Tuesday, May 24, 2022
spot_img
Homeलाइफ स्टाइलAkshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर जरुर करें ये 4 काम, कभी...

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर जरुर करें ये 4 काम, कभी नहीं होगा धन का अभाव

Akshaya Tritiya 2022: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है। इस दिन अबूझ मुहूर्त होने के कारण बेहद शुभ मानते हैं। हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पावन पर्व मनाया जाता है। इस साल 03 मई 2022, मंगलवार को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाएगा। मान्यता है कि इस दिन कुछ उपायों को करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है-

अक्षय तृतीया 2022 शुभ मुहूर्त-

तृतीया तिथि 03 मई 2022 को सुबह 05 बजकर 19 मिनट से शुरू होकर 04 मई की सुबह 07 बजकर 33 मिनट तक रहेगी। इस दिन रोहिणी नक्षत्र सुबह 12 बजकर 34 मिनट से 04 मई की सुबह 03 बजकर 18 मिनट तक रहेगा।

अक्षय तृतीया पर जरुर करें ये 4 काम

-अक्षय तृतीया के शुभ दिन घर में साफ- सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दिन घर की अच्छी तरह सफाई करें। मान्यता है कि इस दिन घर में गंगा जल का छिड़काव कर लें। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है जहां साफ- सफाई का ध्यान रखा जाता है।

-अक्षय तृतीया के दिन किसी भी तरह का क्लेश या लड़ाई- झगड़ा न होने दें। जिस घर में अशांति रहती है वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। जिस घर का वातावरण अच्छा होता है, जहां परिवार के सदस्य प्यार से रहते हैं वहां मां लक्ष्मी का वास होता है।

-अक्षय तृतीया के दिन सात्विक भोजन करना चाहिए। इस दिन भोजन करने से पहले भगवान को भोग जरूर लगाएं। अक्षय तृतीया के शुभ दिन तामसिक भोजन और मांस- मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। अपने इष्टदेव की अराधना करनी चाहिए।

-अक्षय तृतीया के पावन दिन व्यक्ति को गलत कार्यों से हमेशा दूर रहना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन गलत कार्य करने वाला व्यक्ति को जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दिन जरूरतमंद व गरीबों की मदद करें। इस दिन सामर्थ्य अनुसार दान- पुण्य करना चाहिए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments