Friday, May 27, 2022
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्‍तराखंड में कल से 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा...

उत्‍तराखंड में कल से 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू, 18 अप्रैल को होगा सम्पन्न

देहरादून। उत्तराखंड में बोर्ड परीक्षा कल यानी 28 मार्च से शुरू होगी। हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षा को लेकर बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले केंद्र पर पहुँचने की सलाह दी गई है. ताकि उन्हें परीक्षा देने में दिक्कत का सामना न करना पड़े। बता दें कि इस वर्ष बोर्ड में 10वीं कक्षा में 1,29,784 व 12वीं में 1,13,166 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

उत्तराखंड बोर्ड के अनुसार, किसी भी स्कूल का टीचर उसी स्कूल में कक्ष निरीक्षक के तौर पर तैनात नहीं होगा। प्रत्येक परीक्षा कक्ष में दो निरीक्षकों की नियुक्ति अनिवार्य है। एक परीक्षा कक्ष में नियुक्त दोनों कक्ष निरीक्षक एक ही विद्यालय से नहीं होंगे। परीक्षा के लिए जो केंद्र बनाए गए हैं, उसमें 18 अति संवेदनशील हैं। यहां नकल रोकने के लिए विद्यालयी शिक्षा परिषद ने पुख्ता व्यवस्था की है। परीक्षा दो पालियों में होगी।

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की सभापति सीमा जौनसारी ने बताया कि हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षा हिन्दी के पेपर से शुरू होगी और 18 अप्रैल को इंटरमीडियट के गृह विज्ञान के पेपर के साथ संपन्न होगी। हाईस्कूल की परीक्षा पहली पाली में सुबह आठ से 11 बजे के बीच होगी। जबकि इंटरमीडियट के पेपर दोपहर को दूसरी पाली में दो से पांच बजे के बीच होंगे।

जौनसारी ने बताया कि उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा प्रदेश में 1333 केंद्रों पर होगी। जिनमें सबसे अधिक 164 परीक्षा केंद्र पौड़ी जनपद में बनाए गए हैं। वहीं, चंपावत में सबसे कम 40 परीक्षा केंद्र हैं। 10वीं कक्षा में 1,29,784 व 12वीं में 1,13,166 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। सबसे ज्यादा परीक्षार्थी हरिद्वार जिले में 42,661 और सबसे कम चंपावत में 7,797 हैं। सीमा जौनसारी ने बताया कि बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर आवश्यक भौतिक संसाधन एवं सुरक्षा आदि का भली-भांति परीक्षण करने के आदेश पहले ही दिए जा चुके हैं। प्रदेश में 191 परीक्षा केंद्र संवेदनशील हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments