Friday, May 27, 2022
spot_img
Homeलाइफ स्टाइलAkshaya Tritiya 2022: इस बार 3 राजयोग बनाएंगे अक्षय तृतीया को खास,...

Akshaya Tritiya 2022: इस बार 3 राजयोग बनाएंगे अक्षय तृतीया को खास, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली। Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया का पर्व प्रतिवर्ष वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। ऐसी भी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था। हालांकि इस बार यह पर्व और भी खास होने वाला है। अक्षय तृतीया पर अबुजा मुहूर्त के साथ खरीदारी के लिए तीन राजयोग हो रहे हैं। इस साल अक्षय तृतीया 3 मई मंगलवार को मनाई जाएगी।

अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त

इस साल अक्षय तृतीया 3 मई 2022, मंगलवार को है। अक्षय तृतीया के दिन पूजन का शुभ मुहूर्त सुबह 05 बजकर 39 मिनट से दोपहर 12 बजकर 18 मिनट तक है।

अक्षय तृतीया का महत्व
हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन शुभ कर्म, भिक्षा, स्नान, पूजा और तपस्या करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं। इस दिन सोने-चांदी के आभूषण खरीदने की भी परंपरा है। इस दिन घर में सोना-चांदी की खरीदारी करना मां लक्ष्मी का आशीर्वाद है। इसके अलावा आप वाहन या घर जैसी चीजें भी खरीद सकते हैं।

अक्षय तृतीया पर तीन राजयोग
इस दिन सुख दाता शुक्र अपनी उच्च राशि मीन राशि में रहकर मालव्य राज योग बनाएंगे। गुरु जब मीन राशि में होगा तब हंस राजयोग करेगा और शनि उसके घर में शश राजयोग करेगा। अक्षय तृतीया पर ग्रहों की ऐसी स्थिति बहुत ही शुभ मानी जाती है। ऐसे अबूझ मुहूर्त में आप कभी भी मांगलिक कार्य कर सकते हैं। आप सोना, चांदी, भवन, जमीन, दुकान, वाहन या संपत्ति खरीद सकते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन किए गए शुभ कर्म, दान, स्नान, पूजा और तपस्या से अक्षय फल की प्राप्ति होती है। अक्षय तृतीया पर सोने के आभूषण खरीदने की विशेष परंपरा है। ऐसा माना जाता है कि अगर कोई व्यक्ति अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदता है तो उसके जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। साथ ही व्यक्ति का जीवन आनंद और वैभव से गुजरता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments