Tuesday, August 16, 2022
spot_img
Homeदुनियाअमेरिका: न्यूयार्क में मिला पोलियो का मामला, 10 साल बाद केस मिलने...

अमेरिका: न्यूयार्क में मिला पोलियो का मामला, 10 साल बाद केस मिलने पर हड़कंप

वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पोलियो के खिलाफ अभियान की सफलता पर सवालिया निशान लग गया है। अमेरिका में दस साल बाद पोलियो का मामला सामने आने के बाद दुनिया में फिर पोलियो की दस्तक का खतरा मंडरा रहा है।

अमेरिका के न्यूयार्क में करीब एक दशक बाद पोलियो का पहला मामला सामने आया है। करीब दस वर्ष में पोलियो के पहले मामले की पुष्टि न्यूयॉर्क के रॉकलैंड काउंटी में हुई है। स्थानीय और राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी घोषणा की। बीस वर्षीय एक व्यक्ति को जून में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पोलियो एक वायरल बीमारी है, जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकती है, जिससे मांसपेशियों में कमजोरी हो सकती है और कुछ मामलों में इसके परिणामस्वरूप पक्षाघात (पैरालिसिस) या मृत्यु हो सकती है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक न्यूयॉर्क स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ ने रॉकलैंड काउंटी के एक निवासी में पोलियो के एक पुष्ट मामले की घोषणा की है। इसमें आगे कहा गया है कि पोलियो से संक्रमित 95 प्रतिशत लोगों में कोई लक्षण नहीं है, फिर भी वे वायरस फैला सकते हैं। रॉकलैंड काउंटी के स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. पेट्रीसिया श्नाबेल रूपर्ट ने कहा कि न्यूयॉर्क राज्य स्वास्थ्य विभाग और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के साथ मिलकर इस उभरती सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या से निपटने के लिए स्थिति की बारीकी से निगरानी की जा रही है। इस बीच रोगी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ घर पर रह रहा है। वह व्यक्ति खड़ा होने में सक्षम है लेकिन उसे चलने में कठिनाई हो रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments