Friday, May 27, 2022
spot_img
HomeCORONA VIRUSभारत में कोरोना से 47 लाख लोगों ने गवाईं जान, WHO का...

भारत में कोरोना से 47 लाख लोगों ने गवाईं जान, WHO का दावा, केंद्र ने जताई आपत्ति

नई दिल्ली। दुनियाभर में अभी कोरोना वायरस का कहर अभी ख़त्म नहीं हुआ है। इस दौरान लाखों लोगों की मौते हुई हैं वहीं, करोड़ों में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस बीच, डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कोरोना से होने वाली मौतों पर एक रिपोर्ट जारी की है। उस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में अब तक 47 लाख से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना से हो चुकी है. वहीं, भारत का आधिकारिक आंकड़ा पांच लाख से थोड़ा ज्यादा है। इस संदर्भ में भारत सरकार ने WHO की रिपोर्ट पर आपत्ति जताई है।

भारत सरकार ने रिपोर्ट पर सवाल उठाया है. उनके अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इन आंकड़ों को इकट्ठा करने के लिए जिस तकनीक या मॉडल का इस्तेमाल किया गया है, वह सटीक नहीं है। बयान में कहा गया है कि भारत की आपत्तियों के बावजूद, डब्ल्यूएचओ ने पुरानी तकनीक और मॉडलों का उपयोग करके मौत के आंकड़े जारी किए हैं, लेकिन भारत की चिंताओं को ठीक से संबोधित नहीं किया गया है।”

सरकार ने इस बात पर भी जोर दिया कि डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी किए गए आंकड़े केवल 17 राज्यों के लिए हैं। केंद्र के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ ने लंबे समय से यह स्पष्ट नहीं किया है कि वे कौन से राज्य हैं। यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि आंकड़े कब एकत्र किए गए थे। सरकार ने इस तथ्य पर भी आपत्ति जताई है कि भारत द्वारा हाल ही में एक विश्वसनीय सीएसआर रिपोर्ट जारी करने के बावजूद, डब्ल्यूएचओ ने गणितीय मॉडल का उपयोग करके डेटा एकत्र किया है।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो साल में कोरोना या असमय इलाज से 1.5 करोड़ लोगों की मौत हुई है. वहीं, भारत का आंकड़ा 47 लाख से ऊपर बताया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्राइस ने कहा कि ये बहुत गंभीर आंकड़े हैं। इस बात पर जोर दिया गया कि सभी देशों को भविष्य के स्वास्थ्य संकटों से निपटने के लिए और अधिक तैयार रहना चाहिए और इस दिशा में अधिक निवेश करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments