मारुति सुजुकी पर 200 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिए क्या है वजह

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) पर 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।
 
 maruti suzuki
मारुति सुजुकी इंडिया पर जुर्माना

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) पर 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। सीसीआई ने एमएसआईएल पर ये जुर्माना अनुचित व्यापार व्यवहार में शामिल होने के कारण लगाया है।

सीसीआई ने सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा कि डीलरों के साथ रियायत नियंत्रण नीति को लागू करके यात्री वाहन खंड में पुनर्बिक्री मूल्य रखरखाव (आरपीएम) के प्रतिस्पर्धा रोधी आचरण में शामिल होने के चलते एमएसआईएल पर यह जुर्माना लगाया है।

साथ ही सीसीआई ने वाहन विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया को प्रतिस्पर्धा रोधी व्यवहारों में शामिल नहीं होने तथा इन्हें बंद करने का निर्देश भी दिया है। बयान में मुताबिक नियामक ने पाया कि एमएसआईएल ने अपने डीलरों के साथ एक समझौता किया था, जिसके तहत डीलरों को ग्राहकों को कंपनी द्वारा निर्धारित छूट से ज्यादा छूट देने से रोक दिया।

उल्लेखनीय है कि भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग सभी क्षेत्रों में अनुचित व्यावसायिक व्यवहारों पर रोक लगाता है। इसके अलावा सीसीआई कारोबार के अनुचित तरीकों पर नजर भी बनाए रखता है।