Wednesday, June 29, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तर प्रदेशअग्निपथ योजना : हिंसा करने वालों पर पुलिस सख्त, अब तक 475...

अग्निपथ योजना : हिंसा करने वालों पर पुलिस सख्त, अब तक 475 गिरफ्तार , एडीजी बोले-भारत बंद का यूपी में नहीं दिखा असर

लखनऊ। सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना का देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है। ऐसे में इस योजना को लेकर कुछ संगठनों ने आज यानी सोमवार को भारत बंद का आह्वाहन किया था। उत्तर प्रदेश में भारत बंद का कोई असर नहीं दिखा है। हालांकि कुछ जगहों पर युवाओं का विरोध प्रदर्शन देखने को मिला लेकिन वो भी पुलिस को देखकर भाग खड़े हुए। यूपी में अग्निपथ के विरोध में हुई हिंसक घटनाओं के मामले में अब तक कुल 475 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जबकि कुल 39 मुकदमे दर्ज किए गए हैं।

475 लोगों को किया गया गिरफ्तार

सोमवार को एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि हमने भारत बंद को देखते हुए जरूरी इंतजाम किए हैं। पीएसई की 141 कंपनियां और सीएपीएफ की 10 कंपनियां प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर तैनात हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक स्थिति नियंत्रण में है और किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है। उत्तर प्रदेश में बंद का कोई असर नहीं देखा गया है। एडीजी ने आगे कहा कि बीते दिनों अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदेश में हुई हिंसक घटनाओं के मामले में अब तक 39 केस दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा, 475 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 330 को गंभीर धाराओं के तहत गिरफ्तारी की गई है। उन्होंने कहा कि युवाओं को भड़काने की कोशिश करने वाले कोचिंग संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

30 ट्रेनों को किया गया निरस्त

सेना में भर्ती के लिए सरकार की अग्निपथ योजना को लेकर जगह-जगह प्रदर्शनकारियों द्वारा ट्रेनों में आग लगाने की घटना ने कई ट्रेनों के पहिए जरूर थाम दिए हैं। परिचालन कारणों से उत्तर रेलवे, मुरादाबाद मंडल से प्रारंभ होने वाली एवं गुजरने वाली 30 रेलगाड़ियों का निरस्तीकरण किया गया है। लंबी दूरी की अधिकांश ट्रेनों को रद कर दिया है। ऐसे में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार को रेलवे स्टेशन पर तमाम लोग रेलगाड़ियों के आने का इंतजार करते नजर आए। इनमें अधिकांश भट्ठा मजदूर हैं, मजदूरों का मानना है कि बिहार की ओर जाने वाली कोई भी ट्रेन मुरादाबाद से गुजरेगी तो हम उसमें सवार हो जाएंगे।

मंडल रेल प्रशासन सूत्रों ने बताया कि आनंद विहार-दानापुर जनसाधारण, मुजफ्फरपुर सप्तक्रांति,रक्सौल सद्भावाना, रक्सौल सत्याग्रह, मालदा टाउन, श्रमजीवी, न्यू जलपाईगुड़ी, गरीबरथ, अमृतसर-जयनगर स्पेशल, शहीद, गंगा सतलुज, अर्चना एक्सप्रेस आदि ट्रेनें निरस्त होने से लोगों को मायूस होकर लौटना पड़ रहा है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments