Tuesday, June 28, 2022
spot_img
Homeदेशसेना में भर्ती के लिए 'अग्निपथ' योजना लॉन्च, 4 साल के लिए...

सेना में भर्ती के लिए ‘अग्निपथ’ योजना लॉन्च, 4 साल के लिए होगी ‘अग्निवीरों’ की भर्ती, मिलेगा अच्छा पैकेज

नई दिल्ली: Agnipath Bharti Yojana : भारती सेना के तीनों अंगों थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की भर्ती के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अग्निपथ भर्ती योजना’ की घोषणा की। उन्होंने कहा कि युवाओं के पास शॉर्ट टर्म के लिए सेना में जाने का मौका है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले कई सालों में रक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। सेना को विश्व की बेहतरीन सेना बनाने के लिए अग्निपथ योजना ला रहे है। देश की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अग्निवीर आएंगे। नौकरी के अवसर बढ़ेंगे। अग्निवीर के अच्छी पे पैकेज की व्यवस्था की गई है।

rajnath_1

अग्निपथ के तहत हर साल करीब 45 हजार युवाओं को सेना में शामिल किया जाएगा। ये युवा 17.5 से 21 साल की उम्र के बीच होंगे। इन्हें चार साल के लिए सेना में सेवा देने का मौका मिलेगा। इन चार सालों में से 6 महीने सैनिकों को बेसिक ट्रेनिंग दी जाएगी। सैनिकों को 30 हजार से 40 हजार सैलरी और अन्य फायदे दिए जाएंगे। वे तीनों सेनाओं के स्थायी सैनिकों की तरह अवॉर्ड, मेडल और इंश्योरेंस कवर पाने के हकदार रहेंगे।

अहम जानकारियां

1. इस स्कीम के तहत लड़के एवं लड़कियों दोनों को ही तीनों सेनाओं में भर्ती का मौका मिलेगा। अग्निवीर के आवेदन के लिए आयु 17 साल 6 महीने से लेकर 21 साल तक की होनी चाहिए। सैन्य अधिकारियों ने कहा कि इससे 10वीं या 12वीं पास होते ही युवाओं को एक अच्छा करियर मिल सकेगा। उनके पास बेहतर सैलरी, प्रशिक्षण और भविष्य की राह तीनों होंगे।

2. अग्निवीरों के लिए भी मेडिकल और फिजिकल फिटनेस के नियम वही रहेंगे, जो अब तक अन्य सैनिकों के लिए रहे हैं। 10वीं और 12वीं पास युवाओं को अग्निवीर के तौर पर अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए मौका दिया जाएगा।

3. पहले साल में अग्निवीरों को सालाना 4.76 लाख रुपये का पैकेज मिलेगा। चौथे साल के अंत तक यह राशि बढ़कर 6.92 लाख रुपये हो जाएगी।

4. सर्विस की समाप्ति पर 11.7 लाख रुपये का पैकेज दिया जाएगा। इसके अलावा सर्विस के दौरान शहादत पर परिजनों को 1 करोड़ रुपये मिलेंगे। वहीं सेवा के दौरान दिव्यांग होने या गंभीर रूप से जख्मी होने की स्थिति में 44 लाख रुपये का कवरेज मिलेगा।

5. सेवा निधि पैकेज पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगेगा।

6. अग्निवीर के तौर पर जिन सैनिकों का 4 साल का कार्यकाल पूरा होगा, उन्हें दूसरे संस्थानों में रोजगार के अवसर मिलेंगे और उन्हें प्राथमिकता भी दी जाएगी। इसके अलावा 25 फीसदी अग्निवीरों को सेना में लंबी अवधि की सेवा के लिए भी चुना जाएगा।

7. अग्निवीरों की पहली भर्ती 90 दिनों के भीतर ही होगी।

8. इस साल पहले बैच में कुल 46,000 अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी। आने वाले वर्षों में यह संख्या और बढ़ सकती है।

9. अग्निवीरों की भर्ती के लिए सेना रैली होगी। इसके अलावा कुछ संस्थानों में जाकर कैंपस इंटरव्यू भी तीनों सेनाओं की ओर से किया जाएगा। खासतौर पर आईटीआई करने वाले युवाओं को खास मौके मिलेंगे।

10. सेवामुक्त किए जाने के बाद भी उन्हें दूसरी नौकरी हासिल करने में आसानी हो, इसके लिए ‘अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट’ जारी किया जाएगा।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments