Connect with us

बिज़नेस

छह महीने में शेयर बाजार की हैसियत में 16.06 लाख करोड़ की बढ़त, दिग्गज कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट

Published

on

मुंबई। शेयर बाजार के कारोबारियों ने पिछले छह महीने के दौरान भारी मुनाफा कमाया है। निवेशकों के लिए पिछला छह माह बेहतर नतीजे लेकर आया है। हालांकि इस दौरान कई दिग्गज कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट भी देखने को मिली है, लेकिन इसके बावजूद बीएसई सेंसेक्स का मार्केट कैपिटलाइजेशन में इजाफा हुआ है। 26 अक्टूबर 2018 में बाजार का पूंजीकरण 1,33,31,977.38 करोड़ रुपये थी, जो 18 मार्च 2019 में बढ़कर 1,49,38,385.65 करोड़ रुपये हो गई है। पिछले छह महीने के कारोबार के दौरान पूंजीकरण में 16,06,408.27 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है।

इस महीने 7,69,858.01 करोड़ रुपये टीसीएस का मार्केट कैप

पिछले छह महीनों के कारोबार के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज हुई है और बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसके कारण इसके बाजार पूंजीकरण में भी बढ़ोतरी हुई है। टॉप मार्केट कैपिटलाइजेशन की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज काबिज है। 18 मार्च को रिलायंस का बाजार पूंजीकण 8,53,568.51 करोड़ रुपये रहा है। टाटा कंसल्टिंग सर्विसेस के शेयरों में कमी आने से वह पहले पायदान से फिसल कर दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। टीसीएस का मार्केट कैप इस महीने 7,69,858.01 करोड़ रुपये रह गया है।

आईसीआईसीआई दसवें स्थान पर काबिज

इसी तरह तीसरे पायदान पर काबिज एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप भी बढ़कर 6,19,678.63 करोड़ रुपये हो गया है। हिंदुस्तान यूनिलीवर का मार्केट कैपिटलाइजेशन 3,68,589.52 करोड़ रुपये, आईटीसी का 3,58,794.37 करोड़ रुपये, एचडीएफसी का 3,40,618.57 करोड़ रुपये, इन्फोसिस का बाजार पूंजीकरण 3,15,262.09 करोड़ रुपये, भारतीय स्टेट बैंक का मार्केट कैप 2,66,355.03 करोड़ रुपये, कोटक महिंद्रा का बाजार पूंजीकरण 2,56,974.02 करोड़ रुपये रहा है। आईसीआईसीआई बैंक का मार्केट कैप भी 2,55,897.85 करोड़ रुपये हो गया है। हालांकि आईसीआईसीआई मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में दसवें स्थान पर काबिज है। https://www.kanvkanv.com

बिज़नेस

फिर आसमान छूने लगे टमाटर के दाम, दिल्ली-एनसीआर में भाव 60 रुपये के पार, जानिए क्यों

Published

on

नयी दिल्ली। टमाटर की कीमत एक बार फिर आसमान छू रही है। हालत ये है कि दिल्ली-एनसीआर में टमाटर 50-60 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। इस बीच केंद्र सरकार ने टमाटर की कीमतों पर अंकुश लगाने के साथ आम लोगों तक पहुंच बनाने के लिए तत्काल कदम उठाया है। उपभोक्ता मंत्रालय ने सरकारी कंपनी मदर डेयरी के जरिए 40 रुपए प्रतिकिलो के दर से टमाटर लोगों को उपलब्ध कराने को कहा है।
राजधानी दिल्ली में टमाटर की बढ़ती कीमतों को देखते हुए उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि दिल्ली् में मदर डेयरी 40 रुपए प्रति किलो की दर से टमाटर लोगों को उपलब्धा कराएगी।

टमाटर की बढ़ती कीमत की वजह

दरअसल दिल्ली की तरह ही महाराष्ट्र मेंभी टमाटर की कीमत 50 से 60 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। फूड एंड वेजिटेबल इंडस्ट्री के एक्सपर्ट के मुताबिक सूखे की स्थिति की वजह से किसान टमाटर की फसल नहीं लगा पाए, जिससे सप्लाई में दिक्कतें आ रहीं हैं। वहीं, महाराष्ट्र  में टमाटर की सप्लाई अभी गुजरात और कर्नाटक से हो रही है।

बिहार और यूपी भी टमाटर की कमी

वहीं, बिहार और उत्तर प्रदेश भी टमाटर की कमी से जूझ रहे हैं। पिछले कई दिनों से लगातार भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ ने राज्यों में टमाटर की फसलें प्रभावित हुई है। दरअसल  यूपी से दिल्ली के मार्केट में टमाटर की सप्लाई होती है, जिसमें कमी आई है। इस वजह से दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की कीमतें आसमान रही हैं।

कीमत अगले एक महीने तक नहीं घटेगी

सबसे ज्यादा टमाटर जहां से आता है उसमें महाराष्ट्र प्रमुख है। महाराष्ट्र में टमाटर के सबसे बड़े थोक बाजारों में से एक ‘वाशी’ के कारोबारियों का कहना है कि हाल में महाराष्ट्र में भारी बारिश हुई, जिसकी वजह से फसल की फ्लावरिंग पर असर पड़ा है। इसी वजह से अगले एक महीने से अधिक समय तक टमाटर की कीमतों में तेजी से राहत की उम्मीद नहीं है। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

बिज़नेस

आईएमए पोंजी घोटाले का मुख्‍य आरोपी लौटा भारत, ईडी कर रही पूछताछ

Published

on

नई दिल्‍ली। आखिरकार इस्‍लामिक बैंक के नाम पर हजारों लोगों से धोखाधड़ी करने का मुख्‍य आरोपित मंसूर खान प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के हत्‍थे चढ़ गया। आई मॉनिटरी एडवाइजर (आईएमए) पोंजी घोटाले के मास्‍टरमाइंड माने जा रहे मंसूर खान को दुबई से दिल्‍ली लाने के बाद ईडी शुक्रवार सुबह उसे एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है। मंसूर खान पर ईडी के साथ-साथ एसआईटी ने भी लुक आउट नोटिस (सर्कुलर) जारी किया था।

वीडिया किया था जारी

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ईडी के दिल्‍ली ऑफिस में मंसूर खान से पूछताछ की जा रही है। सूत्र ने बताया कि मंसूर खान से पूछताछ के लिए अधिकारियों की टीम बेंगलुरु से दिल्‍ली आ रही है। इससे पहले एक वीडियो जारी कर मंसूर खान ने भारत लौटने की बात कही थी। देश वापस लौटने के बाद उसने सबसे पहले अपने परिवार से बेंगलुरु जाकर मिलने की बात अपने संदेश में कही थी।

क्‍या है पूरा मामला

दरअसल मंसूर खान पर करीब 30 हजार मुसलमानों को ठगने का आरोप है। खान पर आरोप  है कि वह 1500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी कर दुबई भाग गया था। आईएमए ने अपनी स्कीम में 14 से 18 फीसदी के भारी रिटर्न का लालच देकर हजारों निवेशक को धोखा दिया था, जिसके बाद करीब 25 हजार लोगों ने धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई थी। पुलिस ने आईएमए जयनगर के ऑफिस में और मंसूर खान के घर पर छापेमारी की थी, जिसमें करोड़ों रुपये की ज्‍वैलरी और दस्‍तावेज जब्‍त किए गए थे। ईडी ने मंसूर खान के खिलाफ जून महीने में तीसरा समन जारी किया था, जिसके तहत खान को 3 जुलाई को ईडी के सामने पेश होने को कहा गया था। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

बिज़नेस

मात्र इतने दिन बचे हैं आयकर रिटर्न फाइल के लिए, इसके बाद जाना पड़ेगा जेल और देना होगा जुर्माना

Published

on

नई दिल्‍ली। आकलन वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न फाइल करने की आखि‍री तिथि 31 जुलाई,2019 है। इस तिथि के बाद आईटीआर फाइल करने पर जेल व जुर्माना लग सकता है। इस बीच इस बीच राजस्व विभाग ने जानकारी दी है कि 16 जुलाई तक 1.46 करोड़ से अधिक लोगों ने आयकर रिटर्न फाइल कर चुके हैं।
केंद्र सरकार टैक्‍स कलेक्‍शन बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी के तहत आयकर विभाग ने आयकर रिटर्न(आईटीआर) फॉर्म को आसान बनाने से लेकर कई पहल की है। एक सीनियर अधिकारी के अनुसार पहले की अपेक्षा अधिक सुविधा मिलने से रिटर्न फाइल करने वालों की संख्‍या बढ़ी है।
राजस्‍व विभाग के आंकड़ों के अनुसार 1.46 करोड़ आईटीआर में से 90.8 लाख रिटर्न 50 लाख रुपये तक की सालाना कमाई करने वालों ने भरे हैं। आईटी विभाग के अनुसार सिर्फ 16 जुलाई को 7.94 लाख टैक्‍स रिटर्न भरे गए। इसमें से 5.26 लाख आईटीआर-1 यानी सहज थे। देश में रहने वाले वे लोग आईटीआर-1 भर सकते हैं जिनकी सैलरी, मकान, संपत्ति और अन्य स्रोत (ब्याज) से कुल इनकम सालाना 50 लाख रुपये और कृषि से इनकम पांच हजार रुपये है। इसमें वे लोग शामिल नहीं हैं, जो निदेशक हैं या जिन्होंने गैर-सूचीबद्ध कंपनियों में भी निवेश कर रखा हैं।
राजस्‍व विभाग के आकंड़ों में बताया गया है कि 16 जुलाई तक 9.68 लाख आईटीआर-2 तथा 14.94 आईटीआर-3 भरे गए हैं। दरअसल आईटीआर-2 फार्म देश के हिंदू अविभाजित परिवारों (एचयूएफ) और ऐसे व्यक्तिगत लोगों के इस्तेमाल के लिए है, जिनकी करोबार अथवा पेशे से होने वाली इनकम को छोड़कर अन्य स्रोतों से कमाई होती है।

16 जुलाई तक 1.46 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न फाइल

इसके अलावा यदि आप किसी फर्म में पार्टनर हैं और आपको कोई बिजनस तथा पेशे से अलग से इनकम नहीं हो रही है तो आपको आईटीआर-3 भरना होगा। विभाग के मुताबिक करीब 28 लाख आईटीआर-4 या सुगम भरे गए हैं, जब‍कि चालू वित्त वर्ष में अब तक 24 हजार कंपनियों ने आईटीआर-6 भरा है। आयकर विभाग के मुताबिक कुल मिलाकर 16 जुलाई तक 1.46 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न भरे जा चुके हैं।

हो सकती है सात साल तक की जेल

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करने पर आयकर विभाग आपके खिलाफ कई कदम उठा सकता है। इसमें नोटिस, जुर्माना और सात साल तक की जेल भी हो सकती है। आपने इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा तो आपको सेक्शन 142 (1)(i) के तहत नोटिस जारी किया जा सकता है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करने के लिए आप पर 5000 रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। यदि किसी व्यक्ति ने ब्याज के साथ सारा टैक्स चुका दिया लेकिन, किसी वजह से इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भर पाया तो पेनाल्टी की संभावना नहीं है। इसी तरह यदि आपने कई सालों से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं की है तो जुर्माने की राशी में बढ़ोतरी होती जाएगी। साथ ही आयकर विभाग आपके खिलाफ उचित कार्रवाई भी कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप समय से अपना टैक्स और रिटर्न फाइल करें। https://www.kanvkanv.com
Continue Reading

राज्य9 hours ago

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को पीड़ित परिवारों से मिलने जाएंगे सोनभद्र

राज्य9 hours ago

श्रावस्ती : भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष की ह्रदयगति रुकने से मौत, कार्यकर्ताओं में शोक की लहर

देश9 hours ago

वीडियो : PM मोदी ने दी शीला दीक्षित को श्रद्धांजलि, रूसी दूतावास ने भी जताया दुख, रविवार को अंतिम संस्कार

राज्य10 hours ago

यूपी : उपनिरीक्षक की करतूत से खाकी हुई दागदार, किशोरी के साथ होटल में गुजारी दो रात, ये है पूरा मामला

राज्य10 hours ago

बहराइच : संभावित बाढ़ से बचाव की तैयारियों को लेकर मंत्री ने कसे अफसरों के पेंच

राज्य10 hours ago

श्रावस्ती : 1.100 किलो ग्राम चरस के साथ अंतर्जनपदीय चोरों का गिरोह गिरफ्तार

राज्य10 hours ago

श्रावस्ती : प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी के विरोध में कांग्रेसियों ने डीएम को राज्यपाल के नाम दिया ज्ञापन

राज्य10 hours ago

श्रावस्ती : लापरवाही बरतने पर लेखपाल को प्रतिकूल प्रविष्टि व राजस्व निरीक्षक को मिली चेतावनी

राज्य10 hours ago

गोण्डा : परिश्रम के सामने सभी लक्ष्य बौना : डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

राज्य10 hours ago

गोंडा : ग्राम न्यायालय के विरोध में अधिवक्ताओं ने खोला मोर्चा, निकाला जुलूस

राज्य11 hours ago

गोंडा : डीआईजी ने पेंशनरों के साथ की गोष्ठी, समस्याएं सुन अफसरों को दिए निर्देश

देश13 hours ago

घर लाया गया शीला दीक्षित का पार्थिव शरीर, रविवार को होगा अंतिम संस्कार, जानें दिवंगत नेता का सियासी सफर

हेल्थ13 hours ago

बारिश में बढ़ जाता है अपेन्डिक्स के दर्द, जानें कारण और उपचार

देश14 hours ago

नहीं रहीं दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, 81 साल की उम्र में निधन

मनोरंजन15 hours ago

रेप केस में पंचोली को 3 अगस्त तक गिरफ्तारी से छूट, अभिनेत्री ने पुलिस को बताई थी दरिंदगी की ये पूरी दास्तां

हेल्थ15 hours ago

ये हैं वो छोटी-छोटी आदतें जिससे कम हो रहा आपका स्पर्म, बढ़ाने के लिए इन असरदार चीजों को खाएं

टेक्नोलॉजी16 hours ago

Google पिक्सेल 4, पिक्सेल 4 XL में होगा 6 जीबी रैम, इस महीने होगा लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन

दुनिया16 hours ago

ईरान ने जब्त किए ब्रिटिश टैंकर, क्रू में भारतीय भी शामिल, यूके ने कहा-परिणाम भुगतने को रहो तैयार

देश2 weeks ago

पत्नी एम्स में थी नर्स, पति को चरित्र पर था शक, बीवी व 3 बच्चों की हत्या कर किया सुसाइड

वीडियो1 week ago

भाजपा विधायक राजेश मिश्रा की बेटी ने दलित युवक से की शादी, कहा-पिता से जान का खतरा, देखें वीडियो

देश2 weeks ago

नई नवेली दुल्हन ने वॉट्सएप पर लोकेशन भेज प्रेमी को बुलाया, पति देखता रहा और कर दिया ये बड़ा कांड

राज्य7 days ago

नशेबाज व गुंडा प्रवृत्ति का है साक्षी मिश्रा का कथित पति अजितेश, लिखता है क्षत्रिय, कई युवतियों से हैं संबंध

देश4 weeks ago

रात में टहल रही थीं दो सगी बहनें, 8 लड़कों ने किया रेप, वीडियो भी बनाया

हेल्थ3 weeks ago

बैली फैट को कम करने में अंडा है बेहद कारगर, अपनाएं ये रेसिपी

वीडियो3 weeks ago

देखें वीडियो : आमिर की बेटी इरा ने बॉयफ्रेंड संग किया रोमांटिक डांस, यूजर बोले-पिता का नाम बदनाम कर रही

बिज़नेस4 weeks ago

कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शेयर बाजार में मायूसी, 219 अंक फिसला सेंसेक्स

राज्य1 week ago

दलित से शादी करने वाली BJP विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा के पति की पहले हो चुकी है सगाई, देखें फोटो

राज्य7 days ago

साक्षी मिश्रा के बाद इस लड़की ने भी की इंटरकास्ट शादी, पिता बोले-वापस आओ नहीं बन जाऊंगा मुसलमान

दुनिया4 weeks ago

US के ड्रोन को मार गिराए जाने से अमेरिका और ईरान के बीच सैन्य टकराव की बढ़ी आशंका

मनोरंजन4 weeks ago

लखनऊ की मिजाजी शाम में महानायक अमिताभ ने की शूटिंग, भुट्टा खाते हुये आए नजर

देश3 weeks ago

हाई प्रोफाईल सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, पांच महिलाओं सहित 9 गिरफ्तार, 7 मॉडलों को कराया मुक्त

राज्य3 weeks ago

पढ़ाई में बहन थी तेज, कमजोर करने के लिए भाई करने लगे गैंगरेप, इस तरह हुआ खुलासा

वीडियो2 weeks ago

अमरनाथ श्रद्धालुओं पर गिरने लगे पत्थर तो चट्टान बनकर खड़े हो गए जवान, देखें सांसे थमा देने वाला वीडियो

राज्य1 week ago

दलित से शादी करने वाली भाजपा विधायक की बेटी साक्षी मिश्रा ने की पापा से बात, मिला ये जवाब 

देश5 days ago

पिता ने पैर छूने झुकी गर्भवती बेटी का काटा गला, सामने आई हत्या की ये बड़ी वजह

राज्य4 weeks ago

बरेली : उर्स-ए-ताजुशारिया को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक

Trending