Wednesday, June 29, 2022
spot_img
Homeहेल्थबारिश के मौसम में इन चीजों को खाने से बचें, हो सकती...

बारिश के मौसम में इन चीजों को खाने से बचें, हो सकती है ये दिक्क्तें

हेल्थ/लाइफस्टाइल। देश में मानसून ने दस्तक दे दी है। ऐसे में बारिश के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। वहीँ इस मौसम में त्वचा संबंधी बीमारी व अपच, एलर्जी और पेट की समस्या हो सकती है। वहीं, खाने पीने की चीजों का भी ध्यान देना बहुत जरुरी होता है। जी हाँ हम बात कर रहे हैं मानसून में सब्जियों और फलों की सेवन की। ऐसे में कई सब्जियां और फल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इस मौसम में पाई जाने वाली नमी पाचन तंत्र को कमजोर कर देती है जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि इस मौसम में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

बारिश में इन चीजों से बचे —

कच्चे सलाद से बचें : बरसात के मौसम में कच्चे सलाद का सेवन नहीं करना चाहिए. बरसात के मौसम में सलाद ही नहीं कच्ची सब्जियों का भी सेवन नहीं करना चाहिए। इन सब्जियों में ऐसे कीट होते हैं जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।

तरबूज-खरबूज न खाएं : इस मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है। लेकिन तरबूज और खरबूजे जैसे फल नहीं खाने चाहिए। इस मौसम में ये फल जल्दी खराब हो जाते हैं जिससे इन्हें जहर देने का खतरा रहता है। इसलिए बरसात के मौसम में इन चीजों से बचना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियों से भी करें परहेज : बरसात के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां नहीं खानी चाहिए. पत्ता गोभी, पालक, पत्ता गोभी और फूलगोभी में धूल, गंदगी और कीचड़ हो सकता है। इन सब्जियों में बारिश के कीटाणु भी पाए जाते हैं। बरसात के मौसम में इन सब्जियों के सेवन से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए हरी पत्तेदार सब्जियों से परहेज करना चाहिए।

स्ट्रीट फूड से बचें : बरसात के मौसम में आउटडोर फूड यानी स्ट्रीट फूड से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। इस मौसम में गोलगप्पे, चाट, बर्गर, नूडल्स जैसी भारी चीजों से भी बचना चाहिए। इस मौसम में पाचन क्रिया बहुत धीमी होती है। नतीजतन, जंक फूड और स्ट्रीट फूड जैसी चीजें सूजन, गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं पैदा कर सकती हैं।

तले हुए भोजन से बचें : इस मौसम में तले हुए खाद्य पदार्थों से भी बचना चाहिए। बरसात के मौसम में इन चीजों का सेवन करने से आपके शरीर में प्रवेश होता है और पित्त बढ़ता है जिससे आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए पाई, समोसा या किसी भी तरह का तला हुआ खाना खाने से बचें। ये चीजें दस्त और पाचन संबंधी समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं।

समुद्री भोजन से बचें : बरसात के मौसम में समुद्री भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। इस मौसम में जल जनित बीमारियों और फूड प्वाइजनिंग का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए इस दौरान समुद्री भोजन और मांस उत्पादों से बचना चाहिए। इससे आपके शरीर में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

आम से बचें : गर्मी के मौसम में आम भी खूब खाते हैं लेकिन इस मौसम में ज्यादा पानी और मीठे फल जैसे आम, तरबूज, खरबूजे खाने से फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बरसात के मौसम में आम खाने से बचें।

बारिश में इन चीजों को खाएं—

  • हल्का भोजन करें जिसे आप आसानी से पचा सकें और आपको पाचन संबंधी कोई समस्या नहीं होगी।
  • कैमोमाइल चाय, ग्रीन टी, अदरक-नींबू चाय, हर्बल चाय पिएं। यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में भी मदद करेगा।
  • जितना हो सके पानी पिएं इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाएंगे।
  • कच्ची सब्जियां उबाल कर खाएं ताकि आपको पेट में किसी भी तरह का संक्रमण न हो।
  • अपने आहार में करेले, लौकी, कद्दू, मेथी को शामिल करें क्योंकि यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करेगा और ये सब्जियां आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments