Thursday, August 18, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए सभी विभाग बनाएं कार्ययोजना: सीएम...

उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए सभी विभाग बनाएं कार्ययोजना: सीएम धामी

-मुख्यमंत्री ने 150 चीता मोबाइल बाइक का किया फ्लैग ऑफ

-धामी ने प्रशासनिक भवन, क्वार्टर गार्द और बैरक का किया शिलान्यास

देहरादून। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2025 तक उत्तराखंड को देश के सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने की मुहिम में मित्र पुलिस के साथ सभी विभागों को अभी से अपने-अपने लक्ष्य को लेकर बेस्ट प्रैक्टिस का कार्य प्रारंभ करना होगा। देवभूमि की पहचान अलग है। इसलिए मित्र पुलिस आमजन को सरकार की हर बेहतर से बेहतर सुविधाओं को उपलब्ध कराने के मूल मंत्र पर काम कर रही है।

रेस कोर्स स्थित मंगलवार को पुलिस लाइन में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रशासनिक भवन, क्वार्टर गार्द एवं बैरक का शिलान्यास किया। इसके साथ ही हीरो मोटोकॉर्प लि.की ओर से सीएसआर मद से उत्तराखंड पुलिस को प्रदान की गई 150 चीता मोबाइल बाइक का फ्लैग ऑफ किया।

मुख्यमंत्री धामी ने प्रशासनिक भवन,कार्ग क्वार्टर गार्द एवं बैरक का शिलान्यास पर पुलिस प्रशासन को बधाई देते हुए कहा कि हमारी सरकार में लोकार्पण होगा। उन्होंने कहा कि इस निर्माण कार्य के पूरा होते ही पुलिस जवानों को सीधे तौर पर इसका लाभ मिलेगा। अच्छे रहन-सहन के साथ अच्छी सेवाएं हमारे जवान इस राज्य को दें ऐसी अपेक्षा करता हूं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप उत्तराखंड पुलिस को स्मार्ट पुलिस बनाने की ओर अग्रसर है। सरकार देश के सर्वश्रेष्ठ राज्य उत्तराखंड को बनाने के लिए काम कर रही है। अगले तीन साल के लिए अभी से कार्ययोजना का लक्ष्य लेकर चलना होगा। तभी हम साल 2025 तक राज्य स्थापना दिवस पर उत्तराखंड को मजबूत राज्य के तौर खड़ा करने में सफल होंगे। इस कार्य में सभी की सहभागिता जरूरी है।

उन्होंने कहा कि पुलिस को ज्यादा सख्त एवं संवेदनशील, तकनीकी एवं सचल, सतर्क एवं जवाबदेह, विश्वसनीय एवं प्रतिक्रियाशील, तकनीकी रूप से कुशल एवं दक्ष बनाना चाहती है, इसके लिए सरकार द्वारा यथासंभव प्रयास किये जा रहें हैं। इस दौरान उन्होंने भविष्य में निर्माणाधीन बहुद्देशीय कार्यालय भवन के एलीवेशन को पर्वतीय वास्तुशिल्प के अनुसार बनाया जाने की बात कही। उन्होंने कार्यदायी संस्था व पुलिस विभाग से कहा कि नवीन आधुनिक भवन समस्त आधारभूत सुविधाओं से युक्त होना चाहिए। उन्होंने निर्माण के दौरान गुणवत्ता को लेकर विशेष तौर पर ध्यान रखने की बात कही। साथ ही निर्माण कार्य में किसी तरह की लापरवाही न बरती जाने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने कहा की जनपद देहरादून में राज्य स्तर एवं राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम होते रहते हैं,जिसके लिए राज्य की पुलिस लाइन में उच्च कोटि के प्रशासनिक भवन की आवश्यकता होती है। राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अत्यधिक पुलिस बल एवं पीएसी व्यवस्थापन होने के कारण पुलिस लाइन,देहरादून में पुलिस बल का अत्यधिक दबाव बना रहता है, जिसके लिए अतिरिक्त बैरक के निर्माण किया जाना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान पुलिस की ओर से किए गए कार्यों की जितनी सराहना की जाए उतनी कम है। वर्तमान में चल रही चार धाम यात्रा में पुलिस प्रशासन की अहम भूमिका है। पुलिस पूर्ण रूप से अपना सहयोग दे रही है। साथ ही मसूरी, नैनीताल जैसे पर्यटक स्थल जहां भारी संख्या में लोग आते हैं वहां पर कानून व्यवस्था बनाए रखने का काम पुलिस बखूबी निभाती है।

अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा की उत्तराखंड मित्र पुलिस निरंतर आगे बढ़े इसके लिए सरकार कंधे से कंधा मिलाकर पुलिस प्रशासन के साथ खड़ी है। जनता एवं पुलिस अधिकारियों के बीच दूरी नहीं होनी चाहिए। पुलिस का व्यवहार ही समाज में सरकार के व्यवहार को दर्शाता है। उन्होंने पुलिस सेवा के दौरान सरल, मिलनसार एवं मित्रता का भाव अपनाने की बात कही।

डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि आने वाले समय में इस तरह के प्रशासनिक भवन को उत्तराखंड शैली में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा पौड़ी चमोली एवं पिथौरागढ़ मैं भी जवानों की सुविधा अनुसार भवनों को अपग्रेड करने की योजना बनाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि पुष्कर सिंह धामी के निर्देशों अनुसार बाहरी लोगों का सत्यापन उत्तराखंड पुलिस द्वारा बड़े स्तर पर जारी है। शहरों में लगे अवैध लाउडस्पीकर जिनसे ध्वनि प्रदूषण को बढ़ावा मिलता है। ऐसे अवैध स्पीकर को हटाने का कार्य भी जारी है। उत्तराखंड पुलिस को देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस बनाने के लिए हम सरकार से समन्वय बनाकर लगातार कार्य कर रहे हैं।

इस दौरान विधायक विनोद चमोली,विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments