Tuesday, June 28, 2022
spot_img
Homeबिज़नेसमहंगा होगा हवाई जहाज का सफर ,15 फीसदी तक किराया बढ़ाने की...

महंगा होगा हवाई जहाज का सफर ,15 फीसदी तक किराया बढ़ाने की तैयारी में एयरलाइंस

नई दिल्ली। Airplane travel will be expensive: विमानन ईंधन ( एटीएफ ) की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के साथ, अब हवाई यात्रा पर असर महसूस किया जा रहा है। एटीएफ ( एटीएफ प्राइस बाइक ) की कीमत में बढ़ोतरी को लेकर एयरलाइंस अब किराया बढ़ाने की तैयारी कर रही है ।

एयरलाइंस का कहना है कि उनके पास एटीएफ की बढ़ती कीमतों और रुपये की गिरावट के कारण किराया बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।एक साल में इतनी बढ़ोत्तरी निजी एयरलाइन स्पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह का मानना ​​है कि परिचालन जारी रखने के लिए किराए में कम से कम 10-15 फीसदी की बढ़ोतरी जरूरी है. उन्होंने कहा कि जून 2021 के बाद से विमानन ईंधन की कीमतों में 120 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। यह भारी वृद्धि बर्दाश्त करने लायक नहीं है। केंद्र और राज्य सरकारों को तुरंत एटीएफ पर टैक्स कम करना चाहिए, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि एटीएफ की बढ़ती लागत से निपटने के लिए एयरलाइंस ने पिछले कुछ महीनों में हर संभव प्रयास किया है, लेकिन अब ऐसा करना संभव नहीं है।

किराया बहुत बढ़ सकता है
स्पाइसजेट के सीएमडी ने कहा, ‘हमने पिछले कुछ महीनों में बढ़ती लागत को मैन्युअल रूप से संभालने की कोशिश की है। एटीएफ हमारी परिचालन लागत का 50 प्रतिशत से अधिक का हिस्सा है। वहीं दूसरी ओर डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया तेजी से गिर रहा है। इससे एयरलाइंस को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विमानन ईंधन की कीमतों में तेज वृद्धि और रुपये के अवमूल्यन के कारण, हमें तुरंत किराए में वृद्धि करनी होगी। फिलहाल हवाई किराए में कम से कम 10-15 फीसदी की बढ़ोतरी की जरूरत है।

इस साल कीमतें दोगुनी हो गई हैं
दरअसल, गुरुवार को एक बार फिर एविएशन फ्यूल की कीमतों में इजाफा किया गया। अब दिल्ली में एटीएफ की कीमत 16.3 फीसदी बढ़कर 1.41 लाख रुपये प्रति किलोलीटर हो गई है. यह एटीएफ का अब तक का सबसे ऊंचा रेट है। पिछले छह महीनों में कीमतों में 91 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, एटीएफ की कीमतें अकेले इस साल लगभग दोगुनी हो गई हैं। इस साल जनवरी में एटीएफ की कीमत महज 72,062 रुपये प्रति किलोलीटर थी।

एटीएफ 65,170 रुपये प्रति किलोलीटर बढ़ा
16 मई 2022 को जेट ईंधन की कीमत में 6,188 रुपये प्रति किलोलीटर की वृद्धि की गई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि 1 जनवरी 2022 को एटीएफ की कीमत 76,062 रुपये प्रति किलोलीटर थी, जो 16 जून को बढ़कर 1,41,232.87 रुपये हो गई। इसका मतलब है कि इस साल अब तक एटीएफ की कीमतों में 65,170 रुपये की बढ़ोतरी की जा चुकी है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments