसई 200 सूचकांक -50.81 अंक या -1.03 फीसदी की लुढ़ककर 4,878.80 अंक पर कारोबार कर रहा है।

सेंसेक्स-निफ्टी की अधिकांश कंपनियां लाल

सेंसेक्स में 431 कंपनियां हरे के निशान में हैं, जबकि 1,339 कंपनियों के शेयर्स लाल निशान में चले गए हैं। बीएसई 30 इंडेक्स की पांच कंपनियों के शेयर्स में खरीदारी है, तो वहीं 25 कंपनियों के शेयर्स में बिकवाली हावी है। ए-समूह की 57 कंपनियां हरे निशान में और 396 कंपनियां लाल निशान में कारोबार कर रही हैं। बी ग्रुप की 142 कंपनियां हरे निशान में और 643 कंपनियां लाल निशान में कारोबार कर रही हैं। एनएसई 50 पर पंजीकृत 2081 कंपनियों में से 313 कंपनियों के शेयर्स हरे निशान में और 1326 कंपनियों के शेयर्स लाल निशान में ट्रेंड कर रहे हैं। एनएसई की 442 कंपनियों के शेयर्स में कोई बदलाव नहीं आया है।

कैपिटल गुड्स 2.77 फीसदी लुढ़का

शेयर बाजार के एसएंडपी बीएसई कैपिटल गुड्स में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है। यह इंडेक्स -2.77 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेंड कर रहा है, जबकि एसएंडपी बीएसई इंडस्ट्रीयल इंडेक्स भी -2.26 फीसदी, एसएंडपी बीएसई ऑटो इंडेक्स -2.24 फीसदी औऱ एसएंडपी बीएसई रियल्टी इंडेक्स -2.10 फीसदी की भारी गिरावट के साथ कारोबार करते दिखाई दे रहे हैं।
इसके अलावा, एस एंड पी बीएसई कन्ज्युमर डिस्क्रिशनरी गुड्स एंड सर्विस इंडेक्स में -1.84 फीसदी, एसएंडपी बीएसई कन्ज्युमर ड्यूरेबल्स इंडेक्स -1.44 फीसदी, एसएंडपी बीएसई पावर इंडेक्स -1.39 फीसदी, एसएंडपी बीएसई बैंक इंडेक्स -1.37 फीसदी, एसएंडपी बीएसई फाइनेंस सेक्टर -1.26 फीसदी, एसएंडपी बीएसई एनर्जी सेक्टर -1.18 फीसदी औऱ एसएंडपी बीएसई फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स सेक्टर -0.90 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिज़नेस

गिरावट के साथ शुरू हुआ बाजार, सेंसेक्स 263 और निफ्टी 84 अंक लुढ़का, रुपये में भी गिरावट 

Published

on

नई दिल्ली। कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को भी बाजार में खास परिवर्तन देखने को नहीं मिला। आज भी बाजार की शुरुआत लाल निशान पर गिरावट के साथ हुई। बीते शुक्रावर को भी बाजार ने अपने कारोबारी दिन का अंत गिरावट के साथ ही किया था।

गिरावट के साथ 38,074.00 अंकों के स्तर पर खुला

बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स -263.01(-0.69%) अंकों की गिरावट के साथ 38,074.00 अंकों के स्तर पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक निफ्टी  -83.95 (0.74%) अंक की गिरावट के साथ 11,335.30 के स्तर पर खुला।
आज लगभग सभी सेक्टरों में बाजार की शुरुआत गिरावट से हुई। बैंक, फार्मा, इन्फ्रा, एफएमसीजी तथा आईटी सेक्टर में आज सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिल रही है। इसी कारण आज बाजार में तेजी नहीं दिख रहा।

इन शेयरों की शुरुआत मजबूती के साथ हुई

मजबूत हुए शेयरों की बात करें तो वेदांता, आरआईएल, टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, ओएनजीसी, टाटा स्टील और आयशर मोटर के शेयरों ने तेजी के साथ शुरुआत की है। जबकि एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, सिपला, अडानी पोर्ट, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज ऑटो, बजाज फाइनेंसरी, आमरा राजा, इंटरग्लोब एविएशन, आईसीआईसीआई लुम्बार्ड तथा फ्यूटर लाइफस्टाइल के शेयर में आज गिरावत देखने को मिला।

रुपये में भी गिरावट

इतना ही नहीं, रुपये में भी आज गिरावट दर्ज की गई। डॉलर के मुकाबले आज रुपया 10 पैसे तक नीचे गिरकर खुला। इस तरह रुपया आज 68.90 के स्तर पर खुला, जबकि बीते शुक्रवार को रुपया 68.80 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। https://www.kanvkanv.com

Continue Reading

बिज़नेस

मोदी सरकार ने एयर इंडिया को दिया सभी नियुक्‍तियां और पदोन्‍नति रोकने का निर्देश

Published

on

नई दिल्‍ली। केन्द्र की मोदी सरकार ने भारी घाटे में चल रही सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी एयरलाइंस कपनी एयर इंडिया के  निजीकरण के प्रस्‍ताव को देखते हुए कंपनी में व्‍यापक स्‍तर पर सभी नियुक्तियों और पदोन्‍नतियों को रोकने का निर्देश दिया है।

नई उड़ानें लाभ दिखने पर ही शुरू होंगी

सरकार ने बहुत जरूरी होने और कारोबारी स्‍तर पर लाभकारी दिखने पर ही सिर्फ नई उड़ानें शुरू करने की इजाजत दी है। उल्लेखनीय है कि पिछले कार्यकाल में बोली लगाने वाले को ढ़ूंढने में नाकाम रही मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में ‘महराजा’ यानी एयर इंडिया को निजी हाथों में देने के लिए युद्ध स्‍तर पर काम कर रही है। इसके लिए गृह मंत्री अमित शाह की अध्‍यक्षता में विनिवेश के लिए नया मंत्री समूह (जीओएम)  गठित किया गया है।

एक हफ्ते पहले आया निर्देश

एक अधिकारिक सूत्र ने बताया है कि ये निर्देश करीब एक हफ्ते पहले आया है। इसके मुताबि‍क  निजीकरण  के प्रस्ताव  को देखते हुए कोई बड़ा कदम नहीं उठाया जाना है तथा  नियुक्तियों और पदोन्‍नतियों पर भी रोक  लगा दी गई है। दरअसल ये निर्देश निवेश और जन संपत्ति प्रबंधन विभाग (डीआईपीएएम) ने दिया है।

एयर इंडिया पर करीब 58,000 करोड़ रुपये का कर्ज

उधर, एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस बार विनिवेश को लेकर कोई संदेह नहीं है। एयर इंडिया पर करीब 58,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। वहीं, राष्‍ट्रीय विमानन कंपनी की  संचयी हानि 70,000 करोड़ रुपये है। इसके अलावा इस साल 31 मार्च को समाप्‍त हुए वित्त वर्ष  (2018-19) में सरकारी विमानन कंपनी को 7,600 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

बिज़नेस

फिर आसमान छूने लगे टमाटर के दाम, दिल्ली-एनसीआर में भाव 60 रुपये के पार, जानिए क्यों

Published

on

नयी दिल्ली। टमाटर की कीमत एक बार फिर आसमान छू रही है। हालत ये है कि दिल्ली-एनसीआर में टमाटर 50-60 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। इस बीच केंद्र सरकार ने टमाटर की कीमतों पर अंकुश लगाने के साथ आम लोगों तक पहुंच बनाने के लिए तत्काल कदम उठाया है। उपभोक्ता मंत्रालय ने सरकारी कंपनी मदर डेयरी के जरिए 40 रुपए प्रतिकिलो के दर से टमाटर लोगों को उपलब्ध कराने को कहा है।
राजधानी दिल्ली में टमाटर की बढ़ती कीमतों को देखते हुए उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि दिल्ली् में मदर डेयरी 40 रुपए प्रति किलो की दर से टमाटर लोगों को उपलब्धा कराएगी।

टमाटर की बढ़ती कीमत की वजह

दरअसल दिल्ली की तरह ही महाराष्ट्र मेंभी टमाटर की कीमत 50 से 60 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। फूड एंड वेजिटेबल इंडस्ट्री के एक्सपर्ट के मुताबिक सूखे की स्थिति की वजह से किसान टमाटर की फसल नहीं लगा पाए, जिससे सप्लाई में दिक्कतें आ रहीं हैं। वहीं, महाराष्ट्र  में टमाटर की सप्लाई अभी गुजरात और कर्नाटक से हो रही है।

बिहार और यूपी भी टमाटर की कमी

वहीं, बिहार और उत्तर प्रदेश भी टमाटर की कमी से जूझ रहे हैं। पिछले कई दिनों से लगातार भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ ने राज्यों में टमाटर की फसलें प्रभावित हुई है। दरअसल  यूपी से दिल्ली के मार्केट में टमाटर की सप्लाई होती है, जिसमें कमी आई है। इस वजह से दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की कीमतें आसमान रही हैं।

कीमत अगले एक महीने तक नहीं घटेगी

सबसे ज्यादा टमाटर जहां से आता है उसमें महाराष्ट्र प्रमुख है। महाराष्ट्र में टमाटर के सबसे बड़े थोक बाजारों में से एक ‘वाशी’ के कारोबारियों का कहना है कि हाल में महाराष्ट्र में भारी बारिश हुई, जिसकी वजह से फसल की फ्लावरिंग पर असर पड़ा है। इसी वजह से अगले एक महीने से अधिक समय तक टमाटर की कीमतों में तेजी से राहत की उम्मीद नहीं है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading
देश17 mins ago

जानें-चंद्रयान-2 की खूबियां, कब उतरेगा चांद पर और क्या काम करेगा, सौरमंडल-चंद्रमा के ये तथ्य भी जानें 

टेक्नोलॉजी37 mins ago

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन ने पास किए सभी टेस्ट, ये होंगे फीचर्स, स्क्रीन का भी रखा गया है ख़याल

देश59 mins ago

ISRO ने रचा इतिहास, `बाहुबली’ पर सवार होकर चांद की ओर निकल पड़ा अपना चंद्रयान-2, जानें बड़ी बातें

हेल्थ1 hour ago

घुटनोंं के दर्द में राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खेल1 hour ago

गोल्डन गर्ल हिमा दास का पीएम मोदी को वादा, देश को और सम्मान दिलाने के लिए करूंगी कड़ी मेहनत

मनोरंजन2 hours ago

‘सत्ते पे सत्ता’ की रीमेक में अब दीपिका पादुकोण नहीं, ऋतिक रोशन के साथ नजर आएंगी कैटरीना कैफ

बिज़नेस2 hours ago

गिरावट के साथ शुरू हुआ बाजार, सेंसेक्स 263 और निफ्टी 84 अंक लुढ़का, रुपये में भी गिरावट 

राज्य2 hours ago

यूपी : होटल मालिक से था छात्रा को प्यार, मिलने पहुंची, हुआ कुछ ऐसा कि युवक ने मार दी गोली, मौत

दुनिया2 hours ago

अमेरिका में अपमान के बाद अब इमरान खान का विरोध, कार्यक्रम में हुई जमकर नारेबाजी, देखें वीडियो

राज्य3 hours ago

यूपी : डेढ़ साल के बच्चे की गला घोंटकर हत्या करने के बाद माता-पिता ने लगाई फांसी

देश3 hours ago

रोहित शेखर मौत मामला : क्राइम ब्रांच की चार्जशीट पर कोर्ट ने लिया संज्ञान, 25 को सुनवाई

खेल3 hours ago

भारत ए ने वेस्टइंडीज ए को 8 विकेट से दी पटखनी, 4-1 जीती श्रृंखला, 99 पर आउट हुआ ये भारतीय खिलाड़ी

राज्य3 hours ago

यूपी में बड़ा सड़क हादसा : टक्कर के बाद दो हिस्सों में बंटी पिकअप, आठ बच्चों सहित नौ लोगों की मौत

वीडियो3 hours ago

सपा विधायक बोले, भाजपा से जुड़े दुकानदारों से मुस्लिम समाज न खरीदें सामान, कहा-जूता…देखें वीडियो

लाइफ स्टाइल4 hours ago

राशिफल 22 जुलाई : सावन के पहले सोमवार को इन राशियों पर है भगवान शिव की खास कृपा

राज्य19 hours ago

श्रावस्ती : पिकअप लेकर भाग रहे चोर को ग्रामीणों ने दबोचा, किया पुलिस के हवाले

राज्य19 hours ago

अयोध्या : जिले के एसएसपी टी-शर्ट पहनकर बुलेट से पहुंचे थाने, सादे वर्दी में की चेकिंग

राज्य19 hours ago

अम्बेडकर नगर : किशोरी के अपहरण के मामले में युवक और उसके भाई सहित पिता भी नामजद

वीडियो2 weeks ago

भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी ने दलित युवक से की शादी, कहा-पिता से जान का खतरा, देखें वीडियो

देश2 weeks ago

नई नवेली दुल्हन ने वॉट्सएप पर लोकेशन भेज प्रेमी को बुलाया, पति देखता रहा और कर दिया ये बड़ा कांड

राज्य1 week ago

नशेबाज व गुंडा प्रवृत्ति का है साक्षी मिश्रा का कथित पति अजितेश, लिखता है क्षत्रिय, कई युवतियों से हैं संबंध

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : आमिर की बेटी इरा ने बॉयफ्रेंड संग किया रोमांटिक डांस, यूजर बोले-पिता का नाम बदनाम कर रही

हेल्थ3 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

राज्य1 week ago

दलित से शादी करने वाली BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा के पति की पहले हो चुकी है सगाई, देखें फोटो

राज्य1 week ago

साक्षी मिश्रा के बाद इस लड़की ने भी की इंटरकास्ट शादी, पिता बोले-वापस आओ नहीं बन जाऊंगा मुसलमान

मनोरंजन4 weeks ago

लखनऊ की मिजाजी शाम में महानायक अमिताभ ने की शूटिंग, भुट्टा खाते हुये आए नजर

देश3 weeks ago

हाई प्रोफाईल सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, पांच महिलाओं सहित 9 गिरफ्तार, 7 मॉडलों को कराया मुक्त

राज्य3 weeks ago

पढ़ाई में बहन थी तेज, कमजोर करने के लिए भाई करने लगे गैंगरेप, इस तरह हुआ खुलासा

वीडियो3 weeks ago

अमरनाथ श्रद्धालुओं पर गिरने लगे पत्थर तो चट्टान बनकर खड़े हो गए जवान, देखें सांसे थमा देने वाला वीडियो

राज्य1 week ago

दलित से शादी करने वाली भाजपा विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा ने की पापा से बात, मिला ये जवाब 

देश6 days ago

पिता ने पैर छूने झुकी गर्भवती बेटी का काटा गला, सामने आई हत्या की ये बड़ी वजह

राज्य2 weeks ago

सुहागरात के दिन पत्नी का वीडियो बना पति बनाता रहा अप्राकृतिक संबंध, पीड़िता ने पुलिस को सुनाई दास्तां

राज्य4 weeks ago

बरेली : उर्स-ए-ताजुशारिया को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक

दुनिया2 weeks ago

और जब मगरमच्छ को न‍िगल गया अजगर, पकड़ने से लेकर खाने तक की तस्वीरें देख थम जाएंगी आपकी सांसे

राज्य3 weeks ago

आम जनता के लिए योगी ने शुरू की मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076, खुद करेंगे निगरानी, जानिए खास बातें

मनोरंजन3 weeks ago

दंगल गर्ल जायरा वसीम ने बॉलीवुड को कहा अलविदा, बोलीं-अल्लाह के लिए छोड़ी फिल्मी दुनिया

Trending